कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

दीपिका पादुकोण की इंस्टाग्राम वैलनेस गाइड रखेगी कोविड 19 में आपकी मेन्टल हेल्थ का ख्याल

Posted: May 21, 2020

दीपिका पादुकोण की इंस्टाग्राम वैलनेस गाइड मेन्टल हेल्थ अवेयरनेस मंथ के तहत और Covid 19 के चलते रखेगी आपके मानसिक स्वस्थ्य का ख्याल। 

मेन्टल हेल्थ अवेयरनेस मंथ के तहत हाल ही में इंस्टाग्राम इडिंया ने एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और उनकी लिव लाफ लव फाउंडेशन के साथ मिलकर एक नया फीचर लॉन्च किया है – वेलनेस गाइड, जिससे लोग इस महामारी के समय में भी खुश रह सकें।

इस समय पूरी दुनिया में इस बात पर रिसर्च जा रही है कि कोरोना महामारी के दौरान बिगड़ते मानसिक असंतुलन पर किस तरह काबू पाया जाए। लॉकडाउन के दौरान तनाव, चिंता और घरेलू हिंसा के मामलों में हो रही बढ़ोतरी मानसिक स्वास्थ को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है। और इसी वजह से हर साल मेन्टल हेल्थ अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाने वाला मई इस वर्ष और भी ज्यादा ख़ास है। इसी को लेकर अलग अलग प्लेटफॉर्म , सेलेब्रिटीज़ , इन्फ्लुएंसर्स अपनी हर कोशिश कर रहें हैं जिससे आम लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जाये और उनकी हर संभव मदद कर सकें।

अब ज़ाहिर सी बात है जब पूरी दुनिया सोशल डिस्टेंसिंग के फ़ॉर्मूले को अपना रही है तो कोई भी फिजिकली कनेक्ट नहीं हो पा रहा और हर कोई सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है।  तो इसी के चलते सोशल मीडिया एप्प जैसे इंस्टाग्राम ,फ़ेसबुक ने भी लोगो की मदद करने का अनोखा तरीका निकला है।

दीपिका पादुकोण की इंस्टाग्राम वैलनेस गाइड रखेगी आपका ख्याल

मेन्टल हेल्थ अवेयरनेस मंथ के तहत हाल ही में इंस्टाग्राम इडिंया ने एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और उनकी लिव लाफ लव फाउंडेशन के साथ मिलकर एक नया फीचर लॉन्च किया है – वैलनेस गाइड, जिससे लोग इस महामारी के समय में भी खुश रह सकें। इस फीचर के जरिये अब लोग आसानी से अपने पसंदीदा कंटेंट क्रिएटर्स, सेलेब्रिटीज़, पब्लिक फिगर, आर्गेनाईजेशन या किसी भी पब्लिकेशन से जुड़ सकते हैं और उनके द्वारा सुझाये गए टिप्स या अन्य किसी भी तरह के कंटेंट को आसानी से ख़ोज सकते हैं और इस्तेमाल कर सकतें हैं।

दीपिका पादुकोण हमेशा से ही मेन्टल हेल्थ पर खुलकर बात करती हैं

दीपिका पादुकोण शुरू से ही एक ऐसी सेलिब्रिटी रहीं हैं जो खुलकर मेन्टल हेल्थ पर बात करती हैं और अपने एक्सपिरीयंस लोगो के साथ साझा करती है। और इस बार भी दीपिका पादुकोण ने इस वैश्विक महामारी की वजह से बढ़ रहे मानसिक असतुंलन पर बात करी और अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के बेसिस पर  कुछ हैंडी टिप्स भी साझा करे हैं।

दीपिका पादुकोण ने कहा, “पिछले कुछ हफ़्ते हम सभी के लिए अलग ही नहीं बल्कि मुश्किल भी रहें हैं, हर किसी को भविष्य को लेकर चिंता है, कई लोगो की नौकरी गयी, और सबसे बड़ी बात हम अपने परिवार, अपने चाहने वाले लोगों से नहीं मिल पा रहें हैं। और अक्सर ऐसी सिचुएशन मेन्टल इलनेस ( मानसिक बीमारी ) को बढ़ाती हैं। मैं अपने मानसिक स्वास्थ्य को सही करने के लिए पिछले कुछ हफ्तों से जो कुछ भी कर रहीं हूँ, वो आप सभी के साथ साझा कर रही हूं, और मुझे उम्मीद है कि वो आप के लिए भी उपयोगी साबित होंगी।”

दीपिका पादुकोण ने कुछ हैंडी टिप्स भी साझा करे हैं

और इसी के साथ दीपिका पादुकोण ने अपनी फाउंडेशन लिव लाफ लव के साथ मिलकर तैयार करी हुई एक गाइड इंस्टाग्राम पर साझा करी है। इसमें उन्होंने सेल्फ केयर, सेल्फ लव, एक्सरसाइज, कुकिंग और भी अन्य चीज़ों को शामिल करा है जो उन्होंने इन दिनों अपने आप को खुश रखने के लिए किया।

दीपिका पादुकोण एक डिप्रेशन सर्वाइवर हैं

दीपिका पादुकोण एक डिप्रेशन सर्वाइवर हैं और वो हमेशा से ही डिप्रेशन को लेकर खुलकर बात करती आयी हैं और इसको लेकर उन्होंने कई इंटरव्यूज भी दिए है और कई सेशन भी लिए हैं। 2015 में दीपिका ने अपनी फाउंडेशन लिव लाफ लव  लॉन्च करी थी। इसका मुख्य उद्देश्य डिप्रेशन को लेकर अवेयरनेस फैलाना है। जहां लोग आज भी मेन्टल हेल्थ को सीरियस नहीं लेते हैं वहीं दीपिका ने एक पब्लिक फिगर होते हुए भी इस पर खुलकर बात करी और अपने उतर चढ़ाव पूरी दुनिया से साझा करे। उन्हीं इस कदम से बहुत लोगो को हिम्मत मिली और कई लोग खुलकर सामने आये।

इंडिया में 7.5% आबादी किसी न किसी प्रकार के मेन्टल डिसऑर्डर से पीड़ित हैं

मेन्टल हेल्थ शुरू से ही एक ऐसा मुद्दा रहा है जिससे पीड़ित तो कई लोग हैं लेकिन खुलकर कुछ ही लोग इस पर बात करतें हैं  और इसी वजह से आज भी इंडिया में 7.5% आबादी किसी न किसी प्रकार के मेन्टल डिसऑर्डर से पीड़ित है। मेन्टल इलनेस सभी  स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों का एक-छठा हिस्सा हैं। और सबसे चौकाने आँकड़े कहते हैं की 70 % लोगों तक इसका ट्रीटमेंट ही नहीं पहुंच पता है।  WHO ने भी माना है की 2020 के तक, भारत के लगभग 20 प्रतिशत लोग मानसिक बीमारियों से पीड़ित होगें। और इंडिया में सबसे कम मेन्टल हेल्थ प्रोफेशनल्स हैं।  हां हम लोग ऐसी चीज़ों की या तो  बात नहीं करते या फिर अपने पीयर ग्रुप में ही इसके बारे में बात करतें हैं जो हंसकर टाल देते है और यही से ये सिचुएशन और ज्यादा बद्त्तर हो जाती है।

कोविड 19 की वजह से ये सिचुएशन और भी ज्यादा खराब हो गयी है

हर कोई किसी न किसी प्रकार के मानसिक अंसतुलन से गुज़र रहा है। बस फ़र्क इतना है की कई लोग इसपर खुलकर बात कर रहें हैं और कई लोग आज भी अंदर ही अंदर घुट रहें है। इस समय हम सभी को अपने आप को पॉजिटिव रखने की सबसे ज्यादा जरूरत है। आप अपने दोस्तों से बात करें, अपने आप को समय दें , अपनी पसंदीदा मूवी देखें या कोई और शौक़ जिसे आप बरसों से पूरा करना चाहते थे वो पूरा करें।  परिवार के साथ हैं तो उनसे बात करें।

दीपिका पादुकोण के इस #youarenotalone मिशन का हिस्सा बनें

अगर आपको लगता है की आपको किसी मेन्टल हेल्थ केयर प्रोफ़ेशनल की जरूरत है तो उनसे बेझिझक सम्पर्क करें।  और आप चाहें तो इंस्टाग्राम के नए फीचर की भी मदद ले सकतें हैं। बस चुप नहीं रहें और दीपिका पादुकोण के इस #youarenotalone मिशन का हिस्सा बने और अपने आप को, अपने आस पास के लोगों को खुश रखें।

मूल चित्र : Instagram 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य - महत्त्वपूर्ण जानकारी आपके लिए

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020