कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ये 10 वुमन सेफ्टी ऐप्स मुसीबत के समय तुरंत करेंगे आपकी सहायता

Posted: सितम्बर 28, 2020

डिजिटल दुनिया में आपका स्मार्ट फ़ोन ही आपका डिजिटल गार्ड है। लेकिन कैसे? तो यहां जानिए टॉप 10 वुमन सेफ्टी ऐप्स और उनके फ़ीचर्स के बारे में…

महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध किस संख्या में बढ़ रहे हैं यह हम सभी जानते हैं। इसी साल जनवरी में आयी NCRB रिपोर्ट के अनुसार 2018 में औसत महिलाओं की औसत 80 हत्याएं और 91 रेप केसेस प्रतिदिन दर्ज हुए थे। यह आंकड़ें चौंकाने वाले हैं और यह हमारे समाज की असलियत से भी परिचित करते हैं।

ज़रा सोचिये ये आंकड़े तो सिर्फ दर्ज हुए केस की जानकारी देते हैं लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत में ऐसे केस की रिपोर्ट न दर्ज करने वाले लोगों की संख्या कम नहीं है। ये रिपोर्ट 2018 का सच बताती है और अब हम 2020 में आ चुके हैं, रोज़ के अख़बार व न्यूज़ चैनल्स देखकर यही लगता है कि इन वृद्धि ही हो रही है।

ऐसी परिस्थितियों में महिलाओं को खुद सुरक्षा करनी पड़ेगी क्यूंकि बदलना तो अभी दूर की बात लगती है। इस डिजिटल दुनिया में हमें बहुत से फायदे मिल रहे हैं और अगर आप भी एक माहिला हैं तो अपने स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल अपने सुरक्षा गार्ड की तरह कर सकती हैं। आज हम आपको आपके 10 डिजिटल गार्ड यानी महिला सुरक्षा ऐप्स से परिचित कराते हैं। इन वुमन सेफ्टी ऐप्स को अपने फ़ोन पर इनस्टॉल करें और खुद की सुरक्षा स्वयं करें।

जानिये 10 वुमन सेफ्टी ऐप्स और उनके फीचर्स के बारे में:

चिल्ला

जैसा कि नाम से ही ज्ञात होता है “चिल्ला”, यह पहली ऐसी ऐप है जो महिलाओं की चीख का पता लगा सकती है। यह ऐसी ऐप है जिसे केवल एक तीखी चीख द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है। इसमें पूरी तरह से फोन को अनलॉक करने या ऐप को खोलने की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। यह पाया गया है कि उन मामलों में जहां कोई लड़की / महिला को परेशान करता है, वह आम तौर पर माता-पिता या पुलिस को फोन नहीं करती है और यदि वे उस पर हमला करते हैं, तो ऐप का उसके लिए कोई फायदा नहीं उठा पाती। उस स्थिति में चीखना एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है और उसकी मदद के लिए सबसे अच्छा संभव तरीका है ।
जैसे ही कोई चीख सुनाई पड़ती है, तो ये एप्लिकेशन स्वचालित रूप से फोन को अनलॉक करता है और अभिभावक को कॉल लगाता है।

ऐप के अन्य फीचर्स

  • एसएमएस भेज सकते हैं और बिना इंटरनेट क्षेत्र में भी स्वचालित कॉल कर सकते हैं।
  • स्वचालित डायल नंबर तत्काल पुलिस संपर्क के लिए पुलिस का हो सकता है।
  • लास्ट लोकेशन याद रखता है।


यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। 

आईवॉच

महिलाओं के लिए Eyewatch SOS एक उत्कृष्ट महिला सुरक्षा ऐप्स में से एक है जो आज की महिलाओं की सुरक्षा पर केंद्रित है। यह एक चेतावनी संदेश के साथ आपातकालीन संपर्क के लिए उपयोगकर्ता के परिवेश के ऑडियो और वीडियो भेजता है। इसकी सराहनीय विशेषताएँ इसकी स्थान-विशिष्ट सटीकता, जीपीआरएस-स्वतंत्र कार्यप्रणाली और सुरक्षा पुष्टि हैं। जब आप सुरक्षित रूप से स्थान पर पहुँच जाते हैं, तो आप अपने सुरक्षित आगमन के बारे में अपने लोगों को सूचित करने के लिए ऐप का I Safe बटन दबा सकते हैं।

यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

हिम्मत प्लस

यह एक फ्री सेफ्टी ऐप है जो दिल्ली पुलिस द्वारा डिजाइन किया गया है, मुख्य रूप से राजधानी में रहने वाली महिलाओं के लिए। ऐप का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करने की आवश्यकता है, फिर एक ओटीपी प्राप्त होगी जिसे ऐप कॉन्फ़िगरेशन को पूरा करने के लिए दर्ज किया जाता है। इसके संचालन की कुंजी आपके सटीक स्थान को आसपास के ऑडियो-वीडियो के साथ दिल्ली पुलिस नियंत्रण कक्ष को शीघ्र भेजने की क्षमता रखती है। यह दो भाषाओं- हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

माई सेफ्टीपिन

यह एक महिला सुरक्षा ऐप है जो लोकेशन की सुरक्षा स्कोर के ऊपर काम करता है। Safetipin 9 मापदंडों के आधार पर किसी स्थान के सुरक्षा स्कोर की गणना करता है, और व्यक्तियों के सहयोग से डेटा को लगातार अपडेट करने की अनुमति देता है कि लोग एक जगह पर कैसा महसूस करते हैं। सेफ्टिपिन 9 मापदंडों के आधार पर रात में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्राथमिक डेटा एकत्र करता है।

ऐप के फीचर्स

  • लाइटिंग – आपके चारों ओर देखने के लिए पर्याप्त लाइट की उपलब्धता
  • खुलापन – सभी दिशाओं में देखने और आगे बढ़ने की क्षमता यह पता लगाता है कि कोई जगह ज़्यादा संकरी या अंदर तो नहीं है ।
  • दृश्यता – दुकानें, घरों के दरवाज़े, खिड़कियां और बालकनी जहां से आपको देखा जा सकता है अर्थात ज़्यादा एकांत न हो।
  • लोग – आपके आस-पास के लोगों की संख्या।
  • सुरक्षा – पुलिस या सुरक्षा गार्ड की उपस्थिति।
  • वॉक पाथ – चलने के लिए जगह के साथ या तो एक फुटपाथ या सड़क।
  • सार्वजनिक परिवहन – मेट्रो, बसों, ऑटो, रिक्शा जैसे सार्वजनिक परिवहन की उपलब्धता।
  • जेंडर यूसेज – आपके आस-पास महिलाओं और बच्चों की उपस्थिति।
  • फीलिंग – आप कितना सुरक्षित महसूस करते हैं।

यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

रक्षा

रक्षा ऐप सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है बल्कि यह बच्चे, बुज़ुर्ग सभी की सुरक्षा के लिए है। यह ऐप जीपीएस सिस्टम पर कार्य करती है। इसमें एक ऑप्शन “क्या आप मुसीबत में हैं” होता है जिसको क्लिक करने पर आपकी लोकेशन की सूचना आपके दोस्त , परिवार जन आदि के पास पहुंच जाती हैं।

यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

निर्भया

यह वुमन सेफ्टी एप्लिकेशन उपयोगकर्ता के स्थान के साथ पूर्व-जोड़े गए संपर्कों को अलर्ट भेजता है। उपयोगकर्ता एसओएस संदेश, फोन कॉल या फेसबुक पोस्ट के रूप में अलर्ट भेजने का विकल्प चुन सकता है। ऐप उपयोगकर्ता को केवल आपातकाल की स्थिति में अपने फोन को हिलाकर अलर्ट भेजने का विकल्प भी प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ता के चुने हुए संपर्कों को हर दो घंटे में और 300 मीटर की स्थिति में बदलने के बाद भी भेजता है।

यहाँ से डाउनलोड करते हैं।

बी-सेफ

वुमन सेफ्टी ऐप्स में  bSafe महिलाओं के लिए एक सर्वव्यापी सुरक्षा ऐप है। इसमें कई बेहतरीन विशेषताएं हैं, जैसे कि bSafe अलार्म जो आपके सटीक स्थान को भेजता है और जो आपके आसपास के वीडियो-ऑडियो को आपके परिवार या दोस्त को आपको के पास भेज देता है, जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से लगभग ट्रैक करता है, जब तक की आप सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते।

फेक कॉल जो आपको एक फर्जी कॉल करने की अनुमति देता है ताकि आप एक अप्रिय स्थिति से खुद को बहाना कर के बाहर निकल सकें और टाइमर अलार्म आपको एक ऑटो अलार्म सेट करने की अनुमति देता है जो आपके अभिभावक को आपके ठिकाने का ट्रैक रखने में मदद करता है, और यदि आप टाइमर बाहर निकलने से पहले जांच नहीं करते हैं, तो आपके संपर्कों को एक आपातकालीन एसओएस संदेश भेजा जाएगा।

यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

वीमेन सेफ्टी

यह ऐप वुमन सेफ्टी ऐप्स में से एक बहुत प्रचलित व विश्वसनीय ऐप है। यदि आप असुरक्षित जगह पर हैं, तो अपने करीबी लोगों को सूचित करने और अपडेट करने के लिए महिला यह एक अच्छा ऐप है। एप्लिकेशन आपके स्थान और अन्य विवरणों के बारे में अपने करीबी लोगों को अपडेट करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है।

बटन के सिर्फ एक टैप के साथ ऐप, आपके स्थान और Google लोकेशन के लिंक के साथ पूर्व-निर्मित ईमेल आईडी को एक ई-मेल भेजता है। ऐप 2 फोटो भी कैप्चर करता है, एक फ्रंट कैमरा के साथ और दूसरा बैक कैमरा के साथ, और एक वीडियो या ऑडियो क्लिप और इसे हमारे सर्वर पर अपलोड करता है। तस्वीर, ऑडियो या वीडियो के लिंक को एक पूर्व-निर्मित ईमेल आईडी (ओं) पर ईमेल किया जाता है।

इस वुमन सेफ्टी ऐप में अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन वाले 3 रंगीन बटन हैं। बस ऐप खोलें और स्थिति की गंभीरता के आधार पर रंग पर टैप करें। अगर आप अपने स्टेटस को अपने प्रिय को अपडेट करना चाहते हैं, तो ग्रीन बटन पर टैप करें। अगर आप सतर्क रहना चाहते हैं, तो ऑरेंज बटन दबाएं। यदि आप रिपोर्ट करना चाहते हैं कि आप खतरे में हैं, तो लाल बटन दबाएं।

यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

रेस्कुएर

यह ऐप एक बटन टेब करने पर या आवाज़ द्वारा उपयोगकर्ता के भरोसेमंद 5 फेसबुक दोस्तों को आपकी गूगल मैप से लोकेशन भेज देता है। इसके अलावा, उन दो लोगों को फ़ोन कॉल ट्रिगर करता है, जिन पर आप स्वचालित रूप से भरोसा करते हैं ताकि वे घटनास्थल पर भाग सकें या आपको बचाने के लिए किसी अधिकारी को सूचित कर सकें।

यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है ये महिला सुरक्षा ऐप्स की जानकारी आपके काम आएगी और हम आप सभी से यही आग्रह करेंगे कि इन वुमन सेफ्टी ऐप्स को आज ही अपने फ़ोन में डाउनलोड करिये और खुद को सुरक्षित करने की तरफ एक और कदम बढ़ाईये।

मूल चित्र : Suwanmanee99 from Getty Images via CanvaPro

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020