कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

प्लम केक से बोर हो चुके हों तो अपनी क्रिसमस मीठी बनाएं इन 2 नए केक से!

Posted: December 20, 2019

यदि इस क्रिसमस सीज़न आप प्लम केक और फ्रूट केक खा-खा कर बोर हो गए हैं तो कुछ नया ट्राई करने के लिए हैं ये 2 केक और उनकी रेसिपीज़। तो तैयार हैं आप? 

अनुवाद : प्रगति अधिकारी 

क्रिसमस बचपन से ही मेरे लिए ख़ास रहा है। मुझे याद है कैसे हम अपने पोर्च में बैठे हुए क्रिसमस के स्वादिष्ट व्यंजनों से उठती लुभावनी गंध का लुत्फ़ उठाते थे।

अब बेकिंग के प्रति मेरा उत्साह अपनी चर्म सीमा पर होने के कारण मैंने अपनी माँ की रसोई बहुत, सही शब्दों में कहें तो, कई एक्सपेरिमेंट किये, जिनमें कई सफल रहे और कइयों ने…बहुत उपद्रव मचाया! मैं ऑनलाइन रेसिपीज़ देखती और बेसिक केक बैटर में, जो मेरा मन करता, मिला कर एक नयी बेक्ड डिश तैयार कर देती। आखिर, इतनी सुंदर सुंदर क्रिसमस की फिल्में और किताबें देखने-पढ़ने का कुछ तो फायदा होना ही चाहिए। क्यों, ठीक कहा न मैंने? फिर डिज़्नी की फिल्में और हैरी पॉटर की वो आलिशान क्रिसमस की दावतें कैसे भूल सकता है कोई! मैं बस उनको जीने की कोशिश कर रही थी।

अपनी पढ़ाई के कारण घर से निकले हुए मुझे चार साल हो चुके हैं और क्रिसमस अब मुझे और भी ख़ास लगने लगी है। इसलिए, जैसे ही दीवाली जाती है, मैं क्रिसमस के सपने देखने शुरू कर देती हूँ। ऐसा इसलिए है क्यूंकि अब क्रिसमस का मतलब है अपने परिवार के साथ समय, गरमा-गरम खाना और नरम-नरम कम्बल! आनंद ही आनंद! परम आनंद!

खाने से मुझे याद आया, क्या क्रिसमस का मतलब मुँह भर-भर कर केक खाना नहीं होता?  तो, क्यों नहीं उन जगमगाती रौशनी से उज्ज्वल दुकानों पर जाएं और क्रिसमस के लिए केक-बेकिंग का सामान खरीदें, जिसके बारे में आज तक आपने सिर्फ पढ़ा है। 

अब, मुझे आपको बताना देना चाहिए कि मैं आपको कोई फ्रूट केक या पल्म केक की रेसिपी नहीं दे रही हूँ। इस साल हम कुछ नया कर रहे हैं, कुछ अलग कर रहे हैं, कुछ…वाकई कुछ अलग कर रहे हैं!

तो, यहाँ है दो अनोखी क्रिसमस केक रेसिपीज़ जो आपको अच्छी लग सकती हैं!

(नोट : यदि बेकिंग आपके लिए नयी है, तो यहां पेश हैं केक-बेकिंग के 14 टिप्स। अब इसका धन्यवाद आप मुझे बाद में कर सकते हैं!)

रैड वैल्वेट क्रिसमस केक

मेरे पसंदीदा केक में से एक है, रैड वेलवेट क्रिसमस केक! वेनिला और कोको की मीठी सुगंध के साथ, नरम, बटरमिल्क की हल्की सी खटास वाला, रैड वेलवेट केक अपने आप में एक टेस्ट की सेलिब्रेशन है। और ये आंखों के लिए भी एक दावत भी।

माना ये क्रिसमस के लिए असामान्य पसंद है, लेकिन क्रिसमस प्यार से एक दूसरे को मिलने का समय है, इसलिए, प्यार के नाम है ये लाल रंग! उस मज़ेदार क्रंच के लिए बादाम(अखरोट या काजू) भी मिलाएं और आपके पास इस सीज़न के लिए एक बेहतरीन केक है!

क्रीम चीज़ फ्रॉस्टिंग की विधि के साथ, यहाँ नवभारत टाइम्स की रेड वेलवेट केक की रेसिपी है।

तो जाइये अपने दोस्तों और परिवार को अपनी बेकिंग स्किल्स दिखाइए!

एग्ग्लेस ओरियो केक

आजकल, ओरियो के साथ बनने वाली रेसिपीज़ की संख्या बढ़ती ही जा रही है! ओरियो शेक, फ्राइड ओरियोस, ओरियो चीज़केक और यहां तक ​​कि ओरियो केक! मेरा मतलब है, कौन है जो ओरियो से प्यार नहीं करता?

व्यक्तिगत रूप से कहूँ तो, मैं ये चाहे कितना भी खा लूँ, तब भी ये काफी नहीं होता।

तो यहाँ बच्चों के लिए एक रेसिपी है। और हां, आप इसे अपने लिए भी बेक कर सकते हैं। यह रेसिपी मुश्किल से कुल 30 मिनट लेती है। तो अगली बार, आपके पास चाहे एक अनएक्सपेक्टेड गेस्ट आ जाए है या बस कुछ मीठा और स्वादिष्ट खाने के लिए तरस रहे हैं आप, तो देर किस बात की? आगे बढ़िए और इसे बेक करें!

तो, यहां एक वेजीटेरियन ओरियो केक की रेसिपी है! ऑनलाइन इसकी और कई रेसिपीज़ मौजूद हैं। अपनी मर्ज़ी की चुनें और मन अनुसार चाहे लेयर करें, फ्रॉस्टिंग करें, पर खाएं ज़रूर!

अब देर किस बात की? डूब जाइये इनके स्वाद में और अपने साथ-साथ दूसरों की क्रिसमस भी एक अलग अंदाज़ में मीठी बनाएं!

मूल चित्र : प्रतिनिधित्व हेतु – Pexels/Pixabay/Canva 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

An English literature student with a love for reading and writing, and who chills tucked

और जाने

Online Safety For Women - इंटरनेट पर सुरक्षा का अधिकार (in Hindi)

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?