कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

साड़ी ड्रेपिंग के 10 नए स्टाइल्स : ये स्टाइल्स देंगे आपकी पुरानी साड़ी को एक नया लुक

Posted: January 23, 2020

साड़ी ड्रेपिंग के 10 नए स्टाइल्स, अगर आप भी इन्हें ट्राई करना चाहते हैं तो फटाफट निकाल लाइए अपनी पुरानी साड़ी एक नए लुक के लिए! 

अनुवाद : पल्लवी वर्मा 

साड़ी एक ऐसा परिधान है, जो हर व्यक्तित्व और हर बॉडी टाइप पर अच्छा लगता है,  मगर लगातर उसी पुराने पुराने तरीके से साड़ी बांधना बोरिंग हो सकता है।

साड़ी पहनने का पारंपरिक तरीका निस्संदेह बहुत बेहेतरीन है, लेकिन आप में से जो थोड़ा सा प्रएक्सपेरिमेंट करने के लिए तैयार हैं और अपने समान्य से साड़ी-स्टाइल को एक अलग अंदाज़ देना चाहते हैं, उनके लिये ये आइडियाज़ वास्तव में उपयोगी हो सकते हैं।

साड़ी ड्रेपिंग के विभिन्न प्रकार के लिए कुछ ही फैब्रिक उपयुक्त होते हैं। भारत के प्रत्येक राज्य में इस छह गज के कपड़े के साथ बुनाई और क्राफ्टिंग का अपना ही एक विशिष्ट तरीका है। तो, यहां कुछ नए साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल्स हैं, बॉलीवुड और हमारे फैशन उद्योग के सौजन्य से जिन्हें आप Bharathsthali.com की साड़ियों के साथ ट्राई कर सकते हैं।

फ्रंट पल्लू ड्रेप 

साड़ी पहनने की गुजराती शैली हमेशा लोकप्रिय रही है। सामने वाला पल्लू ड्रेप इसके ही जैसा है, सिवाय इसके कि पल्लू इसमें ज्यादा लंबा रखा जाता है। ऐश्वर्या राय बच्चन ने कुछ साल पहले कान्स रेड कारपेट पर ठीक वैसा ही लुक कैरी किया था। इस लुक को आज़माने के लिए क्रेप सिल्क की साड़ी एक सही विकल्प रहेगा।

स्किनी जीन्स साड़ी ड्रेप 

क्या आप साड़ी में कुछ नया टच देते हुये अपने सुन्दर पैर भी दिखाना चाहते हैं? तो स्किनी जींस पर साड़ी लपेट कर देखें। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा समाधान है, जो साड़ी पहनने के आदी नहीं हैं। जींस, प्लाज़ो या स्लिम ट्राउज़र्स के ऊपर इसे लपेटने से आपको ट्रिपिंग के डर के बिना आराम से चलने की स्वतंत्रता मिलती है। 

मेरी पसंद है एक सुंदर मोव रंग की सूती साड़ी, जो हल्के नीले रंग की स्किनी जींस पर पूरी तरह से जंचेगी।

धोती स्टाइल ड्रेप 

सोनम कपूर बॉलीवुड में साड़ी ड्रेपिंग की क्वीन रही हैं। सबसे बहुमुखी शैलियों में से एक है धोती शैली, जिसके लिए सोनम सबसे बड़ी ब्रांड एंबेसडर रही हैं। यह जल्दी रेडी दिखने वाला आसान लुक है। आपके पास एक अच्छा फिटेड ब्लाउज और लुक को होल्ड करने के लिए की टाइटस होना ज़रूरी है । इस लुक को आज़माने के लिए सबसे अच्छी तरह की साड़ी, शिफॉन या कॉटन ब्लेंड साड़ी होगी।

बेल्टड ड्रेप

यह शायद आपके देसी लुक को निखारने का सबसे आसान तरीका है। परंपरागत रूप से ‘वड्डनम’(तेलुगु में) या  ‘कमर बंध’(हिंदी में) महिलाओं द्वारा सदियों से पहनी जाती रही है। ये आपके शरीर को सुंदर आकार देने के लिए बढ़िया रहती है और ये आभूषण की तरह कमर को और खूबसूरती दिखाती हैं। यह न केवल एकफैशन स्टेटमेंट के रूप में कार्य कर सकता है, बल्कि आपकी साड़ी को सही आकार भी दे सकती है।ऑर्नामेंटल बेल्ट के साथ एक प्लेन साड़ी इस स्टाइल के लिए सबसे अच्छा काम करती है।

केप/जैकेट ड्रेप 

एक और शैली जो सोनम कपूर ने हर बार पहनी और पहन कर छाई रहीं, वह है साड़ी को लपेटने की केप/जैकेट शैली। हल्की साड़ी, जिसमें बहुत काम या डिज़ाइन ना हो, उसे डेलिकेट केप या एक लंबी जैकेट के साथ पहना जा सकता है। उस पर महीन काम, कढ़ाई, स्टोन, ज़रदोज़ी के काम हो तो ये ज़्यादा जचेगा। 

इस तरह की शैली लगभग किसी भी प्रकार की साड़ी पर काम करेगी जैसे कॉटन, रेशमी, कॉटन मिक्स आदि।

ट्विस्टेड विंटर ड्रेप

इस परिधान की खूबी यह है कि इसे कई तरीकों से टक, प्लीट और ड्रेप किया जा सकता है, जो मौसम के अनुसार आपको ठंडा या गर्म रख सकता है। एक साधारण ब्लाउज़ के साथ अपनी साड़ी को बाँधने के बजाय, आपको एक हाइ नेक, जैकेट टाइप ब्लाउज़ चाहिए, जो आपके हिप्स को कवर करता हो। पल्लू जैकेट के दाएं हिस्से के अंदर है, और बाएं हिस्से से बाहर और बाएं कंधे के ऊपर जाता है। इसके लिए एक सुंदर रेशम की साड़ी चुनें और इसमे आप पूरे दिन गर्म रहेंगे!

लूज़ साइडवेज़ स्टाइल

पल्लू को हाथ पर लूज़ रखना भी एक लोकप्रिय शैली है। यदि आप एक सुंदर बॉर्डर या डिज़ाइन वाली साड़ी पहन रही हैं जिसे आप शो-ऑफ करना चाहते हैं, तो इस तरह का ड्रेप बहुत अच्छा रहता है। आपको थोड़ा ध्यान  रखना होगा कि यह अच्छी तरह से एक समान रहे और मेस्सी ना दिखे। एक सुंदर आर्ट सिल्क की साड़ी पर इसे आज़माएं, क्योंकि इस साड़ी में एक नेचुरल फॉल होता है।

स्कार्फ़ ड्रेप

सोचिये काम के लिए या फॅमिली फंक्शन के लिए लेट हो रहे हैं तो उस समय इन साड़ी स्टेप्स/पल्लू को सेट करना मुश्किल हो सकता है। तो इस प्लीटिंग और पिंनिंग को भूल जाइये। बस पल्लू को अपनी गर्दन के चारों ओर लपेटें, चाहे आप थोड़ा टाइट लपेटें या एक स्कार्फ की तरह कुछ ढीला, आप पर निर्भर है। यह स्टाइल सजीला लगता है और सेकण्ड्स में बंध जाता है। इसे कॉटन साड़ी या जॉर्जेट के साथ आज़माएँ और मुझे यकीन है कि आप परिणामों से निराश नहीं होंगे।

हिजाब ड्रेप 

 साड़ी की सुंदरता ही यह है कि हर संस्कृति के लिए इसमें कुछ ना कुछ है! स्कार्फ लुक के समान ही इसमें यह आवश्यक है कि, आप हिजाब बनाने के लिए पल्लू को अपने सिर और गर्दन के चारों ओर लपेटें। यदि यह आपकी सांस्कृतिक प्राथमिकता है, तो आप एक क्रेप या टिशू  साड़ी का उपयोग करके आसानी से इस शैली को आज़मा सकते हैं।

नॉटेड पल्लू ड्रेप

नए साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल्स में यह बटर फ़्लाई प्लीटस का, एक मामूली अपग्रेड है। हम सब इसे कई बार बांध चुके हैं। अपने कंधे पर पल्लू को बड़े करीने से रखने के बजाय, इसमें एक गाँठ मार दें। गाँठ आपके कंधे के ठीक नीचे बैठती है और पल्लू को आप अपनी पीछे पीठ पर धकेलें। यह लुक, आर्ट सिल्क की साड़ी के साथ, सबसे अच्छा दिखता है।

Bharathsthali.com मे आंध्र प्रदेश की पारंपरिक पट्टू सिल्क साड़ियों से लेकर प्रतिष्ठित कांजीवरम और बनारसी साड़ियों की बहुत सारी किस्में हैं। यहां भारत के अनेक भावों को संजोने की कोशिश की गई है। यहां रंग, पारंपरिक बनावट और उत्तम दर्जे की शिल्प की साड़ियों का उत्तम संग्रह मिलेगा।

इन्होंने सीधे कारीगरों और बुनकरों के साथ भागीदारी की है ताकि ग्राहकों को वही मिले जो वे ढूंढ रहे हैं, जो आपको एक हैंडलूम साड़ी की प्रामाणिकता प्रदान करता है। आप उन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

हमें बताएं कि इन नए साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल्स में कौन सा आपका फेवरेट है और कौन सी साड़ी आपकी पसंद की है!

Www.bharatsthali.com द्वारा समर्थित।

सभी चित्र संबंधित कॉपीराइट धारकों के हैं और केवल शैली चित्रण प्रयोजनों के लिए उपयोग किया गया है।

मूल चित्र : YouTube 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Artist. Writer. Travel buff. Style enthusiast. Finance graduate. Aspiring entrepreneur. Reads too many books for

और जाने

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य - महत्त्वपूर्ण जानकारी आपके लिए

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020