कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

बच्चों का वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें खिलाएँ ये आहार

Posted: अगस्त 20, 2019

क्या आप अपने बच्चे के वज़न को लेकर अक्सर परेशान रहती हैं? इस लेख में आइये जाने कुछ ऐसे आहार जो बच्चों का वज़न बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

हर माँ अक्सर अपने बच्चे के वज़न को लेकर परेशान रहती है। बच्चों का गिरता वज़न हर माँ की परेशानी का प्रमुख कारण होता है। अपने बच्चों का वज़न बढ़ाने के लिए माँ काफी प्रयासरत रहती है। विभिन्न प्रकार के आहार और साथ ही विभिन्न उपाय, हर माँ अपने बच्चों का वज़न बढ़ाने के लिए आजमाती रहती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने जा रहे हैं जो बच्चों का वज़न बढ़ाने के लिए सहायक हैं:

बच्चों को कराएँ स्तनपान

छह माह से कम उम्र के बच्चों के लिए इससे अच्छा और कोई भोजन का विकल्प नहीं है। यदि बच्चा एक साल का हो गया हो तो अगर आप चाहें तो उसे दिन में 3 बार गाय का दूध दे सकती हैं।

बच्चों को कराएँ हाई कैलोरी का भोजन

हाई कैलोरी वाले भोजन से बच्चों वज़न आसानी से बढ़ सकता है। हमेशा ऐसा भोजन कराएँ जिससे उनके ‘गुड फैट’ में वृद्धि हो।

केला वजन बढ़ाने के लिए है बेस्ट फ़ूड

केले में काफी मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 आदि पोषक तत्व पाए जातें हैं। केला बच्चों का वज़न बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य पदार्थ है।

बच्चों को खिलाएँ नाशपाती

आजकल लगभग सारे बच्चों को नाशपाती अच्छी लगती है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों को काफी अच्छा लगता है। नाशपाती में आयरन, फाइबर, विटामिन बी 6 और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए शकरकंद

अगर आपको अपने बच्चे का वज़न बढ़ाना है तो उसके लिए शकरकंद सबसे बढ़िया आहार है। 6 महीने के बाद बच्चों को आप नाशपाती दे सकती हैं। शकरकंद में फाइबर, मैगनिशीयम, विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन सी आदि पोषक तत्व होतें हैं।

बच्चों को अवश्य खिलाएँ घी

बच्चों के दैनिक आहार में घी ज़रूर शामिल करें, इससे उनका वज़न अच्छे से बढ़ता है।

बच्चों को पिलाये मल्टीग्रेन हैल्थ ड्रिंक पाउडर

घर का बना मल्टीग्रेन हैल्थ ड्रिंक पाउडर भी आप चाहें तो अपने बच्चों को दे सकतीं हैं। आप इसे कुछ साबुत अनाज और दालों को मिलाकर बहुत आसानी से घर पर बना सकती है।

मूलचित्र : Pexel 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Shailja is a writer,blogger & a content curator by profession. A editor in collaboration with

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020