कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

फैज़ल सिद्दीकी के टिक टोक वीडियो ने बनाया एसिड अटैक को एक मज़ाक

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई है जिसमे एक टिक टोक स्टार फैज़ल सिद्दीकी एक लड़की पर एसिड फेकता हुआ नज़र आ रहा है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई है जिसमे एक टिक टोक स्टार फैज़ल सिद्दीकी एक लड़की पर एसिड फेकता हुआ नज़र आ रहा है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई है जिसमे एक टिक टोक स्टार एक लड़की पर एसिड फेकता हुआ नज़र आ रहा है। फैज़ल सिद्दीकी की इस 9 सेकंड की इस वीडियो क्लिप को देखकर आसानी से समझ आ रहा है की आज भी हमारे देश में एसिड अटैक जैसे घोर अपराध को भी मजाक समझा जाता है।

अगर इस वीडियो क्लिप की बात करे तो उसमे टिक टोक इन्फ्लुएंसर ने एक लड़की से कहा, “उसने तुम्हें छोड़ दिया, जिसके लिए तुमने मुझे छोड़ा था?” और उसके तुरंत बाद वो उस पर एसिड फेक देता है और फिर एक लड़की का चेहरा नज़र आता है, जिस पर जलने के निशान है। इस टिक टोक वीडियो को बनाने वाले फैज़ल सिद्दीकी के 13. 4 मिलियन फोलोवर्स हैं। और टिक टोक पर बच्चों को लेकर बूढ़ों तक हर तरह का वर्ग मिलेगा। तो हम देख सकते है की इस तरह के कंटेट से हमारी जनता पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

फैज़ल सिद्दीकी के 13. 4 मिलियन फोलोवर्स हैं

लॉक डाउन के इन दिनों में भी आये दिन हमारे देश में ऐसी घटनाये सामने आ रही है। कभी बॉइज लाकर रूम वाला किस्से से तो कभी डोमेस्टिक वायलेंस के केसेस में हो रहे इज़ाफे को लेकर हमारे सोशल मीडिया भरे हुए है। और उसी बीच ये टिक टोक वर्सेज यूट्यूब जैसी वर्चुअल लड़ाई सामने आयी और फिर इस पर कैर्री मिनाती का आपत्तिजनक वीडियो और अब उसके बाद ये फैज़ल सिद्दीकी की वीडियो। पता नहीं हमारे देश के युवा किस मानसिकता से पल रहें है । लेकिन आखिरी में इन सबका शिकार होती है महिलाएं।

फैज़ल सिद्दीकी के इस वीडियो का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है की ये वीडियो कितना पुराना है।  तो न जाने अब तक कितने लोगों ने इसे देख कर यूहीं हंसकर टाल दिया होगा।

लेकिन जैसे ही एक यूजर ने इसके खिलाफ साइबर सेल में कंप्लेंट दर्ज करवायी तो कई लोगों ने इस पर अपना गुस्सा जाहिर किया और एक ही दिन में ये ट्विटर पर नंबर 1 ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया। उसके बाद राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी इसके खिलाफ टिक टोक इंडिया को नोटिस भेजा। और इस वीडियो को हटाने की मांग करी और यूजर को इस प्लेटफार्म से ब्लॉक करने के लिए भी कहा।  इसकी जानकारी NCW की प्रमुख रेखा शर्मा ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी। और साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र के DGP से भी आग्रह किया है की इसके खिलाफ जल्द से जल्द लीगल करवाई करी जाये।

टिक टोक इंडिया ने इस पर करवाई करी और ये वीडियो प्लेटफार्म से हटा दिया गया है और साथ ही फैज़ल सिद्दीकी का अकाउंट भी ससपेंड कर दिया है ।

फैज़ल सिद्दीकी ने एक माफ़ी नामा जारी किया

इन सबके बाद फैज़ल सिद्दीकी ने इंस्टाग्राम पर एक मैसेज डालते हुए कहा कि ये सब उसके साथ जान बूझकर किया गया है। किसी ने उनके पूरे वीडियो में से एडिट करके ये पार्ट बनाया है और एक माफ़ी नामा जारी करते हुए लिखा कि “एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होने के नाते मैं अपनी ज़िम्मेदारी समझता हूं और उन सभी लोगों से माफ़ी मांगता हूँ जिन्हे ये वीडियो आपत्तिजनक लगा है।”

लेकिन क्या बस यही सब काफी है?

आज 2020 में भी एसिड अटैक को मज़ाक समझा जा रहा है। इसको लेकर इस प्रकार के वीडियो बनाये जा रहें है। अगर 13.4 फॉलोवर्स में से किसी एक ने भी उस वीडियो से इन्फ्लुएंस होकर ऐसा किसी लड़की के साथ करने की कोशिश करी तो फिर क्या? क्या तब भी हम ऐसे चुप रहेंगे? और लड़कियां सहन करती चली जाएगी?

अगर राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड  ब्यूरो (NCRB)  के आंकड़ों की बात करे तो 2014 से लेकर 2018 तक हमारे देश में 1483 एसिड अटैक विक्टिम्स थे। और उसके बाद तो अभी तक कोई रिपोर्ट सामने नहीं आयी। लेकिन इन सब हरकतों को देख कर अंदाज़ा लगा सकते है की इन केसेस में इज़ाफ़ा ही हुआ होगा।

क्यों आज भी लोग एसिड अटैक को मजाक में ले रहे हैं?

लेकीन अगर देखा जाये की कोर्ट ने इन केसेस को किस तरह से हैंडल करा तो समझ आ जाएगा की क्यों आज भी लोग एसिड अटैक को मजाक में ले रहे हैं। आज भी आधे से ज्यादा केसेस पर कोर्ट कोई एक्शन ले ही नहीं पाता है और ये युहीं अनदेखा कर दिए जाते हैं। कह सकते है ये भी एक बड़ी वजह हो सकती है की क्यों आज भी हमारा युथ इन सब कंटेंट पर काम कर रहा है। क्युूंकी उन लोगो में किसी चीज़ का डर ही नहीं है। और ये तो एक वीडियो सामने आयी है।  टिक टोक और ऐसे अन्य प्लेटफॉर्म पर लड़कियों को लेकर आज भी मजाक बनाया जाता है और सबसे बड़ी बात की हमारे यूजर भी उन्हें बढ़ावा दे रहें हैं।

लेकिन अब वक़्त आ गया है कि इन सब पर कड़ी कारवाई करी जाये और इन्हें फर्स्ट स्टेप पर ही रोक दिया जाये। सरकार के साथ साथ हमें भी अब इन पर अब कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है और ऐसे कंटेंट को जल्द से जल्द हटाने की मांग करनी चाहिए। साथ ही इन प्लेटफार्म की भी जिम्मेदारी बनती है की इस तरह के कंटेंट को पब्लिश ही नहीं होने दिया जाये। अब हम सबको मिलकर इन फैज़ल सिद्दीकी जैसे लोगों से लड़ना होगा और अपनी सुरक्षा करनी होगी।

मूल चित्र : Canva  

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Shagun Mangal

A strong feminist who believes in the art of weaving words. When she finds the time, she argues with patriarchal people. Her day completes with her me-time journaling and is incomplete without writing 1000 read more...

136 Posts | 557,920 Views
All Categories