कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इफ्तारी के ये 6 स्वादिष्ट व्यंजन लगाते हैं इस त्यौहार में चार चाँद

Posted: मई 19, 2020

रमज़ान का नाम आए तो इफ्तारी को कौन भूल सकता है और यहां दिए इसके ये 6 व्यंजन खाकर आप शर्तिया अपनी अंगुलियां चाटते रह जाएंगे…

रमज़ान का महीना शुरू हो चुका है, लॉक डाउन ने लोगों के जज़्बे को कम नहीं किया और ज़ोरो शोरों से रमज़ान का आनंद ले रहे हैं। रमज़ान का नाम आए तो इफ़्तारी को कौन भूल सकता है। आज हम कुछ ऐसी वीडियो के लिंक शेयर करने जा रहे हैं, जो वाकई में दिलचस्प हैं और आसान भी।

क्रिस्पी स्प्रिंग रोल

आजकल तो बाज़ार वैसे भी बंद हैं, और घर में बच्चों के लिए और परिवार के लोगों के लिए सबसे ज़रूरी होता है, इफ़्तारी के समय क्या बनाएं, लोगों को पसंद आए या नहीं, मगर यह स्प्रिंग रोल की रेसिपी आपके और आपके परिवार वालों को ज़ुबान का चटखारा ज़रूर दिलवा देगी।

जहाँआरा किचन की यह आसान सी रेसिपी आपके लिए।

चिकन ब्रेड रोल्स

पूरे दिन उपवास रखने के बाद कभी कभी पकौड़ी और पापड़ों से दिल उकता जाता है, तो कभी कभी मैन करता है कुछ नॉन वेज ट्राई किया जाए, इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज आपके लिए हम ढूँढ़ कर लाएं हैं मज़ेदार और आसान सी नई रेसिपी, जो यास्मीन हुमा खान किचन द्वारा बनाई गई है। यह आसान के साथ साथ ज़ायकेदार भी है। इन रमज़ानों में इसको ज़रूर घर पर बनाएं।

क्रीमी चिकन हॉफ मून

कुक विद रज़िया, द्वारा बनाई गई यह मशहूर रेसिपी जो खाने में बहुत मज़ेदार है। यह रेसिपी ख़ासकर बच्चों को बहुत भाती है, अगर आपके घर में किसी बच्चे ने उपवास रखा है तो शाम की इफ्तारी के लिए उसके लिए यह व्यंजन किसी बड़े तोहफ़े से कम नहीं होगा। तो फिर देर किस बात की आईये देखते हैं झटपट यह वीडियो।

आलू चटपटा

वैसे आलू को सबसे बढ़िया माना जाता है, कोई भी स्नैक बनाने के लिए और इससे बने व्यंजन सच में बहुत टेस्टी होते हैं, कोई भी इन व्यंजनों को खाने से मुकर नहीं सकता। तो इसलिए इस रमज़ान हम लेकर आएं हैं सिर्फ आपके लिए आलू चटपटा, सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। यह हल्का भी होता है और टेस्टी भी। यह हैवी फ़ूड की लिस्ट से बाहर है। तो देखते हैं इसकी रेसिपी।

इंडियन फ़ूड के द्वारा बनाया गया यह व्यंजन साझा किया जा रहा है।

मैट समोसा

रे किचन की रश्मि से सीखते हैं आज ख़स्ता मैट समोसा की रेसिपी जो समोसे लवर्स को बहुत पसंद आने वाली है। इस रमज़ान यह ज़रूर बनाइये आप घर में इसके अंदर के भरावन में आप आलू की जगह पनीर या फिर क़ीमा भी डाल सकते हैं।

आईये देखते हैं रश्मि जी की वीडियो। जिसमें इसकी आसान सी रेसिपी बताई गई है।

शाही टुकड़ा

नमकीन रेसिपी से आपका राब्ता करवाने के बाद अब कुछ मीठा हो जाए, तो अब बात करेंगे आसानी से बनने वाली मिठाई की, त्यौहार पर बिना मीठा खाए, कुछ अधूरा से लगता है। यूट्यूबर अर्चना के फ़ूड चैनल फ़ूडशिप से हम आपके लिए लाएं हैं दिल्ली का मशहूर मीठा व्यंजन शाही टुकड़ा, जो ब्रेड से बनाया जाता है और खाते समय आपको बिल्कुल नया स्वाद मिलेगा और मज़ा भी आएगा।

आईये देखते हैं शाही टुकड़े की रेसिपी।

उपरोक्त रेसिपी हमारे द्वारा बनाई कर ट्राई की गई है, और हमने पाठकों के लिए इस रमज़ान को इफ्तारी के लिए कुछ चुनिंदा रेसिपी को साझा किया है। आप लोग इन्हें बनाएं और इसका लुत्फ़ उठाएं।

मूल चित्र : Canva

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020