कामकाजी महिलाएँ ये फिटनेस टिप्स अपनाएं और खुद को फिट रखें

Posted: October 7, 2019

समय की कमी के कारण कई महिलाएँ एक्सरसाइज़ के लिए बिलकुल समय नहीं निकाल पातीं, परन्तु यदि कामकाजी महिलाएँ ये फिटनेस टिप्स अपनाएं तो वो खुद को फिट रख पाएँगी। 

एक कामकाजी महिला के पास हमेशा समय की कमी रहती है, ऑफिस में वर्क प्रेशर, घर के काम और शॉपिंग के बाद उनके पास बिलकुल भी टाइम नहीं बचता, जिसके कारण आजकल महिलाएं अपनी सेहत पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाती हैं। समय की कमी के कारण महिलाएँ एक्सरसाइज़ या जिम जाने के लिए बिलकुल समय नहीं निकाल पाती हैं, परन्तु यदि कामकाजी महिलाएँ ये फिटनेस टिप्स अपनाएं तो वो खुद को फिट रख पाएँगी।

पौष्टिक आहार लेना बहुत ज़रूरी

आपको अपने दैनिक जीवन में एक हेल्दी डाइट प्लान को अपनाना चाहिए, जो विटामिन्स, प्रोटीन्स, फैट्स से भरपूर हो।

ब्रेकफास्ट ज़रूर करें

बहुत सी महिलाएं सुबह के समय जल्दबाजी के कारण ब्रेकफास्ट नहीं करती। उनका सारा सुबह का टाइम घर के कामों में ही बीत जाता है। आपको बता दें कि सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। ब्रेकफास्ट करने से आप दिन भर एनर्जेटिक रहतें है और आपको थकान महसूस नहीं होती।

ढेर सारा पानी पियें

अक्सर महिलाये अपनी व्यस्त जीवन शैली में पानी पीना नज़रअंदाज़ कर जाती हैं जिससे काफी समस्याएं होने लगती हैं। दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी ज़रूर पियें। इसके लिए आप हमेशा अपने पास एक वॉटर बॉटल रखें। जिससे आपको पानी पीने के लिए बार-बार उठने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

एक्सरसाइज़ ज़रूर करें

यदि आप फिट रहना चाहतीं है तो इसके लिए आपको कुछ समय के लिए ज़रूर निकालना चाहिए। हर कामकाजी महिला को कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज़ करनी चाहिए, जिससे शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन अच्छी तरह से पहुँचती है। इस से मस्तिष्क और शरीर दोनों तरो-ताजा रहते हैं। एक्सरसाइज़ में आप साइकिलिंग, योगा, जॉगिंग या वॉक भी कर सकती हैं।

फिट रहने के लिए करें सीढ़ियों का इस्तेमाल

अपने ऑफिस या कहीं और जाने के लिए आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। यदि आपका घर ऑफिस के नज़दीक है तो ऑफिस तक पैदल ही जाए।

मूल चित्र : Unsplash 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

writing is a way to express your thoughts, it is the best way to convey

और जाने

Salman Khan is all set to romance Alia Bhatt!

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

NOVEMBER's Best New Books by Women Authors!

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?