कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

हेल्थी ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए : 7 टिप्स स्तन की देखभाल के

मेरा ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए और ऐसी अन्य सवालों के जवाब हैं यहां अपने ब्रेस्ट की सही देखभाल करने के लिए। आइये जानें विस्तार में...

मेरा ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए और ऐसी अन्य सवालों के जवाब हैं यहां अपने स्तनों की सही देखभाल करने के लिए। आइये जानें विस्तार में…


हम सभी जानते हैं कि हम अपने ब्रेस्ट की नियमित रूप से गांठ के लिए जाँच करते रहते हैं ताकि हम यह सुनिश्चित कर सके कि हम स्वस्थ हैं और सब कुछ उसी तरह चल रहा है जैसा कि होना चाहिए। लेकिन खुद को स्वस्थ रखने के अन्य तरीके हैं जिन पर बात करना ज़रूरी है। 

लेकिन अपने ब्रेस्ट का ध्यान रखने के लिए पहले हमें इसके बारे में जानने की आवश्यकता है। 

कुछ दिन पहले मैंने रुजुता दिवेकर का इन्स्टग्रैम पर एक वीडियो देखा जिसमें उन्होंने बहुत सरल शब्दों में ब्रेस्ट के बारे में समझाया। 

वह अपने विडीओ के शुरुआत में कहती हैं : Everyone has breasts (ब्रेस्ट हर इंसान के शरीर का एक अंग होता है) 

ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए?

आगे वह समझती हैं कि “सबसे पहले हम सभी को यह जानना होगा कि ह्यूमन बीइंग के रूप में किसी भी आकार या साइज़ के ब्रेस्ट सामान्य हैं।”

“ब्रेस्ट हमारा समग्र 2 भाग का बना हुआ होता है। सबसे पहले स्तन ऊतक मतलब के वास्तविक रूप में कहा जाए तो जो आपके ग्रंथियों होते तंत्रिका से जुड़ा हुआ है और दूसरा भाग वसा ऊतक है, जिसे हम चर्बी भी कहते है। ये दोनों भाग सब में मौजूद होते हैं।” 

आगे वे कहती हैं, “इन ऊतकों के पीछे मांसपेशी है जिसे हम पेक्स कहते हैं, जो ऊतक को होल्ड करता है और अगर हम ऐसे झुक के खड़े होंगे और इन मांसपेशियों संलग्न नहीं करेंगे यह हमारे ऊतक को होल्ड नहीं कर पाएगा और उसके कारण सैगिंग होना शुरू होता है। सैगिंग में उम्र उतना कारक नहीं जितना कि मांसपेशियों की कमजोरी है।” 

“छाति तान के चलो” – रुजुता दिवेकर

साथ ही अपने विडीयो द्वारा वह हर लड़की को ये भी मेसेज देती हैं कि “छाति तान के चलो” 

वह कहती हैं, “ हम में से बहुत सी लड़कियां अपने स्तनों के बारे में बेहद सचेत रहती हैं। ब्रैस्ट बॉडी का एक ऐसा पार्ट है जो हर किसी को लगता है मेरा छोटा है या बड़ा है। जहां एक तरफ विज्ञापन आते है ब्रेस्ट रिडक्शन के बारे में तो दूसरी तरफ विज्ञापन आते हैं ब्रेस्ट एनलार्जमेंट के।” 

उनके हिसाब से लड़कियां विशेष रूप से तरह साल की उम्र के बाद ब्रेस्ट को लेकर सचेत हो जाती हैं। अपने ब्रेस्ट को छुपाने के लिए कई लड़कियाँ उस अवधि में जब हम अपने कंधों को ढीला कर लेते हैं कि हमारे स्तन छिप जाए। 

“किसी और की नजर की वजह से हमें क्यूँ ख़राब पॉस्चर झेलना? खराब पॉस्चर की वजह से आपको प्रॉब्लम होगी किसी और को नहीं। जैसे सिर दुखना, गर्दन दुखना, अपच होना, एसिडिटी, ब्लोटिंग, नकारात्मकता, सूजन, बेहोशी आदि। यह सब कुछ गलत पास्चर की वाजा से हो सकता है।”

वह हर लड़की को कहती हैं, “सिर्फ सर उठाके ही न छाती तान के भी खड़े रहिये” 

उनका मानना है कि महिलाओं के रूप में हमें केवल यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारा स्तन स्वस्थ हो।

तो कैसे हम अपने ब्रेस्ट को स्वस्थ रख सकते हैं? 

आखिरी बार आपने ब्रेस्ट सेल्फ-एग्जाम कब किया था? आप कितनी बार अपनी ब्रा बदलते हैं? क्या आप उन परिवर्तनों के बारे में जानते हैं जो आपके स्तन उम्र के साथ गुजरते हैं? इन सवालों के जवाब आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आप स्तनों की देखभाल कर रहे हैं या नहीं।

सही फिटिंग वाली ब्रा चुनें

सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज़ जब ब्रेस्ट केयर की बात आती है तो वह है सही ब्रा का चुनाव करना। यदि स्तनों को ठीक से सहारा नहीं दिया जाता है, तो स्नायुबंधन ओवरस्ट्रेस और शिथिल हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए, सही ब्रा का आकार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, और इसे ठीक से पहनना भी। 

स्तनों को कई बार मापना महत्वपूर्ण है क्योंकि समय के साथ यह आकार बदलते है। खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि ब्रा बहुत तंग नहीं है और बहुत ढीली नहीं है लेकिन पूरी तरह से आपको फिट करती है।  

ब्रेस्ट की त्वचा पर ध्यान दें

हम बहुत समय इस बात पर व्यतीत करते हैं कि हमारे स्तनों के अंदर क्या चल रहा है जिसे हम बाहर की देखभाल करना भूल जाते हैं। अन्य क्षेत्रों की तुलना में यहाँ की स्किन अधिक पतली और नाजुक होती है। 

स्नान करते समय, सुनिश्चित करें कि आप स्तन और स्तनों के नीचे के क्षेत्र के बीच के क्षेत्र को साफ करते हैं, जो संक्रमण के जोखिम को बढ़ाते हैं। आप इस क्षेत्र को सूखा और स्वच्छ रखने और अत्यधिक पसीने को रोकने के लिए कुछ पाउडर को थपथपा सकते हैं। और साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है की आप अपने स्तन को मॉइस्चराइज करें। 

स्वस्थ ब्रेस्ट के लिए एक स्वस्थ आहार खाए

संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन आपके स्तनों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। कम वसा, उच्च फाइबर और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाए। सोयाबीन, टोफू और मिसो में डेडेंज़िन और जेनिस्टिन होता है जो फाइब्रोसिस्टिक स्तन रोग के जोखिम को कम करता है। वे ब्रेस्ट ट्यूमर कोशिका वृद्धि को भी कम करते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए वे आवश्यक फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन है। प्रोटीन, स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों से भरपूर आहार जैसे कि नट्स, अंडे, दूध और सब्जियां युक्त एक संतुलित आहार उनकी मदद करने का एक तरीका है। और अपने आहार में संसाधित शकर और सरल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें, दोनों चीजें जो शरीर में सूजन और अम्लता पैदा करती हैं।

नियमित रूप से ब्रेस्ट सेल्फ-एग्जाम करें 

अपने ब्रेस्ट की देखभाल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप एक नियमित ब्रेस्ट सेल्फ-एग्जाम है। इस तरह से अगर आपके स्तन के ऊतकों में कोई परिवर्तन होता है, तो आपको पता चल जाएगा।

हालाँकि, एक बात जो आप ध्यान में रखते हैं वह यह है कि इसे हर महीने अपने पीरियड्स के बाद करें और अपने पीरियड्स के दौरान या उससे पहले न करें।  ऐसा इसलिए है, क्योंकि पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट में गांठ होती है, जिससे गलत पहचान हो सकती है। इसके अलावा, अपनी उंगलियों का उपयोग कभी भी जांच करने के लिए न करें, बल्कि उचित परिणाम के लिए सपाट हाथ या हथेली से करें।

​​पर अपने स्तनों की मासिक जांच के साथ साथ, साल में एक बार अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ का दिखाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप 40 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

कुछ चीजें जिस से परहेज़ करे

१. शराब का सेवन स्तन कैंसर के लिए एक प्रसिद्ध जोखिम कारक है। 

२. धूम्रपान केवल ब्रेस्ट ही नहीं पर शरीर से जुड़ी कई बीमारियों का कारक बन सकता है।

३. ब्रेस्ट पियर्सिंग के लिए ना कहें: यदि आप ब्रेस्ट पियर्सिंग के लिए जाने की योजना बना रही हैं, तो इसके बारे में दो बार सोचें क्योंकि यह केवल भविष्य में स्तनपान के साथ दर्द और बाधा ही नहीं पर साथ ही, यह आपके संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है।

मानसिक तनाव कम लें 

हम जानते हैं कि तनाव शरीर के लिए अच्छा नहीं है, तनाव से हार्मोन एपिनेफ्रिन को पुनर्जीवित होजाते है, जिससे  फिर लैक्टेट डिहाइड्रोजनेज नामक एक एंजाइम बढ़ जाता है। यह एंजाइम अधिक स्तन कैंसर स्टेम कोशिकाओं को ट्रिगर करता है।और साथ ही मानसिक तनाव आपके शरीर के किसी भी अंग के लिए अच्छा नहीं। 

स्वस्थ स्तनों के लिए एक्सर्सायज़ 

अपने इन्स्टग्राम वीडियो में रुजुता दिवेकर कुछ एक्सर्सायज़ बताती हैं जिसको आप अपने ब्रेस्ट और उसके आसपास की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते है। 

यह कुछ तरीक़े थे अपने ब्रेस्ट का ध्यान रखने के। इसके साथ ही अपने ब्रेस्ट को लेके जागरूक रहिये। और अब मेरा सही ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए को छोड़ें और जैसा कि रुतुजा दिवेकर कहती हैं “छाती तान कर चलें।” 

मूल चित्र: sinseehophotos via Canva Pro

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Mrigya Rai

A student with a passion for languages and writing. read more...

35 Posts | 280,699 Views
All Categories