कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

कोविड रिलीफ रिसोर्सेज़ की इस अपडेटेड लिस्ट को सब के साथ शेयर करें

सोशल मीडिया पर लोग मदद के लिए जो भी कर सकते हैं, कर रहे हैं। हमारे पास भी आपके लिए सोशल मीडिया की कोविड रिलीफ रिसोर्सेज की एक लिस्ट है!

जब चारों ओर महामारी फैली हुई है, सोशल मीडिया पर लोग मदद के लिए जो भी कर सकते हैं, कर रहे हैं। हमारे पास भी आपके लिए सोशल मीडिया की कोविड रिलीफ रिसोर्सेज की एक लिस्ट है!

यह लेख विमेंस वेब पर पहले में अंग्रेजी में यहां प्रकाशित हुआ है। इसका अनुवाद शगुन मंगल ने किया है।  

दिन के किसी भी समय कोई भी सोशल मीडिया ऐप खोलें और मुझे यकीन है, आपसे कम से कम पांच से दस लोग किसी कोविड रिलीफ रिसोर्सेज के बारे में पूछेंगे। ये अस्पतालों में बेड या प्लाज्मा या ऑक्सीजन के लिए या यहां तक कि आईसोलेशन में लोगों के लिए दवाईयां और भोजन के लिए होंगी। और इनमें से हर एक प्लेटफॉर्म मदद के लिए तैयार है।

मैं आपको यकीन के साथ कह सकती हूं कि लोग सबकी मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, बहुत सारे लोग हैं जो अभी भी महामारी को ऐसे ले रहे हैं, जैसे कि यह मौजूद नहीं है, और कुछ अच्छे भी हैं जो लोगों की मदद करने के लिए अपना संभव प्रयास कर रहे हैं।

ऐसे लोग हैं जो उन घरों में भोजन और किराने का सामान पहुंचा रहे हैं जहां लोग अलग-थलग हैं और बाहर जाने या खाना पकाने में असमर्थ हैं। और दूसरे वे जो संसाधनों की सूची बना रहे हैं, जो हर चीज के लिए भारत को तैयार करते हैं। ये ऐसे लोग हैं जो स्वेच्छा से किसी भी तरह से और हर तरह से मदद कर रहे हैं। और ये ही वो लोग हैं जिन्होंने मेरे दिल को खुशी से भर दिया।

सोशल मीडिया पर कोविड की प्रतिक्रिया पिछले कुछ दिनों में विशेष रूप से मजबूत रही है। मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड रिलीफ रिसोर्सेज से लेकर चिकित्सा सुविधाओं तक, हमने इन रिसोर्सेज को हर जगह से आते देख रहे हैं। लोग इन्हें जितना हो सके उतनी बार अपडेट कर रहे हैं।

इसलिए, यहां एक डिटेल्ड़ लिस्ट है, हालांकि ये इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पाए गए सभी संसाधनों की एक विस्तृत सूची नहीं है। इनमें से अधिकांश कोविड रिलीफ रिसोर्सेज पूरे इंडिया के लिए हैं, जबकि कुछ वर्तमान में केवल कुछ शहरों की सेवा करने में सक्षम हैं।

सोशल मीडिया पर कोविड रिस्पांस के लिए ऑल इंडिया हेल्पलाइन्स

देश भर में प्रत्येक राज्य के पास हेल्पलाइन नंबर हैं जिन्हें आप अपनी ज़रूरत के समय किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कॉल कर सकते हैं। हालाँकि, इस विकट स्थिति को देखते हुए कि हम जानते हैं कि, जब आप कॉल करते हैं तो ये नंबर व्यस्त हो सकते हैं। वर्तमान में सभी को सहायता की आवश्यकता है। इसलिए गहरी सांस लें, और उन्हें एक बार फिर से कॉल मिलाएं।

दूसरे, देश भर के रिसोर्सेज का उपयोग बहुत तेज़ी से किया जा रहा है, इसलिए इन नंबर्स में से कुछ अस्थायी रूप से अनुपलब्ध हो सकते हैं, लेकिन बाकी का आश्वासन दिया जाता है, इन कोविड रिलीफ रिसोर्सेज के पीछे के लोग नंबर्स को अपडेट करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं जब वे कर सकते हैं। यदि आपकी कॉल के एक नंबर पर नहीं मिली है, तो बस अगले एक को डायल करें। 

यहाँ इस लिस्ट को राज्यों के हिसाब से डिवाइड किया गया है और आप अपनी प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करने के लिए ‘हेल्पलाइन नंबर’ जैसे कीवर्ड डालकर तलाश कर सकते हैं। 

फिर से, नंबर बदल सकते हैं या कॉल का ज़वाब न मिले और मुझे पता है कि एसी घबराहट की स्थिति में, आप हड़बड़ा जाएंगे। लेकिन कृपया याद रखें, दूसरी तरफ का व्यक्ति भी इंसान है। उनके साथ शालीनता से व्यवहार करें, प्लीज़? 

कोविड दवाओं के लिए सोशल मीडिया रिसोर्सेज

दिन भर में, मैं कई लोगों को पूछते हुए देख रही हूं कि क्या कोई किसी को जानता है, जिसकी पहुंच किसी ऐसे व्यक्ति तक है, जो किसी तरह दवा में उनकी मदद कर सकता है। जबकि ऐसे नंबरों की हमेशा बाढ़ आ जाती हैं, लेकिन कई बार ये असत्यापित और नकली होते हैं। या फिर काला बाजार में ड्रग्स बेचने वाले लोग भी।

सोशल मीडिया पर राज्यों के हिसाब से कोविड रिलीफ रिसोर्सेज

मैं इसके साथ एक विवाद शुरू नहीं करना चाहती, लेकिन ईमानदारी से, सोशल मीडिया की COVID-19 महामारी के लिए शुरुआत से ही प्रतिक्रिया सरकार की तुलना में बेहतर रही है। लोग आपके लिए, उन सभी के नंबर्स और लिंक और विवरण साझा कर रहे हैं, जो आप चाहते हैं।

संसाधन केंद्रित सूचियाँ 

राज्य-वार सूची बनाने से हजारों नंबरों के बीच स्क्रॉल करने के बजाय, संसाधनों तक पहुँचने में आसानी होती है।

यह लिस्ट एक राज्य-वार सूची है जिसमें कोविड रिलीफ रिसोर्सेज हैं जिनकी ज़रूरत आपको किसी के पॉजिटिव आने पर हो सकती है। इसमें एक शहर-केंद्रित सेक्शन और एक संसाधन-केंद्रित सेक्शन है। जैसा मैंने कहा, उपयोग में आसानी के लिए।

राज्य केंद्रित लिस्ट 

एक और सूची, राज्यों द्वारा विभाजित और रंगों द्वारा क्रमबद्ध, जिससे आपका काम आसान हो जाए। इसे नियमित अंतराल पर अपडेट किया जा रहा है और टीम के सदस्य केवल सत्यापित स्रोतों के लिए ही अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। हालाँकि, मामलों में वृद्धि के कारण अनुपलब्धता हो सकती है।

ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए राज्य सूची

भारत भर में घर के बने भोजन के रिसोर्सेज

मैं आपको अनुभव से बता रही हूं कि जब आप पॉज़िटिव आते हैं, तो आपके पास कुछ भी करने के लिए बिल्कुल ऊर्जा नहीं रहती है। आप जो कर सकते हैं, अनिवार्य रूप से, वो है नींद और आराम। तो ऐसी स्थिति में, चाहे आप अकेले या अपने परिवार के साथ रहें या अलग-थलग हों, मुझ पर विश्वास करें, आप खाना पकाने में सक्षम नहीं होंगे। या यदि आप अस्पताल में भर्ती हैं और यह कम स्टाफ वाला है, तो भोजन दुर्लभ हो जाता है। 

इसलिए ऐसे समय में, देश भर के लोगों ने यह सुनिश्चित करने के लिए खुद पर लिया है कि आइसोलेशन में सभी को पौष्टिक और अक्सर घर का बना खाना मिले। और यह देखते हुए कि कैसे, एक देश के रूप में, हम भोजन के माध्यम से अपना प्यार दिखाते हैं, यह आशीर्वाद के समान ही है।

कोविड रोगियों और आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए भोजन वितरण रिसोर्सेज

  • यह सूची वो है जो Naarivad.in ने अपने इंस्टाग्राम पर साझा की है। यह महाराष्ट्र भर में उन स्थानों की सूची है, जहां वे जितनी भी प्लेट उपलब्ध कराने में सक्षम हैं, उन्हें मुफ्त भोजन दिया जा रहा है। यहाँ बैंगलोर के लिए एक समान सूची है।
  • शेफ सारांश गोइला की सूची को राज्यों के अनुसार विभाजित किया गया है और इसमें आपको ये समय भी बता रहे हैं जब वे उस विशेष स्थान भोजन वितरित करेंगे। इनमें से कुछ का भुगतान किया जाता है, लेकिन ज्यादातर इसे अपने दिल की सद्भावना से कर रहे हैं।

प्लाज्मा डोनेशन रिसोर्सेज

मामलों की संख्या में वृद्धि के साथ, प्लाज्मा डोनर्स की मात्रा में भी वृद्धि हुई है। यहाँ मूल रूप से मेरी समझ है कि यह कैसे काम करता है – एक बार जब आप कोविड से रीकवर हो जाते हैं, तो आपके शरीर ने, जाहिर है, इसके खिलाफ कुछ एंटीबॉडी विकसित की है। इसलिए जब आप प्लाज्मा दान करते हैं, तो आप मूल रूप से किसी और की मदद कर रहे हैं, जिनके एंटीजन का स्तर वायरस से लड़ने के लिए कम है। (यह एक डॉक्टर द्वारा समझाई गयी जानकारी है।)

इसलिए यदि आप पिछले महीने या आसपास में COVID से रीकवर हुए कोई व्यक्ति हैं, तो आप आसानी से दाता बन सकते हैं और किसी की मदद कर सकते हैं। यहां दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए ऐसे संसाधनों की सूची दी गई है जिन्हें हमने विमेंस वेब पर पहले अग्रेंजी में प्रकाशित किया था।  

प्लाज्मा डोनर्स और सोशल मीडिया पर रिसोर्सेज का संग्रह

सोशल मीडिया पर शहर-वाईज़ कोविड रिलीफ रिसोर्सेज

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लोग, चाहे वह इंस्टाग्राम हो, ट्विटर हो या फ़ेसबुक, जो कुछ भी वे ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए कर सकते हैं कर रहे हैं। हालाँकि, जब सोशल मीडिया पर कोविड की प्रतिक्रिया बहुत अच्छी आ रही है, तो कई बार ऐसा होता है जब किसी आपात स्थिति में सभी डेटा में देखना मुश्किल हो जाता है। 

तो यहाँ कुछ शहर-विशिष्ट संसाधन हैं जो सत्यापित हैं और आपकी ज़रूरत की चीज़ों में आपकी मदद कर सकते हैं। हमेशा की तरह, बस एक ‘Ctrl + F’ करें और कीवर्ड टाइप करें।

नागपुर और जयपुर में ऑक्सीजन संसाधन

बैंगलोर में सोशल मीडिया कोविड रिलीफ रिसोर्सेज

  • यदि आप बैंगलोर में हैं, तो यहां उन नंबरों की एक सूची दी गई है, जो आपको एम्बुलेंस की आवश्यकता या आपके परीक्षण के लिए जाने पर मदद कर सकती हैं।
  • बैंगलोर में हेल्प-लाइन की इस लिस्ट को सत्यापित किया गया है और इसमें एम्बुलेंस के नंबर से लेकर भोजन उपलब्ध कराने वाले लोगों तक सब कुछ है।
  • इसके अतिरिक्त, बैंगलोर में COVID हेल्पलाइन एक और अच्छा संसाधन है।
  • बैंगलोर के अस्पतालों ने अपने रोगियों के लिए कोविड पैकेज भी पेश किए हैं, इनमें अर्क अस्पताल, सर्जापुर रोड पर कोलंबिया एशिया अस्पताल और हिंदूजा अस्पताल शामिल हैं। यदि आपको इनके बारे में अधिक विवरण की आवश्यकता है, तो आप उन्हें Google से संपर्क कर सकते हैं या ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं, मैं और विवरण साझा कर सकती हूं।

ट्विटर पर कोविड रिलीफ रिसोर्सेज

  • दिल्ली में, इंफ्लुएंसर कुशा कपिला अपना काम कर रही हैं और बेड, ऑक्सीजन की उपलब्धता और कोविड देखभाल केंद्रों के विवरण के बारे में अधिक से अधिक जानकारी साझा कर रही हैं।
  • इसी तरह, आंचल अग्रवाल भी दिल्ली में अस्पताल के बेड और प्लाज्मा की उपलब्धता का विवरण साझा कर रही हैं।
  • नागपुर में, शिल्पक केवल उपलब्ध बेड्स और ऑक्सीजन का विवरण साझा नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे उन ट्वीट्स को बढ़ाना सुनिश्चित कर रहे हैं जिनमें सत्यापित जानकारी है और जो किसी की मदद कर सकते हैं।

कोविड रिलीफ रिसोर्सेज के लिए इंस्टाग्राम गाइड

इंस्टाग्राम के गाइड फीचर से, एक ही स्थान पर सभी प्रकार की जानकारी साझा करना आसान हो गया है। यहां कुछ गाइड दिए गए हैं जो आपकी ज़रूरत की जानकारी ढूंढने में आपकी मदद करेंगे।

वर्तमान समय में मानसिक स्वास्थ्य स्पष्ट कारणों से अपने चरम पर नहीं है। जितनी मौतें और दु:ख हम रोज देख रहे हैं, उससे वास्तव में हमारे मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है। भले ही आप एक मानसिक स्वास्थ्य बीमारी के पेशेंट हो या नहीं, अगर आप इन कोशिशों के समय में किसी को खो चुके हैं, तो किसी चिकित्सक से बात करने पर विचार न करें। ईमानदारी से, ये शर्म की बात नहीं है (बिल्कुल कुछ भी नहीं)

इंस्टाग्राम पर मानसिक स्वास्थ्य गाइड्स

यहां मुफ्त और अफॉर्डेबल थेरेपिस्टस की एक इंस्टाग्राम गाइड है, जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं, भले ही आपको बस किसी से बात करने की आवश्यकता हो।

इंस्टाग्राम पर कोविड रिसोर्सेज गाइड

कोविड रिसोर्सेज हर सोशल मीडिया साइट पर मौजूद होते हैं और जबकि कुछ आपको एक स्थान पर जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, कुछ थोड़े अराजक होते हैं।

हालांकि इस आर्टिकल में किसी भी तरह से एक विस्तृत लिस्ट नहीं है, लेकिन मैंने अपनी पूरी कोशिश की है कि मैं जितने संसाधन पा सकूं, करूं। यदि आपके पास कोई अन्य रिसोर्सेज हैं, तो कृपया मुझसे बेझिझक संपर्क करें और मैं उन्हें लिस्ट में शामिल करने का प्रयास करूंगी।

और जैसे मैं दोहराता रहती हूं, अभी स्थिति गंभीर है और हर जगह लोगों को तत्काल आधार पर संसाधनों की ज़रूरत है। इसलिए यदि आपके द्वारा संपर्क किया गया नंबर व्यस्त है या उस व्यक्ति ने उत्तर नहीं दिया है, तो उन्हें भी सांस लेने के लिए कुछ समय दें। अगले नंबर पर कॉल करें और फिर इसे फिर से कॉल करें, यदि आप चाहते हैं।

चिकित्सा कर्मचारी कम पड़ रहे हैं और को समझा जाता है और एंबुलेंस चालक और ऑक्सीजन प्रोवाइडर्स ओवरवर्क कर रहे हैं। वे अभी स्थिति को देखते हुए भी बहुत अच्छा कर रहे हैं इसलिए कृपया, उनके साथ भी थोड़ा दयालु बनें। वो काइंडनेस बहुत दूर तक जाएगी।

और अंत में, कृपया घर पर रहें, जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो और यदि आप जाते हैं, तो कृपया अपना मास्क पहनें और लोगों से हाथ मिलाने या उन्हें गले लगने से बचें। मुझे पता है, सोशल एनिमल के रूप में, यह थोड़ा कठिन काम है लेकिन हम इससे उबर सकते हैं! पिछला साल हम सभी के लिए कठिन रहा है, लेकिन अगर आप सिर्फ अपने मास्क पहनते हैं और घर पर रहते हैं, तो एक मौका है कि हम इसे हरा सकते हैं!

घर रहें! सुरक्षित रहें!

मूल चित्र :  Tumisu on pixabay

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Madhur Dave

A journalist by profession, I have a keen interest in gender issues, social issues, wildlife, and the environment. I am often found in bookstores, talking to random strangers or in a corner of my house read more...

1 Posts | 2,063 Views
All Categories