कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

ये हैं लेडीज ब्रा के 31 प्रकार और इनको पहनने के तरीके!

लेस, साटन आदि से बनी, कामुक, अंतरंग पलों में ऐसी लेडीज ब्रा, आरामदायक कसावट के संग इन नज़दीकियों को और भी हसीन बना देती है।

लेस, साटन आदि से बनी, कामुक, अंतरंग पलों में ऐसी लेडीज ब्रा, आरामदायक कसावट के संग इन नज़दीकियों को और भी हसीन बना देती है।

एक औरत होने के नाते, क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बचपन से जवानी की दहलीज पर कदम बढ़ाते हुए, अनजाने ही, आपके पहनावे में सबसे ज़रूरी चीज़ क्या बन गई थी?

वह है, स्वयं निर्जीव सी, मगर एक लड़की के रूप को सजीवता प्रदान करती, ‘लेडिज ब्रा’। जो जवानी की दहलीज पर, पूरी जिम्मेदारी से हमारे कंधों पर थपकी दे, हमें तसल्ली देती है कि चिंता मत करो ‘मैं हूँ ना! मैं लेडिज ब्रा  तुमसे तुम्हारा बचपन, चपलता, चंचलता नहीं छिनने दूंगी!’

और वो सचमुच विभिन्न परिस्थितियों के कारण भोगे जाने वाले दर्द, चुभन, टीस को अपने कोमल स्पर्श से सहारा देती है और चाहे खुद बंधी-बंधी सी, पर हमें पूरी आजादी भी देती है। इस आज़ादी के बारे में भी सबकी राय अलग-अलग है, लेकिन हम में से कई अभी भी इसे पसंद करते हैं!

तो आज चलिए आपकी इसी अति महत्वपूर्ण संगिनी ‘लेडिज ब्रा’ से आपकी मुलाकात करवाते हैं।

लेडिज ब्रा  का इतिहास और क्रांति का स्वर

लेडिज ब्रा का इतिहास– भारत देश और विदेशों में ब्रा जैसे साधन की खोज कि रूप और समय अलग-अलग है। परन्तु समानता ये है कि पहले-पहल रुमाल जैसे कपड़े से जिसे भारत में लगभग तीसरी या चौथी शताब्दी में चोला राजाओं के काल में ‘चोली या कंचुकी’, चौदहवीं शताब्दी के आसपास Greek और Rome में Bandeau Bra, Japan में Sarashi, सोलहवीं शताब्दी में Europe में Corset जहां क्रूर फेमिनिटी को निखारने वाले बने, वहीं वह औरत के लिए क्रांति का स्वर बने।

पहली ब्रा बनाने का श्रेय 1914 में मैरी फेल्प्स जेकब (Mary Phelps Jacob) को जाता है जिन्होंने अपने इवनिंग गाउन के लिए कोर्सेट  के इलावा आरामदायक ब्रा जैसे साधन, जिसे कि एक रुमाल से दो रिबन बाँध कर, हॉल्टर नैक ब्रा (Halter Neck Bra) की खोज कर सबको अचंभित कर दिया। फिर 1920 में ब्रा के रूप में कपड़े को जोर से बांधने से सपाट, कसी ब्रेस्ट्स का रिवाज़ चल पड़ा। इसके बाद मुख्यतः  बीसवीं शताब्दी में ऐसी लेडिज ब्रा बनी जो सहजता से विभिन्न स्थितियों में एक औरत की फेमिनिटी को निखारने के संग, उसके लिए आरामदायक भी साबित हुई।

उसके बाद तो औरत के जीवन के विभिन्न पड़ाव की जरूरतों के हिसाब से ढेरों किस्म की ‘लेडिज ब्रा’ बन गईं।

Never miss real stories from India's women.

Register Now

क्या आप जानते हैं लगभग 31 तरह के लेडिज ब्रा होते हैं (Types of Ladies Bra)

1. Bandeau Bra

जो चौदहवीं शताब्दी के आसपास, खेल में रुचि रखने वाली औरतों के लिए बनाई गईं। अपनी आरामदायक विशेषता के कारण यह अब भी टैंक्स, ट्यूब्स, स्ट्रैपलेस ड्रेसेस, रेसरबैक टी-शर्ट्स (Tanks, Tubes, Strapless dresses, Racerback T-shirts) के साथ प्रचलित हैं।

2. हॉल्टर ब्रा(Halter Bra)

यह ब्रा आपके Tanks, Tubes, Strapless dresses, Racerback T-shirts के साथ पहनी जा सकती है।


3. बिल्ट इन ब्रा (Built in Bra)

इनको Camisole या Cami भी कहा जा सकता है। जो कि bra का साथ-साथ undershirt layer होती है जो आपके आर-पार दिखने वाली dresses के नीचे पहनी छमजा सकती हैं।


4. लॉन्ग लाइन ब्रा (Long line Bra)

लगभग कॉरस्ट्स की तरह परन्तु आरामदायक, ना भी से नीचे तक जाती, evening dresses में आपकी फिगर को और भी सुंदर बनाती ये ब्रा बहुत उपयोगी है।


5. स्ट्रैपलेस लेडीज ब्रा (Strapless Bra)

अच्छे ब्रैंड की, आपके निश्चित size से एक नंबर छोटी, ये ब्रा पहनने कुछ गिनी-चुनी dresses को और भी आरामदायक और सुंदर बना सकती है।


6. ब्रालेट (Bralette)

बिना wire की, बहुत ही आरामदायक, बिना हुक के, छोटी सी दी-शर्ट की तरह पहनी जाने वाली ये ब्रा, हर उम्र की महिला के लिए, बेहतरीन चुनाव है। जिसे जालीदार ड्रैस के साथ, या श्रग्ग के साथ पहना जा सकता है।


7. पैडेड लेडीज ब्रा (Padded Bra)

छोटे boobs के आकार को निकालने और सर्दियों में Nipple visibility की समस्या को दूर करने वाली ये ब्रा, विशेषताओं से भरपूर है।


8. सॉफ्ट पैडेड ब्रा (Soft Padded Bra)

इसमें padded bra से कम layers होती हैं और कोमल, बेजोड़ होती है, जो तकलीफ के दिनों में आरामदायक साबित हो सकती हैं। इसे T-shirt, Satin Tops या Dresses के नीचे भी पहना जा सकता है।


9. सीमलेस ब्रा (Seamless Bra)

आपने कोई बदन को चिपकने वाली ड्रैस पहनी हो और नीचे से आपकी ब्रा की बनावट साफ नजर आए तो आप चाह कर भी कम्फर्टेबल नहीं हो पाते। इस समस्या का बेहतरीन उपाय है ये seamless bra. जिसकी सिलाई बिल्कुल भी नजर नहीं आती। ये padded या non padded हो सकती हैं।


10. Balconette Bra

ये नीचे से स्तनों को फुल कवरेज देकर, ऊपर से हल्का सा उठाव देकर सौंदर्य को निखार देती हैं परन्तु ये छोटी या मीडियम बस्ट के लिए आदर्श हैं। ये अंडर वायर और पैडेड होती हैं।


11. पुश अप ब्रा (Push-up Bra)

ये ब्रा हल्का से आरामदायक दबाव से आपकी Bust को भरापुरा, एक जैसे उठान वाली होती हैं ये भी wire के साथ या बिना भी हो सकती हैं और फिगर को बेहतरीन लुक देती हैं।


12. प्लंज ब्रा (Plunge Bra)

थोड़ी-थोड़ी push up bra की तरह दिखने वाली, डीप गले वाली ड्रैस के साथ, कमाल का लुक देती है।


13. फुल सपोर्ट ब्रा (Full Support Bra)

बड़े bust size के लिए, अधेड़ उम्र या फिर किसी बिमारी के कारण आई कमजोरी से ढीली bust की औरतों के लिए ये ब्रा बहुत आरामदायक और ड्रैस को अच्छी लुक देने वाली ब्रा होती है।


14. टी शर्ट ब्रा (T-Shirt Bra)

नाम से ही पता चलता है कि यह टी शर्ट्स (T shirts) जैसे परिधानों के नीचे पहनी जानी वाली, ये ब्रा डबल बूब (double boob) या निप्पल विज़िबिलिटी (Nipple visibility) जैसी समस्या का बेहतरीन हल है। यह अंडर वायर (under wire) के साथ या बिना भी हो सकती हैं।


15. स्पोर्ट्स ब्रा (Sports Bra)

ये ब्रा आपके द्वारा की जाने वाली फिजिकल एक्टिविटी (physical activity) के अनुसार दो तरह की होती है। एक तरह की योगा, हाईकिंग या वॉकिंग (Yoga, Hiking or walking) के लिए, तथा दूसरी किस्म की रनिंग, ज़ुम्बा, एरोबिक्स (Running, Zumba or Aerobics) के लिए, जो कि इस समय में आपको भरपूर आराम देती है।

16. रेसरबैक ब्रा (Racerback Bra)

इस ब्रा के स्ट्रैप्स कंधों पर ना कर आपके कॉलर बोन पर आते हैं, पैडेड, नॉन-पैडेड (Padded, Non-Padded) दोनों तरह की, फिज़िकल एक्टिविटी के दौरान आरामदायक रेसर बैक ड्रेसेस (Racerback dresses) के साथ बहुत उपयोगी ब्रा है।


17. वायरलेस ब्रा (Wireless Bra)

वायर्ड ब्रा  (wired bra) हर किसी के लिए आरामदायक नहीं होती, परन्तु करीब-करीब दिखने वाली और वायर्ड ब्रा (wired bra) की फिटिंग वाली ब्रा का आराम आप वायरलेस ब्रा (wireless bra) पहन कर भी ले सकते हैं।


18. अंडरवायर्ड ब्रा (Underwire Bra)

ब्रा के नीचे कवरेज़ वाले हिस्से में लोहे की, प्लास्टिक wire से सहारा देकर, ब्रेस्ट को सुढोल, सुंदर आकार देती ये ब्रा, हर तरह की ब्रेस्ट के लिए बढ़िया हैं।


19. फ्रंट ओपन ब्रा (Front open Bra)

40-50 के ऊपर की उम्र या कम उम्र में भी पहनने-खोलने में आरामदायक यह ब्रा लीक से हट कर, खूब आराम देती हैं।


20. मैटरनिटी ब्रा (Maternity Bra)

चाहे ये ब्रा कम समय के लिए ही पहनने के लिए उपयुक्त है पर जरूरत के समय ये बच्चे को दूध पिलाने के समय बहुत ही उपयोगी साबित होती है। हाँ, साईज़ एक लेवल बड़ा लें।


21. कनवर्टिबल ब्रा (Convertible Bra)

इस लेडीज ब्रा के संग आपको रेसर बैक , हॉल्टर या स्ट्रैपलेस  Racerback, halter neck, Strapless) ऑप्शन मिल जाती हैं। जिसे अधिकतर dresses के साथ पहना जा सकता है।


22. डेमी ब्रा (Demi Bra)

ये सब तरह की ब्रेस्ट और बॉडी टाइप के लिए नहीं अपितु कसी हुई, मध्यम आकार की ब्रेस्ट के लिए, नीचे से कवरेज़ देती ऊपर से गहरे गले वाली भी अंतरंग क्षणों में बढ़िया साबित हो सकती हैं।


23. शेल्फ ब्रा (Shelf bra)

ये ब्रा जालीदार लेस से या सेटन से बनी होती हैं, निप्पल को कवर नहीं करती रोजमर्रा डालने के लिए नहीं अपितु आपके अंतरंग पलों को ख़ुशनुमा बनाने के लिए हैं।


24. लेस ब्रा (Lace Bra)

ये कोमल, जालीदार, बेहतरीन कपड़े से बनी ब्रा, आपके अंतरंग क्षणों को और भी हसीन बना सकती हैं। इसे कुछ परिधानों के नीचे या दूसरी तरह की ब्रा जैसे कि प्लंज ब्रा (Plunge Bra) या पैडेड ब्रा  (Padded Bra) के ऊपर भी पहना जा सकता है।


25. ब्राइडल ब्रा (Bridal Bra)

वेडिंग ड्रेस  के साथ सूट करने वाली, नई दुल्हन के लुक को और आराम तथा आत्मविश्वास देने वाली, ब्रा इन खास पलों को और भी यादगार बना देती हैं।


26. शीयर ब्रा (Sheer Bra)

लेस, सेटन आदि से बनी, कामुक, अंतरंग पलों में ऐसी ब्रा, आरामदायक कसावट के संग स्वयं को भरपूर आत्मविश्वास से भरकर, पलों को और भी हसीन बना देती है।


27. ट्रांसपेरेंट लेडीज ब्रा (Transparent Ladies Bra)

नाम के अनुसार ही ये कप या स्ट्रैप्स से ट्रांसपेरेन्ट दिखने वाली लेडीज ब्रा होती हैं जो हर ड्रैस के साथ पहनी जा सकती है।


28. स्टिक ऑन ब्रा (Stick on Ladies Bra)

कुछ ऐसी ड्रेसेस जिसमें नेकलाइन (Neckline) और फ्रंट साइड (Front side) पर किए काम को और खूबसूरती से पेश करना हो तो ये लेडीज ब्रा जो कि एडहेसिव (adhesive) से जुड़ जाती हैं और निप्पल कवर कर देती हैं।


29. सिलिकॉन ब्रा (Silicone Bra)

छोटे bust size के लिए ये बहुत आरामदायक चिपकने वाली ब्रा होती है। जो जालीदार, आरपार दिखने वाले कपड़े से बनी ड्रैस या बैकलैस ड्रैस के साथ खूब लगती हैं।


30. कपलेस लेडीज ब्रा (Cupless Bra)

नाम के अनुरूप, इस ब्रा में कप का पूरा आकार नहीं बना होता। ये भी बेहद आरामदायक, लांजरे के नीचे पहनी जा सकने वाली, कुछ पलों को और भी हसीन बना सकने वाली ब्रा है।


31. मल्टी बैंड लेडिस ब्रा (Multi Band Ladies Bra)

वेस्टर्न ड्रेस या स्टाइल के लुक को और भी बेहतरीन बनाने वाली ये ब्रा, देखने वाले को अपने multi bands से सोच में डाल देते हैं। इसी के साथ आरामदायक भी होती हैं।


देखा! औरत की सच्ची संगिनी लेडिज ब्रा ना केवल एक औरत के रूप, सौन्दर्य को और निखारती हैं, बल्कि उसकी वैयक्तिकता, परिस्थितियों, जरूरतों को स्वीकार कर, हर पल को, आरामदायक बनाने की कोशिश करती हैं। यह लेडिज ब्रा नहीं, ये प्रतीक है हमारे आराम का, स्वतंत्रता का और सबसे अधिक हमारे आत्मविश्वास का।

तो दी गई जानकारी का लाभ उठाते हुए, देखें कि अभी तक आपने कौन सी किस्म की ब्रा अभी ट्राई नहीं की या फिर इस समय आपकी जरूरत के अनुसार उपरोक्त में से कौन सी उपयुक्त रहेगी और हाँ ये जानकारी अपने तक ही सीमित ना रखिएगा।

चित्र साभार- tolgart from Getty Images Signature via Canva Pro 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

41 Posts | 199,134 Views
All Categories