कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

क्योंकि करीना कपूर हीरोइन हैं तो उन्हें हमेशा जवान दिखना चाहिए…

क्योंकि करीना हीरोइन हैं तो उन्हें हमेशा जवान दिखना चाहिए? उनकी पहचान सिर्फ़ उनकी स्किन नहीं है, उन्होंने मेहनत करके अपनी पहचान बनाई है।

क्योंकि करीना हीरोइन हैं तो उन्हें हमेशा जवान दिखना चाहिए? उनकी पहचान सिर्फ़ उनकी स्किन नहीं है, उन्होंने मेहनत करके अपनी पहचान बनाई है।

हीरोइन्स को लेकर लोगों की विषाक्त मानसिकता अक्सर सामने रहती है। कभी उन्हें मोटा कहा जाता है, कभी अपने से छोटी उम्र के आदमी से रिश्ता रखने पर बातें सुनाई जाती हैं, कभी उनके कपड़ों पर कमेंट किया जाता है, शादी होने के बाद नॉट गुड पर हीरोइन का टैग दिया जाता है और उम्र बढ़ने पर बुड्ढी और ना जाने क्या-क्या कहा जाता है। नेटिज़न्स के इसी रवैये का शिकार इस बार हुई हैं करीना कपूर ख़ान।

मालदीव्स में पति सैफ अली ख़ान के साथ अपना 41वां जन्मदिन मना रही करीना कपूर की कुछ क्लोज़-अप फोटोज़ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

लोगों ने उनकी इस तस्वीर के नीचे भद्दे-भद्दे कमेंट्स किए हैं जिन्हें पढ़कर आपको हैरानी नहीं होगी क्योंकि ये सब आए दिन होता है।

उनमें से कुछ कमेंट्स हैं-

  • “इससे पता चलता है कि कितना मेकअप-होता है इनके चेहरे पर।”
  • “चुड़ैल लग रही है”
  • “मेकअप और सर्जरी करवा करवा के स्किन कैसी हो गई है, पहले ही ठीक थी”
  • “ख़तरनाक लग रही है”
  • “भूत (करीना) विद भूत पुलिस”
  • “उफ्फ़! इसे देखकर अब अपनी स्किन से कोई गिला नहीं है”
  • “करीना कितनी बुड्ढी लग रही है”
  • “छी! करीना का चेहरा, लग रहा है जल गया”
  • “मैं इस पिक्चर को देखकर अपनी हंसी नहीं रोक पा रहा, कितनी गंदी”
  • “ये न्यूज़ चैनलवाले, ब्रेथटेकिंग पिक्टर लिख रहे हैं, अबे उल्टी आ रही है”

ये पिक्चर कई एंटरटेनमेंट न्यूज़ हैंडल्स पर पोस्ट की गई है और सभी पर हेट कमेंट्स का यही हाल है। 100 में से कोई एक ही कमेंट ढंग का दिखेगा।

करीना अपने इंस्टा हैंडल पर कई बार बिना मेकअप के साधारण फोटोज़ पोस्ट करती हैं और हर बार उन्हें यही भद्दे कमेंट्स दिए जाते हैं।

उम्र बढ़ने के बाद कई हीरोइंस के बारे में ऐसे ही कमेंट्स

मलाइका अरोड़ा तो इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, फिर चाहे वो अर्जुन कपूर से उनका रिश्ता हो, बढ़ती उम्र में उनके चेहरे की बदलती रेखाएं हों, लोग उन्हें हर बार सोशल मीडिया पर चिढ़ाते ही हैं। प्रियंका चोपड़ा, विद्या बालन, कोंकणा सेन शर्मा, सोनाक्षी सिन्हा, सोनम कपूर जैसी कई बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियों को भी आडियंस के हेट कमेंट्स मिलते रहते हैं।

Never miss real stories from India's women.

Register Now

आख़िर इतना हेट कमेंट्स क्यों?

सोशल मीडिया टॉक्सिक होता जा रहा है। लोगों को ये बात समझ ही नहीं आती कि जिनके लिए आप कमेंट्स कर रहे हैं उन्हें इसका इल्म हो या ना हो लेकिन आपके शब्द आपकी सोच ज़रूर सबके सामने ला देते हैं।

उम्र बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है जो आपके साथ भी हर रोज़ घटित हो रही है। आप सोचिए कि उम्र बढ़ने पर कोई आपको ये सब बातें कहेगा तो आपको कैसा महसूस होगा? क्योंकि करीना हीरोइन है तो उन्हें हमेशा जवान दिखना और लगना चाहिए ये सोचना ग़लत है। उनकी पहचान सिर्फ़ उनकी स्किन नहीं है। उन्होंने मेहनत करके अपनी एक पहचान बनाई है।

हेट कमेंट्स का करारा जवाब ज़रूरी है

फिल्म इंडस्ट्री के लोगों अक्सर अपने फैंस और फॉलोअर्स से जुड़ने के लिए आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। आम तौर पर स्टार्स ऐसे ट्रॉल्स को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन कई बार वो उनके करारा जवाब भी देते हैं।

एक बार एक्ट्रेस वाणी कपूर को उनकी इंस्टा पोस्ट पर एक यूज़र ने बदसूरत कह दिया था जिसपर वाणी ने जवाब देते हुए लिखा था, “आप अंदर और बाहर से खूबसूरत हो! कुछ बनाओ, नफरत मत करो।”

शाहरूख खान की बेटी सुहाना खान अपने ब्राउन रंग के लिए कई बार ट्रोल की जा चुकी हैं, जिसका जवाब देते हुए उन्होंने लिखा था कि ये एक ऐसा मुद्दा है जो सिर्फ मुझसे नहीं बल्कि हर युवा से जुड़ा हुआ है जिसे ठीक करने की ज़रूरत है। काला और सफेद सिर्फ दो रंग हैं और कुछ नहीं। अपने ही लोगों से नफरत करने का मतलब है आप लोग ही दर्द हैं।

अभी हाल ही में अभिनेत्री तिलोत्तमा शोम को किसी ने नौकरानी जैसी दिखने वाली फ्लॉफ एक्ट्रेस कहा था जिसके जवाब में उन्होंने लिखा, ‘एक हेटर ने मुझे ‘एक नौकरानी के जैसी दिखने वाली फ्लॉप एक्ट्रेस’ कहा। अब मेरी स्थिति को देखते हुए यह बात अपमानजनक कैसे है?’ इसके साथ उन्होंने #DignityOfLabour हैशटैग का इस्तेमाल किया।

हम सब अलग-अलग हैं, बढ़ती उम्र, स्ट्रेस मार्क, चेहरे का रंग, मोटापा, लंबाई और अपने शरीर की हर बात से प्यार करें। बस इस बात से अपनी बात को विराम देना चाहती हूं कि हेट कमेंट्स के इस बढ़ते ट्रेंड का हिस्सा ना बनें और सोशल मीडिया के हथियार को सही इस्तेमाल करें।

मूल चित्र : Instagram 

टिप्पणी

About the Author

122 Posts | 400,324 Views
All Categories