कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

डिजिटल फ्रीलांसर कैसे बनें : कुछ सुझाव और कुछ विकल्प

Posted: अगस्त 20, 2020

यदि आप काम के लिए बाहर नहीं जाना चाहते, लेकिन घर से कमाना चाहते हैं, तो जानिये डिजिटल फ्रीलांसर कैसे बनें, कुछ सुझाव और विकल्प आपके लिए। 

वैश्विक महामारी के दौरान लॉकडाउन ने हमें दिखाया है, कोई भी नौकरी रिसेशन प्रूफ नहीं हैं। हालांकि, लोगों का एक वर्ग है, जो पहले की तरह काम जारी रखे हुए है। ये व्यक्ति डिजिटल गिग इकॉनमी का हिस्सा हैं, या, आप कह सकते हैं फ्रीलांसर। यदि आप काम के लिए बाहर नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन घर से कमाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि डिजिटल फ्रीलांसर कैसे बनें, तो हमारे पास कुछ सुझाव और विकल्प हैं।

  1. कंटेंट राइटिंग: अगर आपकी किसी एक भाषा पर अच्छी कमांड है और आप मूल लेख लिख सकते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग को करियर के रूप में चुन सकते हैं। आज के समय, व्यवसाय और स्टार्टअप फैशन, चिकित्सा और आयुर्वेद जैसी विभिन्न विशेषज्ञता पर लेखकों की तलाश कर रहे हैं।
  2. डेटा एंट्री एजेंट: आप अपने करियर की शुरुआत डेटा एंट्री प्रोजेक्ट्स से कर सकते हैं जो सरल और आसान हैं। वर्चुअल असिस्टेंट और डाटा एंट्री जॉब्स के लिये फ्रेशर्स भी पात्र है । “आभासी सहायक ” वेबसाइटों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां पढ़ें
  3. एचआर-रिक्रूटर : यदि आपके पास एचआर में पिछला अनुभव है, तो आप वर्चुअल एचआर की नौकरियों की तलाश कर सकते हैं।
  4. ऑनलाइन ट्यूटर: यदि आप एक ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में करियर शुरू करना चाहते हैं, तो आप विभिन्न ऑनलाइन टेंशन वेबसाइटों पर पंजीकरण कर सकते हैं और एक शिक्षक प्रोफाइल बना सकते हैं। कुछ प्लेटफ़ॉर्म आपको अपनी कक्षाओं को आप स्कूल के छात्रों को सिखा सकते हैंके लिए प्रशिक्षण और शिक्षण सामग्री भी प्रदान करते हैं।
  5. ग्राफिक / एनिमेशन डिज़ाइनर: यदि आपका कोई कलात्मक हाथ है, तो ग्राफिक डिज़ाइनर के रूप में अपना करियर आजमाएं। आप सोशल मीडिया पोस्ट या विस्तृत इन्फोग्राफिक या एनिमेटेड 3D वीडियो बनाना सीख सकते हैं।
  6. सोशल मीडिया मार्केटिंग: यदि आपके पास अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स हैं और सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का बुनियादी ज्ञान है, तो व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग में अपना हाथ आज़माएं। यदि आपकी मार्केटिंग पृष्ठभूमि है, तो आपको नौकरी के बेहतर अवसर मिल सकते हैं।
  7. भाषा अनुवाद: व्यवसायों को ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो अर्थ और आशय को खोए बिना लेख को एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं। यदि आपके पास कई भाषाओं में समझ है, तो भाषा अनुवाद के लिए जाएं।
  8. वेब डेवलपमेंट: यदि आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रुचि है, तो आप वेब डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स के लिए जा सकते हैं। आप ऑनलाइन वीडियो और कोडिंग प्रतियोगिताओं  के माध्यम से कौशल में सुधार कर सकते हैं।
  9. Photographs के माध्यम से पैसा कमाएं: अधिकांश व्यवसाय हमेशा रॉयल्टी-मुक्त, एचडी गुणवत्ता वाले चित्रों व्यापार और वेबसाइटें लगातार रॉयल्टी मुक्त तस्वीरों की खोज करती हैं जो विभिन्न वस्तुओं और लोगों को दर्शाते हैं। आप शटरस्टॉक जैसी वेबसाइटों पर ओरिजिनल तस्वीरों कोअपलोड कर लंबे समय में आसान नकदी कमा सकते हैं।
  10. YouTube चैनल शुरू करें: आप अपनी रुचि के किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं, जिसमें आपके पास विशेषज्ञता है, और फिर अपना खुद का चैनल शुरू करने के लिए उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करें। आज के दिनों में लोग घर की साज-सज्जा, सौंदर्य, शिक्षा, करियर, आयुर्वेद, भोजन जैसे विभिन्न विषयों पर वीडियो देखना पसंद करते हैं। आप अपनी इच्छा के किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं।
  11. ऑनलाइन कक्षा: आप कला, संगीत, योग, कहानी पढ़ने जैसे विषयों में से किसी के बारे में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर सकते हैं। ये कक्षाएं वर्चुअल कॉल के माध्यम से, एक से एक आधार या समूह कॉल पर आयोजित की जा सकती हैं।

डिजिटल फ्रीलांसर कैसे बनें : शुरुआत में अवसर कैसे प्राप्त करें

यदि आप पहली नौकरी के लिए खोज रहे हैं या कैरियर पथ बदलना चाहते हैं, आपको पहले इंटर्नशिप के लिए जाना चाहिए। अब वर्चुअल इंटर्नशिप उपलब्ध हैं, जहां करियर ब्रेक पर महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। ऑनलाइन वेबसाइट्स इंटर्नशिप के लिए खोजें और नए कौशल विकसित करें। कंपनियां आपसे संपर्क करेंगी, आपका इंटरव्यू लेंगी और वर्चुअल मोड में  काम देंगी।

यदि आपने पहले से ही खुद को रेस्किल किया है, वैश्विक रूझानों के अनुसार अपने कौशल को अपडेट किया है और अब बस कमाई शुरू करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन फ्रीलांसिंग पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहिए। प्रारंभ में आप कम आय अर्जित करेंगे और ग्राहक समीक्षाओं/customer reviews के माध्यम से एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाएंगे। लेकिन धीरे-धीरे 2-3 साल के अनुभव के बाद, आप प्रति माह 30-50k की कमाई कर सकते हैं।

शुरू में, आपको अपनी सेवाओं की पेशकश कम कीमत के लिए करनी पड़ सकती है। आपका फोकस क्लाइंट बेस बनाने और ऑनलाइन पॉजिटिव रिव्यू पाने पर होना चाहिए। किसी एक प्रोजेक्ट के लिए कंटेंट राइटिंग और सोशल मीडिया मैनेजमेंट जैसी गैर-तकनीकी नौकरियों के लिए प्रति काम सबसे कम कीमत 400 रुपये है। 400 रुपए में आपको 3 एसई 5 घंटे का समय देना पड़ सकता है। हालांकि, प्रैक्टिस के साथ आप तेजी से काम पूरा कर सकेंगे और ज्यादा पैसे देने वाली नौकरियों से ज्यादा कमाई कर सकेंगे।

ऑनलाइन सेवाओं के काम करने की बेहतर समझ और अवलोकन के लिए,अपनी प्रोफ़ाइल में कौन से विवरण प्रदान करने चाहिए, या आपकी कीमत क्या होनी चाहिए, आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर अन्य समान सेवा प्रदाताओं के प्रोफाइल ब्राउज़ करने चाहिए। यदि कुछ ग्राहक आपकी प्रोफ़ाइल पसंद करते हैं, तो वे इन वेबसाइटों के माध्यम से आपसे जुड़ेंगे।

आप शुरू में नॉट-फॉर-प्रॉफिट संगठनों या गैर-सरकारी संगठनों के लिए अपनी सेवाओं को स्वेच्छा से चुनना भी चुन सकते हैं।

डिजिटल फ्रीलांसर और नेटवर्किंग

समान विचारधारा वाले लोगों और डोमेन विशेषज्ञों के साथ नेटवर्किंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको लिंक्डइन पर अपना प्रोफ़ाइल बनाना या अपडेट करना चाहिए और अपने क्षेत्र में विशेषज्ञों का अनुसरण करना चाहिए। कई लोगों ने लिंक्डइन के विवेकपूर्ण उपयोग के माध्यम से अवसरों को परिवर्तित किया है। संगठनों का पालन करें, #pythondevelopers जैसे उपयुक्त हैशटैग और लिंक्डइन पर रेक्रुट्र्स के साथ कनेक्ट करें ताकि आप समर्पित फ़ीड प्राप्त कर सकें।

कई महिला उन्मुख वेबसाइट, व्हाट्सएप समूह हैं जो उन महिलाओं के लिए नौकरी के अवसरों पर केंद्रित हैं जो ब्रेक के बाद अपने कैरियर को फिर से शुरू करना चाहती हैं। वर्तमान नौकरी परिदृश्य को समझने के लिए आप इन वेबसाइटों पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। ये वेबसाइट विशेष रूप से ब्रेक पर महिलाओं के लिए नौकरी के उद्घाटन को दर्शाती हैं और साथ ही कैरियर निर्माण की गतिविधियाँ भी हैं। यहां फ्रीलांस अवसर भी मौजूद हैं, जो आप कर सकते हैं।

हो सकता है कि तमाम कोशिशों के बावजूद आपको तुरंत सफलता न मिल जाए, इस वजह से निराश न हों। अपने कौशल का विस्तार जारी रखें और अपनी प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाने के लिए प्रोफेशनल सर्टिफिकेट्स प्राप्त करें। प्रयासों में लगातार रहें और समर्पित लक्ष्यों को निर्धारित करें, आप निश्चित रूप से अपने सपने को प्राप्त करेंगे।

मूल चित्र : Canva Pro

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Entrepreneur in Digital Marketing Domain. Has done Women Entrepreneurship fellowship from IIT Delhi, WEE. I

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020