कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ऑनलाइन शॉपिंग के ये 8 एथनिक वियर ब्रांड्स रख रहे हैं ख्याल आपका और अपने कारीगरों का

Posted: May 28, 2020

यहां ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ ऐसे एथनिक ब्रांड्स हैं जहां पर आप आज भी घर बैठे-बैठे कर सकती हैं अपनी पसंद के कपड़ों की शॉपिंग, बिना किसी टेंशन के।

आज की तारीख़ में सबसे ज़रूरी चीज़ है कोराना से बचे रहना। इसके लिए आपको कुछ बेसिक नियमों का पालन करना जैसे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना, कोई भी बाहर से लाई चीज़ सेनेटाइज़ करना और भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहना। अब मॉल्स और मार्केट से दूर रहने की वजह से आप ख़रीददारी भी नहीं कर पा रही होंगी और हम तो यही कहेंगे कि अभी जाएं भी ना तो ही ठीक है। पर आपको बिलकुल भी निराश होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ ऐसे एथनिक ब्रांड्स के बारे में जहां पर आप अपने हर आम और ख़ास दिन के लिए कपड़े ख़रीद सकती हैं।

ये सभी कंपनियां अपनी ज़िम्मेदारी को बख़ूबी समझते हुए कोविड के इस मुश्किल समय में बहुत ही सावधानी से आप तक सामान पहुंचा रही हैं। ये अपने वेयरहाउस सेनेटाइज़ कर रही हैं और इन्होंने अपने पैकेर्स को ये हिदायत दी है कोई भी डिलीवरी करते हुए ग्लव्स ज़रूर पहनें। इनमें से कुछ कंपनी सिर्फ ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन में ही डिलीवरी कर रही हैं और कुछ अभी और दिनों का समय मांग रही हैं।

चिड़िया

चिड़ियां कपंनी बहुत ही स्ट्रॉंगली ‘हैंडमेड इन इंडिया’ का समर्थन करती है और इसी उद्देश्य के साथ इसने अपना व्यवसाय शुरू किया था। चिड़िया के सभी डिज़ाइन ट्रेडिशनल ब्लॉक प्रिंट के माध्यम से तैयार किए जाते हैं और ये वर्ल्डवाइड शिपिंग करते हैं। इनके सभी डिज़ाइन इन-हाउस कारीगरों द्वारा ही तैयार किए जाते हैं।

इनके साथ देश के गांव-गांव से कई मेहनती कारीगर जुड़े हुए हैं जो कच्छ और आंध्र के प्रसिद्ध हैंडब्लॉक्स डिज़ाइन्स से लेकर बनारस की रॉयल सिल्क को आप तक पहुंचाते हैं। अगर आपको सुंदर, ज़हीन, सिंपल लेकिन स्मार्ट साड़ियों का शौक है तो चिड़िया आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। मैं आपसे शर्त लगा सकती हूं कि आप इसकी साड़ियां देखेंगे तो एक तो ज़रूर ले ही लेंगे। उन महिलाओं को निराश होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है जो साड़ियों से ज्यादा कुर्ते पहनना पसंद करती हैं। ऑनलाइन शॉपिंग में चिड़िया के पास आपके लिए सब कुछ हैं।

इस कंपनी का नाम रखने के पीछे की कहानी उस चिड़िया से शुरू होती है जिसे आप और अक्सर बचपन में देखते थे और वो स्वच्छंद आकाश में उड़ती रहती थी। बस उन्हीं पुराने दिनों को फिर से जीने और संजोने की कोशिश करती है चिड़िया।

क्या खरीद सकते हैं

साड़ी, ब्लाउज़, ड्रेस, कुरता

संपर्क करें

इंस्टाग्रामhttps://www.instagram.com/chidiyaaonline/?hl=en

फेसबुकhttps://www.facebook.com/chidiyaaonline/

वेबसाइट – https://www.chidiyaa.com/?utm_source=google&utm_medium=cpc&utm_campaign=ET-002-Search-Brand&utm_term=ET-002-A01-Brand-Only&gclid=CjwKCAjwtqj2BRBYEiwAqfzur0fJCGFsmv3j_8A-OkKMlLXwJovcOLXij3UJAW5vj9D00d_GoryKnhoCsZgQAvD_BwE

द इंडियन एथनिक क. / The Indian ethnic co.

मुंबई बेस्ड ये कंपनी आपको पूरी तरह से हैंडमेड कपड़े उपलब्ध कराती है। इस कंपनी का मकसद भारत देश के ख़ूबसूरत हथकरघा और हस्तशिल्प को शहरों तक पहुंचाकर उन्हें एक नई पहचान दिलाना है। इस कंपनी की नींव मां-बेटी की जोड़ी हेतल देसाई और उनकी बेटी लेखनी देसाई ने रखी थी जिन्होंने फैशन के क्षेत्र में कोई फॉर्मल डिग्री हासिल नहीं की थी।

मां हेतल देसाई होम साइंस में मास्टर्स हैं और बेटी के पास MBA की डिग्री है लेकिन भारतीय हथकरघा के लिए उनके प्यार और जुनून ने उन्हें इस कंपनी को शुरु करने के लिए प्रेरित किया। ये आपको प्राकृतिक रंग और हाथ से बने कपड़ों का उपयोग करके पारंपरिक डिजाइन्स देते हैं। जाने माने मास्टर कारीगरों के अलावा ये कंपनी छोटी पैमाने पर काम करने वाले कारीगरों को भी मौका दे रही है।

क्या खरीद सकते हैं

कुर्ते, साड़ी, दुपट्टा, होम डेकोर, सिल्वर ज्वैलरी, बैग्स और फुटवियर, होममेड साबुन।

संपर्क करें

इंस्टाग्राम https://theindianethnicco.com/pages/about-us

फेसबुक https://www.facebook.com/theindianethnicco

व्हाट्सप्प – 099307 28251

बुनाई

इनकी टैग लाइन है,  ‘you are already beautiful, our mission is to make you feel that way’ यानि आप पहले से ही ख़ूबसूरत हैं और हमारा मकसद आपको वो महसूस कराना है।

आजकल वर्किंग विमन सादे लेकिन ट्रेंडी कपड़े पसंद करती हैं। उन्हें ज्यादा तड़क-भड़क या भड़कीले रंग ज्यादा पसंद नहीं आते। बुनाई पर आपको बेस्ट फॉर्मल और इनफॉर्मल कपड़े मिल जाएंगे। मुझे पर्सनली ये बहुत पसंद है क्योंकि मैं ख़ुद यहां से कई बार ऑनलाइन शॉपिंग में कपड़े खरीद चुकी हूं और हर बार रिज़ल्ट अच्छा ही आया है। इंडियन वियर के साथ ही आपको बुनाई पर वेस्टर्न वियर और फ्यूज़न वियर के भी कई अच्छे ऑप्शन मिल जाएंगे।

क्या खरीद सकते हैं

ड्रेस, कुरता और सूट सेट, लहंगा, शर्ट, टॉप, नाइट वियर, साड़ी, होम लिनन, फुटवियर

संपर्क करें

इंस्टाग्रामhttps://www.instagram.com/bunaai/?hl=en

फेसबुक https://www.facebook.com/bunaai/

वेबसाइट https://www.bunaai.com/

फरीदा गुप्ता / Farida gupta

डिज़ाइनर फरीदा गुप्ता के कपड़े भी आपको भारतीय पंरपरागत पहनावे की तरफ़ ले जाएंगे। ये ब्रांड महिलाओं के हाथ से की जाने वाली समकालीन कढ़ाई वाले एथनिक वियर में रंगाई, बुनाई और छपाई का अनुभव आप तक पहुंचाता है।

लॉकडाउन के मुश्किल वक्त में कारीगरों को भी काम का बेहद नुकसान हुआ है जिसके चलते इस ब्रांड ने अपने 1500 कारीगरों और उनके परिवार की मदद का फ़ैसला किया है। फरीदा गुप्ता ब्रांड ने अपने सभी प्रोडक्ट के प्राइज़ 20% कम कर दिए हैं यहां तक की कारीगरों द्वारा लॉकडाउन से कुछ ही वक्त पहले बनाए गए डिज़ाइन्स के रेट भी काफी कर दिए गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक इन्हें खरीद सकें और ज़रूरतमंद कारीगरों तक पैसा पहुंचाया जा सके। आप भी चाहें तो ऑनलाइन शॉपिंग से अपना योगदान दे सकते हैं। 31 मई तक इनके सभी तरह के कपड़ों पर आपको 30% डिस्काउंट मिलेगा।

क्या खरीद सकते हैं

कुर्ता, किमोनो, सूट सेट, साड़ी, काफ्तान, पलाज़ो, पैंट्स, ड्रेस

संपर्क करें

इंस्टाग्रामhttps://www.instagram.com/faridagupta/?hl=en

फेसबुकhttps://www.facebook.com/faridaguptaclothing/

वेबसाइटhttps://www.faridagupta.com/women/top-wear.html

देसी धागा / Desidhaga

बनारस में जन्मा यह ब्रांड उस फैशन में विश्वास रखता है जो आधुनिक तो है लेकिन जिसकी जड़ें भारतीय संस्कृति और परंपरा से जुड़ी हैं। बनारस के कई स्थानीय कारीगर इसके साथ जुड़कर आप तक एकदम ऑरिजिनल कपड़ा पहुंचाते हैं। सिल्क, लिनन, कॉटेन, जॉरजेट और जितनी भी तरह के कपड़े में साड़ी हो सकती है, ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए देसी धागा पर आपको हर वो साड़ी मिल जाएगी।

इसके नाम में ही इसकी पहचान छिपी है। इस ब्रांड को बनाने वाली तान्या बनारस से ही हैं जो बचपन में अपनी नानी मां की साड़ी वाली तस्वीरों से बहुत प्रभावित रहती थीं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी नानी की तस्वीरों को फिर से रिक्रिएट किया और वहीं से देसीधागा का सफ़र शुरू हो गया। तान्या मानती हैं कि मिलेनिएल्स साड़ी को शादी या त्योहार का पहनावा मानती है लेकिन वो चाहती हैं कि साड़ी हमारे रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा बने क्योंकि इससे कंफर्टेबल और कुछ नहीं है। एक शौक से बिज़नेस बना देसी धागा आज काफी लोकप्रिय है।

क्या खरीद सकते हैं

साड़ी, दुपट्टा, फेब्रिक, मास्क

संपर्क करें

इंस्टाग्रामhttps://www.instagram.com/desidhaga/?hl=en

फेसबुकhttps://www.facebook.com/desidhaga.co/

वेबसाइटhttps://desidhaga.co/

वस्त्र बाई मिलोनी / Vastrabymilonee

ये कंपनी भी सेल्फ मैन्युफैक्चरिंग करती है यानि ख़ुद ही कपड़े बनाती और बेचती हैं। इनके सिंपल लेकिन ट्रेंडी डिज़ाइन में से आपको किसी भी ख़ास या आम मौके के लिए यहां अच्छे ऑनलाइन शॉपिंग के ऑप्शन मिल जाएंगे।

कपड़ों के अलावा आपको इनके पास एक्सेसरीज़ में पर्स, नेकपीस भी मिल जाएंगे। आजकल सबसे ज़्यादा बिकने वाली और ज़रूरी चीज़ यानि मास्क भी आप यहां खरीद सकते हैं।

क्या खरीद सकते हैं

सूट, कुरते, दुपट्टा, ड्रेस, को-अर्ड्स, टॉप, एक्सेसरीज़, कोविड मास्क

संपर्क करें

इंस्टाग्राम – https://www.instagram.com/vastrabymilonee/?hl=en

वेबसाइटvastrabymilonee@gmail.com

व्हाट्सप्प – 09619519482(11-7) नंबर पर अपना ऑर्डर प्लेस कर सकती हैं।

तिजोरी ट्रेजर्स / Tjoritreasures

आजकल इस ई-कॉमर्स वेबसाउट पर लॉकडाउन लूट चल रही है तो अच्छा मौका है अपना वॉर्डरोब बदल डालने का। ये भी मेरे पसंदीदा शॉपिंग ऑप्शन में से एक है। इनका विश्वास है, where there is woman, there is magic

इस कंपनी ने लॉकडाउन के तहत लोगों में जागरूकता फैलाने का काम किया है और इस वक्त ऑनलाइन शॉपिंग में कपड़ों के अलावा आप तक कोरोना सेफ्टी किट भी पहुंचा रही है। अपने नाम की तरह ये ब्रांड आपको खज़ाना ही देता है क्योंकि यहां आपको सिर्फ कपड़े नहीं बल्कि तमाम चीज़ें मिल जाएंगी। इनकी प्रोडक्ट लिस्ट ज्यादा ही लंबी है लेकिन फिर भी कुछ यहां लिख रही हूं। आप इनकी वेबसाइट पर जाकर एक्सप्लोर कर सकते हैं। इनके कपड़े भी हैंडमेड और उत्पाद नेचुरल होते हैं।

क्या खरीद सकते हैं

सूट, कुरते, फुटवियर, ज्वैलरी, बच्चों के उत्पाद, होम डेकोर, बैग्स

संपर्क करें

इंस्टाग्रामhttps://www.instagram.com/tjoritreasures/?hl=en

फेसबुकhttps://www.facebook.com/tjori.designs/

वेबसाइटhttps://www.tjori.com/

फोन नंबर – 8033947795

रस्ट ऑरेंज / Rustorange

हम और आप ना जानें कितने ही विदेशी ब्रांड्स के पीछे भागते हैं और सोचते हैं कि डिज़ाइन और स्टाइल बस उन्हीं कपड़ों में है। रस्टऑरेंज इस बात से बिलकुल सहमत नहीं है। यह मानता है कि हमें फ़िज़ूल के महंगे ब्रांड्स को छोड़कर अपने देश में बने ब्रांड्स को अपनाना चाहिए। सच मानिए भारत में कोने-कोने में जितने प्रिंट्स और ख़ूबसूरत हस्तकलाएं आपको मिल सकती हैं वो दुनिया में कहीं और नहीं हैं। इसलिए ये ब्रांड मॉर्डन महिलाओं के लिए लेकर आया है कंटेम्पररी एथनिक वियर।

क्या खरीद सकते हैं

सेट्स, ड्रेसेज़, कुरती, साड़ी, टॉप, कोविड किट

संपर्क करें

इंस्टाग्रामhttps://www.instagram.com/rustorangedotcom/?hl=en

फेसबुकhttps://www.facebook.com/rustorangedotcom/

वेबसाइट https://www.rustorange.com/

यह सभी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां देसी हैं और आप तक भारत के कई परंपरागत डिज़ाइन्स पहुंचा रही हैं। इस ब्रांड्स से शॉपिंग करने पर आप अपनी ही नहीं इनके साथ काम करने वाले कारीगरों को भी ख़ुशी पहुंचाएंगे। थोड़ी देर के लिए विदेशी ब्रांड्स के शो-ऑफ को छोड़कर ज़रा ये देसी तो पहनकर देखिए।

स्वस्थ रहिए, सुरक्षित रहिए!

मूल चित्र : इंस्टाग्राम 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य - महत्त्वपूर्ण जानकारी आपके लिए

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020