कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

बिना ओवन की ये 5 ब्रेड रेसिपीज बना देंगी आपको भी एक प्रोफेशनल बेकर

Posted: मई 15, 2020

अगर आप भी बेकरी की ब्रेड खरीदने में थोड़ा संकोच कर रहे हैं, तो बिना ओवन की ये आसान और पौष्टिक ब्रेड रेसिपीज करेंगी आपकी मुश्किल आसान! 

हम क्यों न ऐसा करें, जो सबके मज़े के खाने भी बना सकें और स्वाद के साथ साथ पौष्टिकता भी बने रहे, और साफ सफाई का ख़्याल भी। तो आज बात करते हैं कुछ स्वादिष्ट ब्रेड रेसिपीज की, जो पके भी अच्छी और घर की घर में। घबराईए मत! यहाँ हम चुनिंदा ब्रेड रेसिपीज लाएं हैं जो बिना ओवन के बना सकें और घर के ही साधारण बर्तनों में।

तो यहां हैं आपके लिए ट्राइड एंड टेस्टेड कुछ मज़ेदार ब्रेड रेसिपीज :

ब्रेड रेसिपीज #1 : कड़ाही वाली ब्रेड

कड़ाही में ब्रेड बनाना थोड़ा अचंभित कर सकता है, मगर यह तो सच्ची बात है। मैदा, दूध पाउडर और थोड़ी सी सामग्री से हम घर में आराम से ब्रेड का मज़ा ले सकते हैं। सौम्या सिंह द्वारा बनाई गई यह आसान सी रेसिपी आपकी स्वाद को ज़रूर बढ़ाएगी। तो चलिए रूबरू करवाते हैं, रेसिपीआना कि सौम्या सिंह द्वारा बनाई गई ब्रेड से, यूट्यूब का लिंक आपकी सहूलियत के लिए साझा किया जा रहा है।

ब्रेड रेसिपीज # 2 : आटे की मज़ेदार ब्रेड

आटे का नाम सुनते ही, पौष्टिकता याद आती है,जी हाँ ! आटा वास्तव में बहुत पौष्टिक अनाज है, अब अगर ब्रेड भी उसी की मिल जाए तो वाह! क्या कहने। बाज़ार में मिलने वाली आटा ब्रेड में मेरा तो संशय बना रहता है, के यह आटे की हैं भी या बस झूठ। आज ट्राई करेंगे किचन विद पारुल की पारुल से बनाई हुई आटे की ब्रेड की रेसिपी।

तो आइए, देखते हैं एक वीडियो का लिंक जो आपके लिए साझा किया जा रहा है।

ब्रेड रेसिपीज #3 : सैंडविच ब्रेड 

कभी कभी ऐसा मन करता है घर का खाना नहीं खाने का तो ऐसे में हम पौष्टिकता को भूल कर कुछ भी खा लेते हैं, मगर ऐसे में अगर घर की बनी हुई ब्रेड का सैंडविच मिल जाये तो क्या कहना, मज़ेदार का मज़ेदार और घर की बनी ब्रेड से सैंडविच का एन्जॉय करिए।

टिप्स थिएटर की शिखा श्रीवास्तव से सीखते हैं सैंडविच ब्रेड बनाने की आसान सी रेसिपी।

ब्रेड रेसिपीज #4 : पाव

पाओ भाजी या वड़ा पाओ, यह नाम सुनते ही मुँह में स्वाद आ जाता है। चाहे तो भाजी बना लो या वड़ा, कभी कभी पाओ को आलू की टिक्की के साथ भी खाया जाता है, जो वास्तव में बहुत मज़ेदार लगता है। आज ब्रेड के साथ साथ कढ़ाई में पाओ बनाने की रेसिपी जानते हैं। जो वाकई में सुपर सॉफ्ट बनती है।

कुक विद सरबजीत की सरबजीत से सीखते हैं मज़ेदार पाओ, जिसका लिंक आपको भेजा जा रहा है।

ब्रेड रेसिपीज #5 : इटेलियन गार्लिक ब्रेड

गार्लिक ब्रेड सुनकर मुँह में पानी आ गया न? गार्लिक ब्रेड सबकी फेवरेट होती है। बड़े हो या बुज़ुर्ग या फिर बच्चे यह डिश सबको पसंद आती है, मगर कई बार हम लोग इसको चाह कर भी नहीं खा पाते, जैसे फिलहाल के दिनों में, तो इसलिए आज हम चुनकर आपके लिए सबसे सरल और उत्तम रेसिपी लेकर आए हैं, वो भी बिना ओवन की।

तो आइए देखते हैं अपने मशहूर कुकिंग शुकिंग के द्वारा बनाई गई मज़ेदार गार्लिक ब्रेड रेसिपी।

यह उपरोक्त सारी रेसिपी आपको लॉक डाउन के समय बहुत काम आने वाली हैं। आप लोग ये ब्रेड रेसिपीज ज़रूर ट्राई कीजियेगा। हमें आशा है आपको यह ज़रूर पसंद आएगी।

मूल चित्र : Canva (for representational purpose only)

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020