कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

प्रियंका चोपड़ा ने इन 4 कोरोना वॉरियर्स को किया सम्मानित, कहा ये महिलाएं हैं सबके लिए प्रेरणा

Posted: अप्रैल 11, 2020

प्रियंका ने महिला कोरोना वॉरियर्स के कई नामों में से 4 महिलाओं को चुना है जो बाकी लोगों के लिए इस कठिन समय में प्रेरणा स्त्रोत बन रही हैं।

प्रियंका चोपड़ा कला जगत में भारत का इंटरनेशनल चेहरा हैं। लेकिन एक अभिनेत्री होने के साथ-साथ वो सामाजिक कार्यों से भी बराबर जुड़ी रहती हैं। लॉकडाउन के वक्त जब सभी अपने-अपने घरों में बंद हैं तब भी उन्होंने कोरोना वॉरियर्स के लिए कुछ करने की सोची। प्रियंका ने अभी कुछ दिन पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए अपने प्रशंसकों से उन महिला योद्धाओं का नाम मांगा था, जो कोरोना वॉरियर्स बनकर निस्वार्थ भाव से दुनिया भर में इस बीमारी से लड़ने में योगदान दे रही हैं।

अपने वीडियो मैसेज में प्रियंका ने कहा  “ मैं BON ViV कंपनी के साथ मिलकर अगले महीने एक नया कैंपेन करने वाली थी लेकिन क्योंकि दुनिया इस वक्त ऐसे संकट से जूझ रही है इसलिए हमने कैंपेन में इस्तेमाल होने वाले संसाधनों का उपयोग कोरोना के ख़िलाफ़ जंग में करने की सोची ताकि लोगों को जिस उम्मीद और मदद की ज़रूरत है वो उन तक पहुंच सके। हमें पता है ये मुश्किल हम अकेले खत्म नहीं कर सकते लेकिन अगर सब मिलकर थोड़ा-थोड़ा योगदान भी देंगे तो उससे एक बड़ा बदलाव आ सकता है। इसलिए हमने 1,00,000 डॉलर यानि 76,00,000 रुपये की राशि उन औरतों को डोनेट करने का फ़ैसला किया है जो कोरोना के ख़िलाफ़ इस लड़ाई में अपना सब-कुछ छोड़ कर कर्मठता से काम कर रही हैं क्योंकि जब एक औरत किसी काम को लगन से करती है तो उसमें इतनी ताकत होती है कि वो किसी को भी हील (फिर से ठीक) कर सकती हैं।”

कुछ ही घंटों में प्रियंका के पास ऐसी कई महिलाओं के नाम आ गए जो अपना दिन-रात एक करके कोरोना के ख़िलाफ़ जंग में डटकर खड़ी हैं। प्रियंका ने इन कई नामों में से 4 महिलाओं को चुना है जो बाकी लोगों के लिए इस कठिन समय में प्रेरणा स्त्रोत बन रही हैं।

प्रियंका ने ये सभी नाम सुझाने के लिए सोशल मीडया प्लेटफॉर्म के ज़रिए अपने प्रशंसकों का धन्यवाद भी किया। उन्होंने लिखा, “ऐसी अविश्वसनीय महिलाओं को नामांकित करने के लिए आप सभी का धन्यवाद, जो दूसरों की मदद करने के लिए आज की चुनौतियों का हिम्मत से मुकाबला कर रही हैं। @bonvivspikedseltzer और मुझे ऐसी 4 महिलाओं को सम्मानित करने का मौका मिला है जिन्होंने कठिन परिस्थितियों में आगे आकर उन्हें बेहतर करने की कोशिश की है।” प्रियंका ने इन चारों कोरोना वॉरियर महिलाओं के संघर्ष की कहानी भी साझा की है। इन चारों महिलाओं को कोरोना संकट का असली हीरो बताते हुए 1,00,000 डॉलर यानि 76,00,000 रुपये से ज्यादा के पुरस्कार से सम्मानित किया है। ये सभी महिलाएं निस्वार्थ भाव से चंदा इकट्ठा करके मास्क बनाने और कई मरीज़ों को ठीक करने का काम कर रही हैं।”

प्रियंका की ‘कोरोना वॉरियर्स’

प्रियंका ने इन चारों महिलाओं के तस्वीर और इन्हे नॉमिनेट करने वाले लोगों का नाम भी साझा किया है।

  • जया की तस्वीर के साथ प्रियंका लिखती हैं, “जया, जिन्होंने ज़रूरतमंद लोगों को एन 95 मास्क देने में मदद की। जया ने अपना वक्त और पैसा दोनों इस काम में शिद्दत से लगाया।

Image

  • दूसरी कोरोना वॉरियर जेनी का धन्यवाद करने हुए प्रियंका लिखती हैं “जेनी, #FeedingHeroes पहल शुरू करने के लिए धन्यवाद” इस पहल के माध्यम से जेनी अब तक हज़ारों स्वास्थ्य कर्मियों को भोजन उपलब्ध करा चुकी हैं।

Image

  • एमिली जो APRN (एडवांस्ड प्रैक्टिस नर्स) हैं, हर रोज़ इमरजेंसी रूम में ज़रूरतमंद लोगों की मदद करती हैं। एमिली ने कोरोना संकट के वक्त लोगों की मदद के लिए अपने परिवार से दूर रहना चुना।

Image

  • जो (नाम), अस्पताल की लॉग टर्म केयर फैसिलिटी में कार्यरत हैं और कोरोना से पीड़ित रोगियों की देखभाल में अपना सारा वक्त लगा रही हैं।

Image

प्रियंका चोपड़ा का यह योगदान काबिले तारीफ़ है। मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभा रही हैं। इसके अलावा भी वो सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों में कोरोना को लेकर लगातार जागरूकता फैला रही हैं और यथासंभव अच्छा करने की कोशिश कर रही हैं। उनकी इस कोशिश को उनके फैंस ने भी ख़ूब सराहा है।

मूल चित्र और अन्य चित्र : Twitter

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020