कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

क्या आप भी इस डिजिटल युग में जीवन में सफलता पाने के तरीके ढूंढ रहे हैं?

Posted: अक्टूबर 12, 2020

खुद का प्रचार करने का मतलब है कि आप दुनिया को अपनी विशेषज्ञता दिखा रहे हैं और ये डिजिटल युग में आपके लिए जीवन में सफलता पाने के तरीके हैं। 

सोशल मीडिया और डिगईटाइज़शन(Digitization) के वर्तमान युग में मार्केटिंग केवल मार्केटिंग पेशेवर तक ही सीमित नहीं है। आप सोच रहे होंगे कि मैं ऐसा क्यों कह रही हूं? यदि आपके पास 9-5 के समय पर अच्छा भुगतान वाला काम है, तो आपको खुद का प्रचार करने की आवश्यकता क्यों होगी। उद्यमियों (एंट्रेप्रेन्योर्स) को खुद का प्रचार करने की जरूरत है क्योंकि वे अपने व्यक्तिगत ब्रांड के साथ-साथ अपने संगठन की ब्रांड की छवि भी बना रहे हैं। लेकिन वेतनभोगी व्यक्ति या फ्रीलांसर को खुद का प्रचार (Personal Branding/Marketing) करने की आवश्यकता क्यों होगी? 

खुद का प्रचार करने का मतलब है कि आप दुनिया को अपनी विशेषज्ञता दिखा रहे हैं और एक विषय में खुद को एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित कर रहे हैं। चाहे आप अपने स्टार्टअप के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हों या किसी MNC (म एन सी) में विभागाध्यक्ष / उपाध्यक्ष हों या एक ऐसे फ्रीलांसर हों| या आप नए अवसरों का पता लगाने के लिए तैयार हों; अपने ज्ञान और अपनी छवि को ग्राहकों, कर्मचारियों और साथियों के सामने प्रस्तुत करना बहुत महत्वपूर्ण है।

“मार्केटिंग” एक आवश्यक कौशल है जो लोगों के पेशेवर(Professional) और व्यक्तिगत जीवन(personal life) दोनों को प्रभावित करता है।

उदाहरण के लिए, मैं अपने बारे में थोड़ा बताने का यह अवसर लेती हूँ। मैं एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थी, जिसे आईटी की दुनिया में 3.5 साल का अनुभव था, जब मैंने व्यक्तिगत कारणों के कारण करियर ब्रेक लिया था। जब मैं वापस लौटना चाहता थी , तो मुझे गंभीरता से नहीं लिया गया था। लेकिन मैं अपने जीवन में सफलता पाने के तरीके ढूंढ रही थी। 

मुझे एक स्पोर्ट्स स्टार्टअप के ‘डिजिटल टीम’ का नेतृत्व करने का अवसर मिला था , इसमें मैं सह-संस्थापक भी थी। हालाँकि मुझे उस समय डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी नहीं पता था, फिर भी मैं खुद को उद्यमी मंडलियों और विभिन्न महिला उद्यमी प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ाती रही, जहाँ मैंने तीन साल तक सोशल मीडिया मार्केटर के रूप में अपना प्रतिनिधित्व किया।

आज, बहुत कम लोग जानते हैं कि मैं एक आईटी पेशेवर थी और मेरी  पृष्ठभूमि कोडिंग थी। ज्यादातर लोग मुझे अपने ब्लॉग्स के लिए जानते हैं जो womensweb जैसी वेबसाइटों पर प्रकाशित हुए हैं और सोशल मीडिया मार्केटिंग गतिविधियों , जो मैं इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों के लिए करती हूं, जो मेरा दूसरा उद्यम है।

मैंने इस छवि को सही लोगों के साथ नेटवर्किंग के माध्यम से बनाया है, लगातार एक लक्ष्य को ध्यान में रखकर काम करना और अपने सोशल मीडिया प्रो-फाइल को सही सामग्री के साथ अपडेट करते रहना, जिससे मुझे वह संदेश मिलता है जो मुझे चाहिए। मैं IIT दिल्ली की पहल “ WEE फाउंडेशन, Q1 2017 बैच द्वारा “शीर्ष 30 महिला उद्यमियों” का हिस्सा थी। स्मार्टफिफ्टी द्वारा मेरे स्टार्टअप को “भारत के शीर्ष 3000 स्टार्टअप” के रूप में मान्यता दी गई थी और ये 2018 में आईआईएम(IIM)  सीआईपी(CIP)  द्वारा आयोजित ट्रांसफॉर्म इंडिया के 50 समाधान के अंतर्गत था । इसलिए, आप देख सकते हैं कि प्रभावी विपणन और लगातार प्रयास किस तरह से फल देते हैं!

आप खुद को कैसे बाजार में लाएंगे? जीवन में सफलता पाने के तरीके – सात चरण!

  • अपने हुनर को पहचाने और लक्ष्य निर्धारित करें: प्रारंभिक चरण के रूप में अपनी प्रतिभा, जुनून और लक्ष्य को पहचानना महत्वपूर्ण है। इन्हें ठोस होने के बाद, अब विश्लेषण करें कि वर्तमान प्रस्ताव में क्या अंतर है और आप क्या नवीन पेशकश कर सकते हैं। धीरे-धीरे, आप अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने लगते हैं। मार्केटिंग स्वयं एक लंबी और सुसंगत प्रक्रिया है जो फल देती है जब आप अपने अंतिम परिणाम के बारे में स्पष्ट होते हैं और प्रत्येक निर्णय उसी को ध्यान में रखकर किया जाता है।
  • अपनी विशेषज्ञता के लिए मान्यता प्राप्त करें: ज्ञान का आधार बनाकर आप जो जानते हैं, उसे प्रदर्शित करें। प्रमुख पत्रिकाओं के लिए एक श्वेत पत्र लेख लिखें या संबंधित विषयों पर अपनी राय दें। विचारशील नेताओं और अन्य पूरक लोगों की पहचान करना भी महत्वपूर्ण है। जिससे  कि आप उन्हें देखकर सीखते हैं और उनके विचारों को साझा करते है और टिप्पणी देते हैं। संबंध स्थापित करें और अपने काम को बढ़ावा दें।
  • अपनी बुद्धि साझा करें: एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करें और अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाएँ। अधिकतम प्रभाव के लिए आपके लेख या ब्लॉग सूचनात्मक, अच्छी तरह से लिखे गए, प्रासंगिक और मूल्यवान होने चाहिए।
  • एक समुदाय का निर्माण करें: समान विचारधारा वाले लोगों के संजाल में खुद को घेरें और गहरे रिश्तों के निर्माण पर काम करें। जब हमारे पास सही संगति होती है, तो हमें अधिक मूल्य मिलता है। उदाहरण के लिए, मैं नई दिल्ली से हूं, फिर भी आईआईएम बेंगलुरु आयोजित, एक विजनरी शिखर सम्मेलन ‘द्रष्टि’ के लिए मार्केटिंग डिज़ाइन मेरे द्वारा बनाये गए थे, जो 10 फरवरी 2019 को आयोजित किया गया था। कई पेशेवर गणमान्य व्यक्ति और जिनका पेशावर आईटी है वह मुख्य वक्ता थे, तेलंगाना के मुख्य अतिथि थे। सही समुदाय में खुद को शामिल करना और दूर से भी एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करना यह संभव कर पाया। मेरे अद्वितीय विचारधारा के कारण मेरे विचारों, विपणन रणनीति और डिजाइनों और मेरे काम की सराहना की गई।
  • दूसरों की मदद करें: एक विश्वसनीय सलाहकार बनें और अपने काम के माध्यम से लोगों की मदद करें। आपने देखा होगा कि बहुत से लोग अपने क्षेत्र में किसी को शुरू करने के लिए सदस्यता प्रदान करते हैं, कुछ व्यक्तिगत स्तर पर सीएसआर गतिविधियों में लिप्त होते हैं और कुछ मुफ्त वेबिनार प्रदान करते हैं। क्योंकि तुम जो बोते हो वही तुम काटते हो!
  • सोशल मीडिया पर सक्रिय बनें: लाइक, शेयर और कमेंट तीन बेसिक सोशल मीडिया के नियम हैं जिनका पालन सभी को करना चाहिए। ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और प्रासंगिक आभासी समुदायों में शामिल हों जहां आपका मेल हो सके लोगों के साथ। अपनी विशेषज्ञता को मुफ्त में साझा करना और अपनी छवि स्थापित करना दो ऐसे बिंदु हैं जिनका लोगों द्वारा कठोरता से पालन किया जाता है।

 

  • अपने प्रतिष्ठा की रक्षा और निर्माण करें: “याद रखें कि आप कौन हैं” – दुनिया के लिए संदेश है। इसलिए अपनी प्रतिष्ठा की रक्षा करें और हर कार्य को सोच-समझ कर करें।

खुद की मार्केटिंग विशेष रूप से मार्केटिंग के बारे में सोचना नहीं  है। यह निरंतर प्रक्रिया है जहां आप एक समुदाय का निर्माण करते हैं, अपनी विशेषज्ञता दिखाते हैं और अपने व्यक्तिगत ब्रांड की स्थापना करते हैं और अपने दीर्घकालिक लक्ष्य को प्राप्त करते हैं।

आशा करती हूँ आपको मेरे जीवन में सफलता पाने के तरीके आपको खुद को हर फील्ड में मार्किट करने में मदद करेंगे।

मूल चित्र : Deepak Sethi from Getty Images via Canva Pro 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Entrepreneur in Digital Marketing Domain. Has done Women Entrepreneurship fellowship from IIT Delhi, WEE. I

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020