कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

बिग बॉस की इन महिला विनर्स ने हम सब के दिलों पर भी राज किया है!

अपनी हिम्मत से महिला किसी भी फील्ड में ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है। ये बिग बॉस की इन सशक्त और सफल महिला विनर्स ने हर बार साबित किया है। टीवी का सबसे लोकप्रिय और विवादित शो है बिग बॉस। बिग बॉस एंडेमोल शाइन द्वारा प्रोड्यूस किया जाता है। कलर्स चैनल पर आने वाले इस […]

अपनी हिम्मत से महिला किसी भी फील्ड में ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है। ये बिग बॉस की इन सशक्त और सफल महिला विनर्स ने हर बार साबित किया है।

टीवी का सबसे लोकप्रिय और विवादित शो है बिग बॉस। बिग बॉस एंडेमोल शाइन द्वारा प्रोड्यूस किया जाता है। कलर्स चैनल पर आने वाले इस शो के अब तक 13 सीजन प्रसारण हो चुके हैं। शो में हर बार महिला और पुरुष प्रतियोगियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है, जिनमें कई महिला प्रतियोगियों ने दर्शकों के दिल तो जीते ही साथ ही कुछ ने दिलों के साथ कई बिग बॉस महिला विनर्स ने ट्रॉफी भी अपने नाम कर ली।

शो का फॉर्मेट कुछ ऐसा है कि सभी प्रतियोगियों को एक घर में कैद रहना होता है घर में हर जगह कैमरे होते हैं। इन प्रतियोगियों का बाहरी दुनिया से कोई संबंध नहीं रहता। साथ ही सभी को बिग बॉस के बनाये सभी नियमों का भी पालन करना होता है।

मुझे लगता है अपने कम्फर्ट से निकल अलग अलग तरह के लोगो के साथ महीनों साथ रहना साथ ही अपने मानसिक संतुलन को बनाते हुए गेम पर फोकस करना, ये अपने आप ही एक कठिन काम है। शो में हर बार महिला प्रतियोगियों ने अपने सहपुरुष प्रतियोगियों के साथ अपनी सूझ बुझ के दम पर इस बड़े शो पे अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करवाई है। साथ ही कई सीजन में ट्रॉफी भी अपने नाम की जिनमें कुछ बिग बॉस महिला विनर्स नाम प्रमुख है।

बिग बॉस महिला विनर्स में सबसे पहला नाम है सीज़न 4 की विनर श्वेता तिवारी का

सीज़न 4 की विनर रहीं श्वेता तिवारी, टीवी के एक बेहद चर्चित अदाकारा हैं जिन्हें सब ने कसौटी जिंदगी की सीरियल में प्रेरणा के रूप में देखा और एक अभिनेत्री एक रूप में सराहा भी था। 12 बार नॉमिनेट होने और अपनी बेटी से तीन महीने दूर रहने के बाद श्वेता सिर्फ बिग बॉस जीत कर ही निकलना चाहती थी। घर में अपने लिये स्टैंड लेना और सही मुद्दों पे खुल के बोलना उनके पक्ष में गया।

डॉली बिंद्रा से उनके तीखे बहस में भी मीडिया ने श्वेता को ज्यादा कवर किया। श्वेता के स्पष्टवादी विचार ने दर्शको के दिलों को जीत लिया और दर्शको ने अपना ढ़ेर सारा प्यार दे उन्हें बिग बॉस की पहली महिला विनर बना दिया। बिग बॉस के पहले भी श्वेता एक सफल अभिनेत्री थी और बिग बॉस की ट्रॉफी जितने के बाद भी उनकी कॅरियर की रफ़्तार आगे ही बढ़ती गई और आज दस सालों बाद भी वो टीवी सीरियल में एक्टिव नज़र आती हैं। (Image : Instagram)

 

5 वें सीज़न की विनर हैं जूही परमार 

टेलीविज़न जगत में कुमकुम के किरदार से प्रसिद्धि पाने वाली अदाकारा जूही परमार 5 वें सीज़न की ट्रॉफी अपने नाम करने वाली दूसरी महिला प्रतियोगी बनीं। पहले दिन से फिनाले तक जूही के संयम व्यवहार ने दर्शकों का दिल जीत लिया। इस सीज़न में दर्शकों ने मुंहफट और बड़बोले कंटेस्टेंट को तवज्जों ना देते हुए अपनी मुद्दों और अपनी बातों को सही शब्दों के द्वारा रखती जूही को पसंद किया।

Never miss a story from India's real women.

Register Now

बिग बॉस विनर बनने के बाद जूही टीवी सीरियल में कम ही नज़र आयी। इसका कारण उनकी बेटी का जन्म और उनकी शादी में आयी समस्याओं को माना जाता रहा है। आज कल जूही यूट्यूब पर अक्सर अपनी बेटी समायरा के साथ वीडियो बनाती और शेयर करती नज़र आती है जिन्हें दर्शकों द्वारा काफ़ी सराहा जाता है।(Image : Instagram)

बिग बॉस महिला विनर्स में अपना नाम जोड़ने  वाली सबकी पसंदीदा कमोलिका यानी उर्वशी ढोलकिया भी हैं

बिग बॉस में लगातार छठे सीज़न में भी महिला प्रतियोगी ने ही बाजी मारी। छठे सीजन की विनर बनी उर्वशी ढोलकिया टेलीविज़न की मशहूर विलेन जिन्हें दर्शक आज भी कमोलिका से ही जानते और पहचानते हैं। उर्वशी की जितनी एक्टिंग दर्शकों को पसंद आती है उतनी ही शो में उर्वशी के अंदाज भी पसंद कितने गए।

इस सीज़न दो भागो में बंटे घर में कई सदस्य आये कुछ की सादगी तो कुछ ने लव एंगल से दर्शको का ध्यान आकर्षित करना चाहा लेकिन दर्शको ने उर्वशी के गेम को पसंद किया उनका साफ और खुल कर मुद्दों पे बहस करना दर्शकों के दिलों को जीत गया। इस तरह दर्शको के दिलों को अपनी दमदार एक्टिंग से जीतने वाली उर्वशी ने बिग बॉस की ट्रॉफी भी अपने नाम कर ली। सिंगल पैरेंट उर्वशी ने अपने जुड़वा बेटों की परवरिश अकेले की है और आज कल टेलीविज़न पे उर्वशी कम एक्टिव नज़र आती हैं। (Image : Instagram)

बिग बॉस के सातवें सीजन में लगातार चौथी बार ट्रॉफी महिला ने ही जीती 

सातवें सीजन में लगातार चौथी बार जिस महिला प्रतियोगी ने अपनी जगह बनाई और शो की ट्रॉफी अपने नाम की वो हैं गौहर खान। इस सीजन में गौहर के सामने थी तनीषा मुख़र्जी जो की मशहूर सिनेस्टार काजोल की बहन और तनूजा की बेटी हैं। अठारह साल की उम्र में फेमिना मिस इंडिया में चौथे स्थान पे रही गौहर एक मशहूर मॉडल, वीजे और अभिनेत्री रही हैं। शो के दौरान दर्शकों को गौहर एक बेहद सशक्त व्यक्तित्व की महिला लगीं।

शो के दौरान तनीषा और गौहर के बीच कई बार तीखी झड़प हुई। शो के होस्ट सलमान द्वारा भी तनीषा का खुल कर पक्ष लिये जाने की बाद भी गौहर नहीं डरीं और ना ही अपनी बातों से पीछे हटीं। यही बात उनके पक्ष में चली गई और दशको ने खुल कर गौहर को सपोर्ट किया और अपना प्यार भी दिया। शो जीतने के बाद भी वो लगातार फ़िल्मो और टेलीविज़न पे नज़र आती रही हैं। बिग बॉस के चौदहवें सीजन में भी वो सीनियर कंटेस्टेंट के रूप में नज़र आ चुकी हैं।(Image : Instagram)

सीज़न 11 की विनर रही टेलीविज़न की फेमस अभिनेत्री शिल्पा शिंदे

बिग बॉस सीज़न 11की विनर रही टेलीविज़न की फेमस अभिनेत्री शिल्पा शिंदे जिन्होंने भाभीजी घर पर हैं सीरियल से अपनी पहचान घर घर में बना ली थी। शिल्पा के सामने थी टीवी की एक और मशहूर अभिनेत्री हिना खान जिन्हें अक्षरा के रोल में दर्शकों का खुब प्यार मिला लेकिन अपने अनोखे अंदाज और केयरिंग स्वभाव के कारण शिल्पा शो की विनर बनी। इस सीजन में शिल्पा और विकास की नोंक झोंक खुब पसंद की गई। बिग बॉस के बाद शिल्पा ने कुछ प्रोजेक्ट फिल्मों के लिये है जिनमें प्रमुख है राधा क्यों गोरी मैं क्यों काला। जल्द ही वे पौरषपुर में भी दिखने वाली हैं (Image : Instagram)

दीपिका कक्कड़ हैं बिग बॉस के बाहरवें  सीज़न की विजेता

बिग बॉस के बाहरवीं सीज़न की भी दावेदार एक महिला ही रही जिनका नाम है दीपिका कक्कड़। दीपिका कई टीवी सीरियल में नज़र आ चुकी हैं। शो के दौरान कई बार लड़ाई हुई लेकिन दीपिका ने अपना संयम नहीं खोया। शो में दीपिका के साथ मशहूर क्रिकेटर श्रीसंत भी थे। इन दोनों की केमिस्ट्री दर्शको ने बहुत पसंद की। बिना डरे अपने मुद्दों पे डेट रहना भी दीपिका के पक्ष में गया और उन्हें विनर बनाया। शो जीतने के बाद भी दीपिका टेलीविज़न में काम कर रही है। साथ ही अपने पति शोएब के साथ यूट्यूब पर हेल्थ और मेकअप संबंधी वीडियो भी शेयर करती रहती हैं जिन्हें काफ़ी पसंद भी किया जाता है। (Image : Instagram) 

और इस साल के चौदहवें सीज़न में भी महिला सदस्य के जीतने की संभावना है?

इस साल 2020 का चौदहवां सीज़न भी बहुत मजेदार सफर तय करता आगे बढ़ रहा है। इस बार भी कई महिला सदस्य आयी है जिनमें मेरी सबसे पसंदीदा है रुबीना दिलेक। रुबीना ने अपने पति अभिनव शुक्ला के साथ घर में एंट्री ली और शुरु के कुछ हफ्तों में ही अपनी उपस्थिति दर्शकों के सामने जता दिया। यहाँ तक कि घर में आने वाले मेहमानों ने भी रुबीना की खुल के तारीफ की।  अपने स्पष्ट हिन्दी भाषा से भी वो बेहद चर्चित हुईं, साथ ही उनका मुद्दों पे अपनी राय खुल के रखना भी दर्शकों के बड़े वर्ग को अपने पक्ष में कर लिया। मुझे तो रुबीना में भी बिग बॉस जीतने की संभावना लग रही है। अगर वो इसी तरह अपना गेम खेलें तो संभव है कि वे इस सीजन की ट्रॉफी अपने नाम कर लें।

बिग बॉस महिला विनर्स ने साबित कर दिया कि महिला किसी भी फील्ड में ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है

मेरे विचार से इस शो में महिला के तौर पर विनर होना बहुत प्रशंसनीय कार्य होता है। बिग बॉस जैसे बड़े शो में अपने 13 सहप्रतियोगियो जिनमें पुरुष सदस्य भी आते हैं; इनके बीच एक घर में बंद रह सिर्फ और सिर्फ अपने हिम्मत, सूझबूझ और बोल्ड निर्णय लेने की क्षमता के कारण ही कोई महिला ना सिर्फ अपनी सशक्त उपस्थित दर्ज करवा सकती है बल्कि पुरुष प्रतियोगियों को कड़ी टक्कर देते हुए शो को जीतने के साथ साथ दर्शकों के दिलों को भी जीत सकती है।

महिला किसी भी फील्ड में ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है ये बिग बॉस की इन सफल महिलाओं ने हर बार साबित किया है। अपने कॅरियर में ये महिला प्रतियोगी बिग बॉस में आने से पहले भी सफलता प्राप्त कर रही थी। लेकिन बिग बॉस की ट्रॉफी जीतने के बाद दर्शकों का परिचय इनके टीवी पर निभाये इनके कैरेक्टर रोल के साथ साथ इनके असली स्वभाव और व्यक्तित्व से भी हुआ।

मूल चित्र : Instagram of Winners

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020

All Categories