कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

13 मिक्स & मैच आइडियाज़ शादी के साड़ी या लहंगे को दोबारा पहनने के

हम आपके लिए लाये हैं 13 मिक्स & मैच आइडियाज़ शादी के डिज़ाइनर साड़ी या लहंगे को बार-बार पहनने के लिए, हर बार एक नए डिज़ाइनर लुक ले साथ! 

Tags:

हम आपके लिए लाये हैं 13 मिक्स & मैच आइडियाज़ शादी के डिज़ाइनर साड़ी या लहंगे को बार-बार पहनने के लिए, हर बार एक नए डिज़ाइनर लुक ले साथ! 

अनुवाद : पल्लवी वर्मा 

हमारे यहां शादियों में मुख्य रूप से, ब्राइडल मकेअप, कपड़े, गहने और लुक्स को महत्व दिया जाता है। ज़्यादातर शादियों में बहुत सारे कार्यक्रम और परंपराएं शामिल होती हैं, जो तकरीबन 2 से 5 दिन तक चलती हैं। शादी के इन विभिन्न अवसरों पर कपड़ों और लुक्स पर विशेष ध्यान दिया जाता है इसलिए हम औरतें बड़े उत्साह के साथ सजती-सँवरतीं हैं। 

ब्राइडल फैशन उद्योग भारत में फल-फूल रहा है, हर साल नए नाम और लेबल आते हैं। शादियों पर खर्च होने वाले करोड़ों रुपयों का लगभग एक चौथाई हिस्सा डिज़ाइनर लहेंगा, इंडो-वेस्टर्न गाउनज़ और जड़ाऊ ज्वैलरी को जाता है।

क्या आपकी शादी की साड़ी या लहंगे को फिर से, एक नए ढंग से, इस्तेमाल करने का कोई तरीका है?

बहुत सी महिलाएं अपनी शादी को भव्य बनाने के लिए महँगे-महँगे, बस एक बार पहने जाने वाले, कपड़े खरीदती हैं। उनका मानना है कि शादी जीवन में एक बार ही तो होती है। इसकी बजाय कि ये महंगे कपड़े, अपकी अलमारी में पड़े धूल खाते रहें, आप कई नए तरीकों से इनका दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। पेश हैं 13 मिक्स & मैच आइडियाज़ शादी के साड़ी और लहंगे को बार-बार नए अंदाज़ में पहनने के :

1. एक सादे/हल्के ब्लाउज के साथ भारी लहंगा 

शादी  के लहंगे, आमतौर पर, उन पर किए गए काम के कारण बहुत भारी होते हैं। आप अपने हेवी लहंगे को बैलेंस्ड लुक देने के लिए, हल्के रंग के प्लेन ब्लाउज़ के साथ टीम कर सकती हैं। यह आपके आउटफ़िट के एक हिस्से को ज़्यादा आकर्षित बनाने के लिए बढ़िया रहेगा। 

2. लहंगे के ऊपर पर एक सेम शेड के नेट की लेयर लगाएं 

Never miss real stories from India's women.

Register Now

लहंगे पर एक सेम शेड के नेट का कपडा जोड़ दें। यह, आपके लहंगे को थोड़ा अलग रूप देगा, वह भी भव्य, मूल रूप बरकरार रखते हुए। 

3. सफेद शर्ट और ‘स्टेटमेंट ‘ नेकलेस के साथ आपका लहंगा

एक अनोखे और सुन्दर स्टाइल स्टेटमेंट के लिए, किसी भी ऑउटफिट के लिए एक सफेद शर्ट काफी है। अपने सुन्दर, भारी लहंगे को एक सादे सफेद बटन वाले शर्ट के साथ पहनें। इस पर ईयररिंग्स या नेकलेस की अपनी पसंदीदा जोड़ी को पहनें और देखें कि कितनी खूबी से आप, एक नए ट्रेंड में सज रहे हैं!

4. सादे लंबे कुर्ते के साथ लहंगा 

भारी लहंगे को विशिष्ट बनाने का एक और तरीका है। इसे एक लंबे, सादे कुर्ते या एक न्यूट्रल रंग की लंबी चोली के साथ भी पहन सकते हैं। लहंगे का काफी हिस्सा ढक जाने से एक नया लुक सामने आता है।

5. एक सादे शिफॉन स्कर्ट के साथ चोली का उपयोग करें

लहेंगा चोली आमतौर पर कढ़ाई और काँच के काम के कारण भारी होते हैं। आप अपने लहेंगे के टॉप को एक सादे शिफॉन स्कर्ट के साथ पहन कर शोऑफ कर सकते हैं।  

6. साड़ी के साधारण ब्लाउज़ की जगह चोली 

आपकी चोली, साड़ी के ब्लाउज़ के बदले प्रयोग में लाई जा सकती है। एक कंट्रास्ट रंग की साड़ी,  वाली चोली के साथ पहने जाने पर बहुत अच्छी लगेगी। यह मिक्स & मैच का एक शानदार तरीका है।

7. ड्रेस के ऊपर अपनी चोली को योक की तरह जोड़ें  

यदि आप चाहें तो आप चोली को अनारकली के टॉप पर, एक योक के रूप में उपयोग कर सकते हैं, बस इसे ड्रेस के ऊपरी भाग में जोड़ दे। आपका लोकल दर्जी आसानी से यह कर सकता है।

 8. ड्रेस कावॉल्यूम कम करें, कलियों के रूप में हलके कपड़े का उपयोग करके, कुछ नया बनाएं।

इन हेवी ड्रैसेस को ना पहन पाने का एक मुख्य कारण यह भी है कि, शादी के लहंगे का वज़न बहुत होता है! इसके लिए एक उपाय यह है कि लहंगे की कुछ कलियों को काट कर कम कर दिया जाए और एक और मैचिंग, हल्के कपड़े को लंबी/छोटी परत के रूप में पुरानी ड्रेस में जोड़ सकते हैं। 

9. अपनी  शादी की सिल्क साड़ी को लहंगा स्कर्ट में बदल दें

महंगी और भारी कांजीवरम सिल्क की साड़ी को भी अच्छे से उपयोग में लाया जा सकता है। एक बार इसे पहना जा चुका है तो आप आसानी से उस साड़ी को लेयर्स और प्लीट्स के साथ एक खूबसूरत लहंगा-स्कर्ट में बदल सकती हैं। यह एक नया स्टाइल होगा जिसे किसी भी डिज़ाइनर स्टोर में, किसी ने भी नहीं देखा होगा!

10. अपनी साड़ी को सलवार सूट में बदल लें

 रेशम साड़ियों का उपयोग करने का एक और तरीका है कि इसे सलवार सूट में बदल दिया जाए। सुंदर बॉर्डर को अच्छे और भव्य डिजाइन के लिए उपयोग किया जा सकता है। आप इसे स्वयं डिज़ाइन कर सकते हैं और अपने लोकल दर्जी से सिलवा सकते हैं।

11. शादी की साड़ी और जैकेट 

यह सबसे आसान DIY है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं। यदि आप अपनी साड़ी के रूप को बदलना चाहते हैं, तो आपको बस इतना करना है कि इसके ऊपर एक हिप लेंथ की जैकेट पहनें। यदि आप कम्फर्टेबल हों तो आप और भी लम्बी जैकेट सिलवा सकते हैं। यह आपकी साड़ी को वास्तव में ट्रेन्डी लुक देगा।

12. ऑफ शोल्डर या रफ़ल्ड ब्लाउज़ के साथ पहनें

साड़ी के लुक को बदलने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, कई प्रकार के ब्लाउज़ के साथ मिक्स और मैच करना। अगर आप थोड़ा बोल्ड लुक चाहते हैं, तो आप ऑफ-शोल्डर ब्लाउज़ या रफल्ड ब्लाउज़ ट्राई कर सकती हैं। रेशमी साड़ियों के साथ पहने जाने पर ये अलग और शानदार दिखते हैं।

हर फंक्शन और फेस्टिवल के लिए नई साड़ी या नया आउटफिट खरीदने का मन तो होता है, पर स्लो फैशन को अपनाना और घर से ही शुरुआत करना बेहद ज़रूरी है इसलिए हैं ये 13 मिक्स & मैच आइडियाज़ शादी के साड़ी और लहंगों के लिए! 

 …और एक बोनस

चूड़ीदार के लिए अपनी भारी साड़ी के बॉर्डर का उपयोग करें, या एक पतली बार्डर जोड़ कर कुछ नया बनाएं।

सिल्क की साड़ियाँ बड़े और भारी बौर्डर्स के साथ आती हैं। लेकिन उन बॉर्डर को काटा जा सकता है और एक अन्य सलवार या साड़ी या किसी भी DIY के लिए उपयोग किया जा सकता है। जैसा भी आप चाहें। आप अपने रेशम साड़ी में बहुत पतला बॉर्डर जोड़ सकते हैं, जो इसे पहनने के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाता है।

एक नया ट्रेंड चलाएं। अपने पुराने कपड़ों के साथ कुछ नया करें और इन 13 मिक्स & मैच आइडियाज़ के साथ ट्रेंड सेटर बनें!

डिज़ाइन स्रोत : Pinterest  

मूल चित्र : Canva

टिप्पणी

About the Author

Chandana Munipalle

Artist. Writer. Travel buff. Style enthusiast. Finance graduate. Aspiring entrepreneur. Reads too many books for her own good. Laughs at inappropriate times. Hoards too many shoes and dreams about beaches constantly. Fashion and lifestyle blogger read more...

2 Posts | 11,765 Views
All Categories