कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ऐसे ऐतबार न करो, दुनिया बड़ी बेरहम है।

ये वो लोग हैं जो अपनी कायरता छुपाने के लिए, बच्चे तुम्हें ही गलत साबित करेंगे। किसी एक्सीडेंट को देखकर मोबाइल में विडियो बनाएंगे। फिर बातें बनाएंगे। 

ये वो लोग हैं जो अपनी कायरता छुपाने के लिए, बच्चे तुम्हें ही गलत साबित करेंगे। किसी एक्सीडेंट को देखकर मोबाइल में विडियो बनाएंगे। फिर बातें बनाएंगे। 

जी हाँ! अब यही सीख हमें अपने बच्चों को देनी पड़ेगी।

जब मैं छोटी थी तब माँ अक्सर कहतीं थीं, “बेटा सुनसान रास्ते से मत जाना। भीड़ में दस में से आठ तो भले इंसान होंगे।”

पर अफसोस! आज ये दस में से आठ भले इंसान गाँधी जी के बंदरों की तरह आँख, कान बंद किए मिलेंगे। जिन्हें कोई सरोकार नहीं कि साथ चलने वाले को किसी गाड़ी ने टक्कर मारी या अपनी बेटी की उम्र की बच्ची के साथ किसी मनचले ने छेड़छाड़ कर दी। जब तक उनके खुद के घर में पत्थर नहीं पड़ते तब तक वो बगुले की तरह आँख मिंचे रहेंगे और खुद को उचित ठहराने के लिए अनाप-शनाप बातें भी बना लेंगे। जैसे लड़की की ही गलती रही होगी!

‘इतनी रात को निकलने की क्या जरूरत थी!’

‘सुनसान रास्ते से क्यों गई?’

‘कपड़े छोटे पहने थे!’

‘दुपट्टा ठीक से नहीं लिया था!’

‘लड़की ने ही इशारे किए होंगे!’

‘बिना आग के धुआं थोड़ी ना निकलता है!’

ये वो लोग हैं जो अपनी कायरता छुपाने के लिए, बच्चे तुम्हें ही गलत साबित करेंगे। किसी एक्सीडेंट को देखकर मोबाइल में विडियो बनाएंगे। फिर बातें बनाएंगे, ‘लड़का आवारा था, सारा दिन गाड़ी लेकर घुमता था, इतनी तेज गाड़ी चलाता था एक्सीडेंट तो होना ही था।’

इसलिए मेरे बच्चे अब खुद पर ऐतबार करो।

कभी आपका अपना दोस्त ही पीठ पर छुरा घोंपने के लिए तैयार रहता है। न जाने कितनी बार हमने समाचार पत्रों में पढ़ा कि किसी लड़की को उसके ही घर वालों, रिश्तेदारों अथवा दोस्तों ने हवस का शिकार बना लिया। कभी दोस्तों ने अपने ही किसी साथी का पैसों के लिए अपहरण कर लिया। कभी अपने फायदे के लिए प्रेम में उलझा लिया।

नहीं! नहीं! प्रेम करना ग़लत नहीं। मैं ये बिल्कुल नहीं कहती लेकिन बच्चे सही जीवनसाथी चुनना बहुत जरूरी है। जीवनसाथी के विचारों और आपके विचारों में समानता है कि नहीं ये जानना समझना बहुत जरूरी है।

बच्चे, मैं ये नहीं कहती कि दुनिया बुरी है, लेकिन सतर्क रहो, आँखें खुली रखो और जल्द ही किसी पर यकीन मत करो।

सबसे ज़रूरी बात कि तुम भी खुली आँखों होते हुए भी किसी की अवहेलना न करना। जब किसी को ज़रुरत हो तो सहायता करने के लिए आगे ज़रूर आना। कोई रास्ते में तुम्हें पुकारे तो उसे अनसुना मत करना। जिस संवेदनशीलता के साथ इंसान बनकर इस धरती पर आए थे उसे बरकरार रखना।

मूलचित्र : Pixabay

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

22 Posts | 350,293 Views
All Categories