कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

गर्भनाल के लाभ: माँ और बच्चे के मजबूत रिश्ते का आधार

गर्भनाल क्यों है इतनी महत्वपूर्ण? गर्भनाल के लाभ बहुत हैं जिसमें से एक है कि बच्चे को गर्भ में सुरक्षा भी इसी गर्भनाल के कारण ही मिलती है। दोस्तों हम सभी सुनते आ रहें हैं कि एक माँ और उसके बच्चे का रिश्ता बहुत मजबूत होता है। उनके रिश्ते की ये मजबूती माँ के गर्भ […]

गर्भनाल क्यों है इतनी महत्वपूर्ण? गर्भनाल के लाभ बहुत हैं जिसमें से एक है कि बच्चे को गर्भ में सुरक्षा भी इसी गर्भनाल के कारण ही मिलती है।

दोस्तों हम सभी सुनते आ रहें हैं कि एक माँ और उसके बच्चे का रिश्ता बहुत मजबूत होता है। उनके रिश्ते की ये मजबूती माँ के गर्भ से ही पनपती है।

क्या कभी आपने ये सोचा है कि माँ और बच्चों का रिश्ता जन्म से पहले से ही इतना आखिर इतना मजबूत क्यों होता है? इसके बहुत से कारणों मे एक कारण है माँ के शरीर का वो हिस्सा जो माँ और बच्चे को गर्भ से ही जोड़ देता है और वो हिस्सा है गर्भनाल!

गर्भनाल केवल एक धागा मात्र नहीं है, बल्कि ये बच्चों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो चलिए आज मैं बताती हूँ कि आखिर गर्भनाल क्यों है इतनी महत्वपूर्ण? क्या हैं गर्भनाल के लाभ?

क्या हैं गर्भनाल के लाभ? (Umbilical Cord ya Garbhnaal ke Benefits)

बच्चे का विकास गर्भनाल से ही संभव है: क्या आपने कभी ये सोचा है कि बच्चा गर्भ के अंदर कैसे पलता है? बच्चे को माँ के गर्भ मे ये गर्भनाल ही पालता है । माँ के शरीर से बच्चे तक पोषण गर्भनाल के माध्यम से ही पँहुचता है। इतना ही नहीं बच्चे को गर्भ मे सुरक्षा भी इसी गर्भनाल के कारण ही मिलती है।

गर्भनाल के कारण ही माँ अपने बच्चे को दूध पिला सकती है

जी हाँ! बिल्कुल सही पढ़ा आपने। माँ के शरीर मे लेक्टोजन के निर्माण में गर्भनाल ही मदद करता है जिसके कारण माँ का शरीर दूध का उत्पादन करने मे सक्षम होता है और उसके शरीर मे बच्चे को पोषण देने वाला दूध बनता है। बच्चे के आने से पहले ही ये गर्भनाल उसके दूध का निर्माण माँ के शरीर में कर देता है।

गर्भ में बच्चे के शरीर तक रक्त पहुचाने का काम करती है

गर्भनाल के माध्यम से ऑक्सीजन युक्त रक्त गर्भ में पल रहे बच्चे तक पँहुचता है।  इतना ही नहीं गर्भनाल भ्रूण से प्लेसेंटा तक अपशिष्ट पदार्थों को भी ले जाता है।

गर्भनाल का मेडिकल लाभ

दोस्तों आजकल डॉक्टर गर्भनाल को काफी संभालकर रखे जाने की सलाह देते है ताकि बच्चे किसी भी तरह की आनुवंशिक बीमारियों से सुरक्षित रह सके। इतना ही नहीं गर्भनाल के माध्यम से डॉक्टर मेडिकल हिस्ट्री का पता आसानी से कर सकतें हैं।

Never miss a story from India's real women.

Register Now

गर्भनाल मे जो रक्त होता है उसमे स्टेम कोशिकाएं काफी मात्रा मे पाई जाती हैं जिससे कि थैलिसिमिया, लयूकेमिया सहित 80 तरह की रक्त से संबंधित बीमारियों का ईलाज़ संभव है।

तो दोस्तों आपने देखा ना माँ और उसके बच्चों का संबंध गर्भ से ही कितना अटूट होता है। यदि आप माँ बनने वाली है तो गर्भनाल को सुरक्षित करने के बारे मे जरूर सोचे। इससे आप अपने बच्चे को न केवल विभिन्न बीमारियों से बचा पाएंगे बल्कि माँ के मन मे जो बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर जो सवाल चला करतें हैं उनसे भी मुक्ति मिल जाएगी। आप भी स्वस्थ्य रहें और अपने बच्चों को भी स्वस्थ्य रखें।

डिस्क्लेमर: इस लेख में सामान्य जानकारी है। विशेष सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। 

मूल चित्र : Wacharaphong from Getty Images via Canva Pro

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Shailja is a writer,blogger & a content curator by profession. A editor in collaboration with

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020

All Categories