कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग – इस नए विकल्प से जुड़े सवाल और जवाब

मेंस्ट्रुअल कप, एक नया विकल्प! मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग : "अगर टॉयलेट न हो तो?" और अन्य सवाल जिनके जवाब आप हमेशा से जानना चाहती थी!

मेंस्ट्रुअल कप एक नया विकल्प है! मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग : “अगर टॉयलेट न हो तो?” और अन्य सवाल जिनके जवाब आप हमेशा से जानना चाहती थी!

अनुवाद : मानवी वाहने 

चूंकि मेरी टाइमलाइन पर ऐसे लोगों की संख्या काफी है जो अचानक ही माहवारी की अवधारणा और ‘माहवारी के समय स्त्रियाँ क्या करती हैं’ – से सहज हैं, इसीलिए मैं यह लेख लिख रही हूँ।

मैं एक मेंस्ट्रुअल कप की बात कर रही हूँ। मेंस्ट्रुअल कप सेनेटरी विकल्पों में एक नया विकल्प बनके हमारे सामने आया है। यह कई मायनों में सेनेटरी नैपकिन्स से बेहतर है। यदि आप वाकई सरथ बाबू के फैन हैं और हमेशा सफेद पैन्ट्स पहनना चाहते हैं, तो अब आपके लिए अच्छा मौका है। क्योंकि जब आप मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करतीं हैं तो कपड़ों पर दाग लगने की संभावना बेहद कम होती है।

मेंस्ट्रुअल कप से जुड़े ज़्यादातर सवालों के एक उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए जवाब :

मेंस्ट्रुअल कप क्या है?

यह एक छोटा-सा सिलिकॉन कप है जिसे आप अपनी माहवारी के दौरान योनि में लगाती हैं।

यह कैसे काम करता है?

जब भी कप भर जाए, आप उसे कमोड में खाली करती हैं, धोती हैं और दोबारा लगाती हैं। इसे दिन में एक बार साबुन से धोना काफी होता है।

आपको कब पता चलेगा कि यह भर गया है?

हर स्त्री की माहवारी भिन्न होती है। हम सब ऐसे दिनों से गुज़रते हैं जब बहाव कम या अधिक होता है।

Never miss real stories from India's women.

Register Now

जिन दिनों बहाव कम होता है, तब आपको सम्भवतः इसे हर छः घंटों में एक बार खाली करने की ज़रूरत पड़े। जिन दिनों बहाव अधिक होता है, तब आपको इसे 3-4 घंटों में एक बार खाली करना पड़ेगा।

आपको यह दो माहवारियों में पता चल जाएगा और यह कोई बड़ी समस्या नहीं है।

एक औसत सेनेटरी नैपकिन की तुलना में कप ज़्यादा रक्त संभाल सकता है। इसीलिए, आपको शौचालय जाने की ज़रूरत कम ही पड़ेगी।

अगर शौचालय की सुविधा न हो तो? या फिर शौचालय में पानी न हो तो?

आपको अपना कप उतनी बार खाली करने की ज़रूरत नहीं होती जितनी बार आप सेनेटरी नैपकिन बदलती हैं। इसीलिए परेशान न हों। शौचालय की सुविधा न मिल पाना, तब भी एक समस्या है जब आप सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करती हैं।

हर बार कप को निकालने के बाद उसे धोना अनिवार्य नहीं है। आप उसे पोंछने के लिए एक टिशू का उपयोग कर सकतीं हैं। ऐसा किए बिना भी उसे दोबारा लगा सकती हैं। यकीन मानिए, इससे दुनिया का अंत नहीं हो जाएगा!

क्या इसमें गंदगी नहीं है?

नहीं! आप रक्त से लथपथ होकर होली नहीं खेलने वाली हैं। ज़्यादा से ज़्यादा आपकी उंगलियों पर बिल्कुल थोड़ा, हल्का-सा रक्त लग जाएगा।

माहवारी का रक्त अन्य रक्त की तरह ही होता है। सामाजिक पूर्वाग्रह से अलग, हमें यह गन्दा इसीलिए भी लगता है क्योंकि इसकी गन्ध बुरी होती है। लेकिन, सिर्फ सैनिटरी पैड पर! क्योंकि तब रक्त हवा के संपर्क में होता है।

चूंकि कप आपके शरीर के भीतर होता है, इसीलिए रक्त ताज़ा रहता है और उससे दुर्गंध नहीं आती।

लेकिन आप कप को कैसे भीतर लगाएँ और बाहर निकालें?

हाँ, यह आपको सीखने की ज़रूरत है! आपको अपनी शारीरिक रचना को समझने की ज़रूरत होगी। लेकिन आप तीन माहवारियों तक समझ ही जाती हैं। और एक बार समझने के बाद, यह एकदम आसान हो जाता है।

मेरी कई दोस्त अपने पहले ही प्रयास में ही सही तरह से समझ गईं थीं। यदि आपने टैम्पोन्स का उपयोग किया है, तब तो यह आपके लिए एकदम सरल होना चाहिए।

मेंस्ट्रुअल कप की कीमत क्या है और आप इसे कहाँ से खरीद सकती हैं?

यह लगभग 750 – 1000 रुपयों के बीच मिल जाता है और इसकी बहुत-सी ब्रांड्स उपलब्ध हैं।

अमेज़ॉन को मिलाकर कई ऑनलाइन स्टोर्स पर यह उपलब्ध है।

कप्स अलग-अलग साइज़ में आते हैं। ‘साइज़ कैसे चुना जाए’ – इससे संबंधित जानकारी वहीं मौजूद होगी। उसे पढ़ें और अपना साइज़ चुने। यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है। एक कप 8 से 10 सालों तक चल सकता है। जी हाँ, सालों तक!

क्या युवा लड़कियाँ इसका उपयोग कर सकती हैं?

जो सवाल आप पूछना चाहते हैं, वह यह है कि – क्या इससे झिल्ली फट सकती है?

जी नहीं! कप योनि में झिल्ली से नीचे लगता है।

लेकिन मैं नहीं यह जानती कि युवा लड़कियाँ अपनी शारीरिक रचना से कितनी परिचित होंगी। शायद, वे किसी बाहरी वस्तु को अपनी योनि में लगाने से डर भी जाएँ।

सैद्धांतिक रूप से, वे इसका उपयोग कर सकती हैं। जहाँ मेरे कई दोस्त और मैं कप का उपयोग करते हैं, वहीं हमारे बच्चे माहवारी के लिए अभी बहुत छोटे हैं। ईमानदारी से कहूँ तो मुझे नहीं पता कि यह कितना आसान या मुश्किल होगा।

आपको क्यों मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करना चाहिए?

क्योंकि यह बहुत ही सुविधाजनक है! आपको एहसास भी नहीं होता कि यह आपके शरीर के भीतर है। आपको चकत्ते (रैशेज़) नहीं होते।

आपको बार-बार शौचालय जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। आपके कपड़ों पर दाग नहीं लगते (यदि कप हद से ज़्यादा भर न जाए तो)।

आप सहजता से एक्सरसाइज़ कर सकतीं हैं। आप गीलेपन की चिंता और परेशानी के बिना अच्छे से सो सकतीं हैं। यह पर्यावरण के लिए अच्छा है। आप धरती पर कम कचरा छोड़ेंगी।

क्या मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग सुरक्षित है?

मैं लगभग 2 साल से कप का उपयोग कर रही हूँ और यह अद्भुत है। मैं बहुत सारी स्त्रियों को जानती हूँ जिन्होंने इसका उपयोग किया है और वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

यह एक सैनिटरी नैपकिन से ज़्यादा स्वच्छ है, जिसमें रक्त खुला रहता है और केमिकल्स भी होते हैं। कप एकदम सुरक्षित है।

और कप के साथ आप जो असहजता सेनेटरी पैड्स से महसूस करती हैं, बिल्कुल महसूस नहीं करेंगी।

‘क्या तुम जानती हो’ के इस वीडियो में पूजा से जानिए कि, मेंस्ट्रुअल कप के क्या उपयोग है

मूल चित्र : Pixabay

लेखिका सौम्या राजेंद्रन के बारे में :

यह लेख मूल रूप से अंग्रेजी में सौम्या राजेंद्रन द्वारा पहले इस वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। सौम्या राजेंद्रन खुद एक नारीवादी हैं। वे बच्चों और बड़ों की कई पुस्तकों की लेखिका और पुरस्कार विजेता हैं। ये फिल्मों की समीक्षा भी करती हैं और न्यूज़ मिनट के साथ डिप्टी न्यूज़ एडिटर हैं।

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

Guest Blogger

Guest Bloggers are those who want to share their ideas/experiences, but do not have a profile here. Write to us at [email protected] if you have a special situation (for e.g. want read more...

12 Posts | 61,458 Views
All Categories