कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

वेब सीरीज़ पौरषपुर में शिल्पा और मिलिंद का है हमें इंतज़ार इस बड़े सवाल के साथ…

वेब सीरीज़ पौरषपुर में मिलिंद सोमन एक बार फिर से अभिनय करते नज़र आयेंगे और मिलिंद के फर्स्ट लुक के बाहर आते ही उनका लुक चर्चे है, लेकिन...

वेब सीरीज़ पौरषपुर में मिलिंद सोमन एक बार फिर से अभिनय करते नज़र आयेंगे और मिलिंद के फर्स्ट लुक के बाहर आते ही उनका लुक चर्चे है, लेकिन…

एकता कपूर की ऑल्ट बालाजी जल्द ही ले कर आ रहे है अब तक की सबसे भव्य वेब सीरीज पौरषपुर जो की एक ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा पे आधारित होगा। पौरषपुर ऑल्ट बालाजी के साथ ज़ी5 पे भी प्रसारित होगा। पौरषपुर का ट्रेलर रिलीज हो चूका है और अपने स्टारकास्ट को ले कर पौरषपुर अभी से सुर्खियां बटोर रहा है – मुख्य भूमिका में मिलिंद सोमन, शिल्पा शिंदे, शाहिर शेख और अनु कपूर हैं।

मिलिंद सोमन एक बार फिर से वेब सीरीज में अभिनय करते नज़र आयेंगे और मिलिंद के फर्स्ट लुक के बाहर आते ही उनके लुक पे बहस और चर्चे शुरु हो गए हैं। बता दूँ कि इस सीरीज में मिलिंद मुख्य भूमिका में है और अपने ट्विटर पे पचपन वर्षीय मिलिंद ने पौरुषपुर में अपने निभाये चरित्र की पहली तस्वीर शेयर की जिसमें उनके नाक में नथ आँखों में गहरा काजल एक बड़ी सी बिंदी और चेहरे ग़ुलाल लगाये रखा है। मिलिंद की पहली लुक कहीं ना कहीं मुझे अक्षय की फ़िल्म लक्ष्मी की याद दिला गई जो की एक ट्रांसजेंडर लोगों पे आधारित थी।  मिलिंद का लुक मुझे अक्षय से काफ़ी मिलता जुलता लगा। तो क्या मिलिंद भी एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति का रोल निभाने वाले हैं  पौरुषपुर में? जी हां मिलिंद एक थर्ड जेंडर की भूमिका निभाते दिखने वाले इस वेब सीरीज में और उनके रोल का नाम होगा बोरिस

सिर्फ पब्लिसिटी के लिये थर्ड जेंडर का इस्तेमाल बेहद निराशाजनक

मिलिंद इंडस्ट्री का कोई नया नाम नहीं है। मॉडलिंग की दुनियां का बेहद चर्चित चेहरा और कई फिल्मो और वेब सीरीज में काम करने के साथ ही उन्हें उनके फिटनेस के लिये भी जाना जाता है।  कई बार मिलिंद ने बीच पे दौड़ लगाते अपने पिक्चर इंस्टाग्राम शेयर किये हैं। मिलिंद के लुक और फिटनेस की तो मैं भी खुले दिल से तारीफ करती हूँ लेकिन उनकी एक्टिंग को ले कर मैं संशय में रहती हूँ। मिलिंद एक बेहद मंझे हुए मॉडल है और मैं उनकी प्रशंसक भी हूँ, लेकिन मॉडलिंग जैसा आकर्षण मुझे उनकी एक्टिंग में नज़र नहीं आता। एक्टिंग के मामले में मिलिंद मुझे कभी इम्प्रेस नहीं कर पाये। मैं बहुत उत्सुक हूँ ये देखने के लिये की क्या थर्ड जेंडर के रोल के साथ मिलिंद न्याय कर पाते हैं?

ट्रांसजेंडर लोगों को कब मिलेंगे ऐसे रोल?

मुझे ऐसा लगता है जैसे पहले की तुलना में आज की फ़िल्म इंडस्ट्री किसी भी अभिनेता के लुक को ही ज्यादा तवज्जो देती है, ना कि अभिनय को जिसके परिणामस्वरुप कई बार मेहनती और काबिल अभिनेता और अभिनेत्री अपने लुक के कारण पीछे रह जाते है और उन्हें काम नहीं मिलता, लेकिन इसमें कुछ अपवाद भी देखने को मिले हैं।

जैसा कि आज कल देखने को मिल रहा है ट्रांसजेंडर पे कई फ़िल्में, सीरियल और वेब सीरीज बन रही हैं, मुझे ऐसा लगता जैसे एक फैशन सा चल निकला हो ट्रांसजेंडर जैसे संवेदनशील विषय पे फ़िल्म बनाने का।  जबकि सच्चाई तो ये है की थर्ड जेंडर के जीवन के संघर्ष उनके साथ होने वाले दुर्वयवहार का सही चित्रण और जमीन से जुड़ी उनकी हकीकत को किसी भी फ़िल्मकार द्वारा प्रस्तुत नहीं किया जाता। सिर्फ पब्लिसिटी के लिये थर्ड जेंडर का इस्तेमाल मेरे ख्याल से बेहद निराशाजनक है।

साथ ही मेरा मानना है कि अगर अक्षय कुमार और मिलिंद सोमन जैसे बड़े स्टार को ही ट्रांसजेंडर के किरदार निभाने के मौके मिलते रहेंगे, तो इंडस्ट्री के रियल ट्रांसजेंडर आर्टिस्ट को मौका मिल ही नहीं पायेगा अपनी काबिलियत दिखाने का। क्या आपको नहीं लगता कि रियल ट्रांसजेंडर लोग इस तरह के रोल के साथ ज्यादा न्याय कर पायेंगे?

शिल्पा का अलग और नया किरदार

पौरषपुर में एक और चेहरा हमें दिखेगा जो दर्शकों के बीच भाबि जी घर पे है की घर घर अंगूरी भाभी से जानी जाती हैं। अपने अंगूरी भाभी के रोल से शिल्पा ने बेहद प्रसिद्धि पायी साथ ही शिल्पा (बिग बॉस 11)की विनर भी रह चुकी हैं। बिग बॉस 11 में शिल्पा ने जैसी चुनौतियों का सामना किया और जिस तरह खुद को मजबूती से पेश किया था उसकी मैं तहे दिल से प्रशंसा करती हूँ। टेलीविज़न को अलविदा करने के बाद काफ़ी समय से शिल्पा के फैन बेसब्री से उनका इंतजार कर रहे थे जो जल्दी ही ख़त्म होता नज़र आ रहा है। शिल्पा शिंदे डिज़िटल प्लेटफॉर्म पे अपने अभिनय का जादू बिखरने जल्द ही आ रही हैं।

Never miss real stories from India's women.

Register Now

एकता कपूर की पौरषपुर में शिल्पा बिलकुल नये और अनोखे अंदाज में नज़र आयेंगी। शिल्पा का किरदार एक महारानी का होगा और उनके किरदार का नाम मीरावती होगा। मैंने शिल्पा को टीवी पे हमेशा नेगेटिव किरदार और कॉमेडी किरदार में ही देखा भी है और हमेशा से शिल्पा के अभिनय की प्रशंसक भी रही हूँ और मुझे बेहद उत्सुकता हो रही है शिल्पा को पौरषपुर में महारानी के किरदार को निभाते देखने की। शिल्पा के महारानी का किरदार ना केवल उनके निभाये सारे किरदारों से अलग है बल्कि बेहद बोल्ड भी है।

क्या दर्शकों को अपने शो से बांध पाने में इस सीरीज की स्टार कास्ट कामयाब हो पायेंगी?

पौरषपुर का ट्रेलर रिलीज होते ही सोशल मीडिया पे इस वेब सीरीज की ही बात हो रही है साथ ही लोग पौरषपुर का बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं। ये देखना बेहद रोचक होगा की किस तरह एक साथ इस शो के स्टार कास्ट अपना जादू बिखरेते है और जिस तरह इस सीरीज के ट्रेलर ने एक गर्म माहौल बनाया है क्या पौरषपुर भी वो माहौल बना पाने में कामयाब होगा और क्या दर्शकों को अपने शो से बांध पाने में इस सीरीज के स्टार कास्ट कामयाब हो पायेंगे? पौरषपुर में अनु कपूर एक राजा के किरदार में है जिसकी कई रानियाँ है वही शाहिर शेख की झलक भर देखने को मिली लेकिन मेरा अंदाजा है शाहिर का भी बेहद रोमांचक किरदार होगा।

इस वेब सीरीज का ट्रेलर देख मुझे अंदाजा हो गया की हमेशा की तरह एकता कपूर ने अपने इस सीरीज में भी औरतों को बेहद सशक्त दिखाया है जो पुरुषो की दुनिया में पुरुषों के रचित खेल में ही उन्हें पीछे छोड़ने का दम रखती हैं।

इससे जाहिर है कि एकता कपूर के इस वेब सीरीज में शिल्पा शिंदे का किरदार भी बेहद रोमांचक और मत्वपूर्ण होने वाला है। मिलिंद जो की एक थर्ड जेंडर के किरदार में है और उनके किरदार में कई ग्रे शेड देखने को मिलेंगे।

पौरषपुर 29 दिसंबर से ज़ी5 और ऑल्ट बालाजी पे रिलीज होगा और मेरे साथ साथ पौरषपुर का मेरे जैसे ही शिल्पा, मिलिंद, अनु और शाहिर के लाखों प्रशंसको को भी इंतजार रहेगा।

मूल चित्र : Instagram – Annu Kapoor/Shilpa Shinde

टिप्पणी

About the Author

151 Posts | 3,737,063 Views
All Categories