कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इंस्टाग्राम पर इन 8 फीमेल फोटोग्राफर्स के लेंस से दिखती है दुनिया और भी खूबसूरत!

Posted: सितम्बर 10, 2020

अगर आप को भी फोटोग्राफी का शौक है तो इंस्टाग्राम पर इन 8 फीमेल फोटोग्राफर्स को फॉलो करें, इनके फोटोग्राफ्स आपको ज़रूर नए आइडियाज़ देंगे।

फोटोग्राफी का क्षेत्र शुरूआती दौर में पुरुष प्रधान था, लड़कियों का फोटोग्राफर होना बहुत आश्चर्य की बात हुआ करती थी।

फोटोग्राफी का क्षेत्र चुनौतियों से भरा क्षेत्र है और इसमें कदम रखना अपने आप में एक हिम्मत का काम है और आज इस क्षेत्र में हर रोज़ कुछ नयी लड़कियां कदम रख रही हैं। आज हम ऐसी ही कुछ इंस्टाग्रामर्स की बात करने जा रहे हैं जिनकी फोटोग्राफी की कला आपको ज़रूर ही पसंद आएगी वो भारत के कोने कोने की खूबसूरत तस्वीरें खींचती हैं। अगर आप को भी फोटोग्राफी का शौक है तो इनकी फोटग्राफ्स आपको ज़रूर ही नए आइडियाज देंगी और प्रेरित करेंगी।

इंस्टाग्राम पर फीमेल फोटोग्राफर्स जिनके बारे में हम बात करेंगे, पहचानती हैं कि एक तस्वीर में दृष्टिकोण और धारणा को बदलने की क्षमता होती है।

शिव्या नाथ

Meet Shivya Nath, At 23 She Gave Up Her Home To Travel

शिव्या  की इंस्टा फ़ीड आपको कुछ गंभीर फोटोग्राफी की प्रेरणा (अपने बैग पैक करने की इच्छा के साथ ) के साथ छोड़ देगी। शिव्या की फीड ज़्यादातर एनवायरनमेंट पे फोकस करती है। शिव्या एक ट्रैवलर हैं उनकी इंस्टा फीड भी आपको ट्रेवल करने के लिए प्रेरित करेगी।  शिव्या ने अपने कॉर्पोरेट जॉब को छोड़कर २३ साल की उम्र में ट्रैवेलिंग शुरू कर दी थी। आज शिव्या एक ट्रेवल ब्लॉगर हैं। उनकी फोटोज और स्टोरीज को वाशिंगटन पोस्ट में भी पब्लिश किया जा चुका है।

वेरोनिका गेरा

दिल्ली का यह फ़ोटोग्राफ़र भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली स्ट्रीट फ़ोटोग्राफ़रों में से एक हैं, जो धीरे-धीरे फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़ी पर भी पकड़ बना रही हैं। वह संभवतः सबसे कम उम्र की फ़ोटोग्राफ़रों में से एक हैं, इनकी बनारस और पुष्कर जैसे शहरों की फोटोग्राफी दिल्ली जैसी जगहों में रहने वाले लोगों को सुकून प्रदान करती हैं।

कंकना सक्सेना

Food - Dark Tone | Kankana Saxena Photography | Food, Food ...

इंस्टाग्राम पर एक अच्छा खाना वो माना जाता है जो आपको तुरंत दृश्य के साथ भोजन की बनावट, स्वाद का अहसास कराते हुए कुछ अच्छे भोजन के लिए तुरंत तरसाता हो। कंगना सक्सेना की फोटोग्राफी खाने को वास्तव में प्रभावी बनाती है और आपको खाद्य फोटोग्राफी के बारे में एक या दो चीजें सिखाती है। उसके भोजन में क्या जाता है, यह भी आपके चित्रों में जगह पाता है। हालांकि, यह विस्तार उनके  इंस्टाग्राम  की यूएसपी है।

नूपुर सिंह

Image Courtesy: Nupur Singh on Instagram

नूपुर सिंह के इंस्टाग्राम पे देखें तो कुछ फ्लैट फोटोग्राफी प्रेरणा मिलती है। सिंह की स्टाइलिस्ट और फ़ोटोग्राफी एक साथ आती हैं क्योंकि वह अपने  इंस्टा फीड के लिए काल्पनिक फ्लैट लेट बनाती हैं। क्लासिक रूपांकनों और पैटर्न के लिए एक निश्चित आत्मीयता के साथ, सिंह का इंस्टाग्राम एक पूर्णतावादी की खुशी है। नूपुर के इंस्टा में आपको खाने, कपड़े और पोट्रेट्स सभी प्रकार की फोटोग्राफी दिखेगी।

दीप्ति अस्थाना

Life in the mountains! Photo Courtesy Deepti Asthana Travelography ...

दीप्ति अस्थाना को अल जज़ीरा, द डिप्लोमैट और एचटी बिजनेस लाइन में सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से भारतीय महिलाओं की कहानियों को साझा करने के लिए चित्रित किया गया है। वह अलग से एक इंस्टाग्राम अकाउंट @womenofindia भी चलाती हैं। इनकी फोटोग्राफी में उनकी कला के साथ ही उनके एक्टिविज्म की भी झलक मिलती है।

रिद्धि पारेख

रिद्धि को जवाबदेही का अहसास होता है, यह जानते हुए कि सभी लोगों के लिए एक फ्रेम कितनी आसानी से एक नई दुनिया खोल देता है। इसके पीछे का व्यक्ति, उसके सामने वाला और आखिरकार वह दर्शक जो छवि का अनुभव करता है। अर्थ की खोज में, वह शैलियों द्वारा प्रतिबंधित महसूस करना पसंद नहीं करती है, हालांकि उनकी कई तस्वीरें बाहर से प्रेरित हैं। प्रत्येक छवि में, बाहरी दुनिया केवल एक सुंदर परिदृश्य नहीं है; रिद्धि के लिए, लोग जगह बनाते हैं। वे उसकी तस्वीरों में मौजूद हैं, जैसे प्रकृति के रूप में निर्जन।

आरुषि बहल

आरुषि एक फोटोग्राफर और एक मॉडल हैं। आरुषि भारत के विभिन्न त्योहारों और स्ट्रीट्स पर अपने कुछ सहयोगी के साथ फोटोग्राफी करती हैं। आरुषि उभरती हुई इंस्टाग्रामर हैं और फीड आपको अवश्य ही आकर्षित करेगी।

रोशनी शाह

Happy Gudhipadva . Pictures Credi | Worldwide photography, Cute ...

रोशनी ने  किया है कुछ साल तक उन्होंने कॉर्पोरेट में नौकरी की लेकिन जल्द ही उन्होंने जॉब छोड़ और फोटोग्राफी में डिप्लोमा करके ट्रेवल फोटोग्राफी को अपना करियर बनाया। रोशनी मुंबई में रहती हैं और अपनी टीम के साथ ट्रेवलिंग करके भारत के कोने कोने  फोटोग्राफी कर रही हैं।

आजकल इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर्स के दौर में फीमेल फोटॉग्राफर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। तो जाइये इनके इंस्टाग्राम अकाउंटस को फॉलो करिये, अवश्य ही इनके पोस्ट्स देखकर आपकी फोटोग्राफी स्किल्स भी सुधर जाएँगी।

मूल चित्र : Instagram accounts of mentioned photographers

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020