कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इस मदर्स डे सोचिये कि आप एक मां के लिए क्या करते हैं…उनके गुणगान के अलावा!

इस मदर्स डे मां के लिए ये भी सोचें! मातृत्व की स्तुति हमारे दिमाग में इतनी समाई हुई है कि हम 'महानता और निस्वार्थता' से परे उनके बारे में सोच भी नहीं सकते।

इस मदर्स डे मां के लिए ये भी सोचें! मातृत्व की स्तुति हमारे दिमाग में इतनी समाई हुई है कि हम ‘महानता और निस्वार्थता’ से परे उनके बारे में सोच भी नहीं सकते।

मातृत्व उतना ही सुंदर है जितना कि कठोर। तो इस मदर्स डे पर आइए हम न केवल इस बात पर चर्चा करें कि माताएँ सभी के लिए क्या करती हैं। बल्कि, हम इस बारे में भी बात करें कि हम मां के लिए क्या कर सकते हैं।

अनुवाद  : इमरान खॉंन 

मदर्स डे! ज़ाहिर कारणों से अधिक यह दिन मेरे लिए खास है। इसे भाग्य का फैसला कहें कि इस दिन मैंने ‘दो गुलाबी रेखाएं’ देखीं, जिन्होंने मेरे मूल को बदल दिया। महीनों बाद, मेरी बेटी ने हमारे जीवन में अपना हर्षोल्लास से हमारे जीवन में कदम रखा और हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गई।

मैं एक माँ की भूमिका को कैसे नहीं निभा पा रही?

जैसा कि अधिकांश माताओं के मामले में होता है, पहले कुछ हफ्तों के बाद, उसका आना मेरे लिए कुछ भारी हो गया था और मेरे शरीर की प्रत्येक कोशिका दिन के अधिकांश भाग के लिए मृत अवस्था में रहती थी। और फिर, एक समय आया जब मैं मातृत्व का आनंद नहीं ले पा रही थी।

हालाँकि, मैं अपने विचारों को किसी के साथ साझा करने के लिए व्याकुल थी कि मैं क्या कर रही हूँ। आखिर एक माँ उस भूमिका को कैसे नहीं निभा सकती जो एक और सभी द्वारा निभाई जाती है?  क्या एक माँ बलिदान का अवतार नहीं है? उस चरण के दौरान मेरे दिमाग़ में प्रश्नों का प्रकोप था और मैं खुद अपने लिए बहुत अधिक कठोर थी।

एक दिन मैं एक ब्रेकिंग पॉइंट पर पहुंची

मैं इस उत्साहहीन भावना को संभाल नहीं पा रही थी। लेकिन, सौभाग्य से मेरे लिए, एक दिन एक ब्रेकिंग पॉइंट आया। और वह यह है कि सबसे महत्वपूर्ण जीवन पाठों में से एक जो मैंने अपनी माँ से सीखा है, वह मेरे बचाव में आया – मेरे कार्यभार को संभालने के लिए। इसलिए, अपने आंसू बहाने के बाद, मैंने अपना खुद शोध करना शुरू किया और धीरे-धीरे पता चला कि मातृत्व के दौरान मैं जिस तरह की भावनाओं का अनुभव कर रही थी, उसे महसूस करना काफी सामान्य है और उन्हें स्वीकार नहीं करने से मामला और बिगड़ जाता है।

मां बनने के लिए जुड़ी वास्तविकता के बारे में जागरूकता की कमी

मेरे मामले में, मेरी दिनचर्या में स्वीकृति और मामूली बदलावों ने मुझे मेरी सकारात्मकता और उत्साह वापस लाने में मदद की, लेकिन मुझे पता है कि कई माताएं हैं जो एक कठिन समय से गुज़र रही हैं और उम्मीदों पर खरा उतरने के अपने तरीके से संघर्ष कर रही हैं। यह उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, और यह चिंता का विषय है कि हम में से बहुत से लोग इस स्थिति को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं, इस पर संज्ञान लेना भूल जाते हैं। मातृत्व की वास्तविकता के बारे में जागरूकता की कमी भी है क्योंकि इसकी स्तुति हमारे दिमाग में इतनी गहराई तक समाई हुई है कि हम ‘महानता और निस्वार्थता’ से परे माताओं के बारे में सोच भी नहीं सकते।

माओं के लिए मातृत्व की एक अनुचित धारणा बना  दी गई है

हालांकि यह हमारी माताओं के विनम्र प्रयासों को पहचानने और उनके प्रति अपनी कृतज्ञता और प्रेम व्यक्त करने के लिए पूरी तरह से अद्भुत और प्रशंसनीय इशारा है, मुझे भी लगता है कि यह उच्च समय है जब हम माताओं और मातृत्व के बारे में कथानक को बदलते हैं। हम पहले से ही जानते हैं कि माताएं हमारे लिए अपने असीम प्रेम से बहुत कुछ करती हैं, यहां तक ​​कि अपनी खुशी की कीमत पर भी।  लेकिन क्या यह हमारी ओर से एक अनुचित धारणा बन गई है?

एक मां के सपनों का क्या?

हम उन्हें हमेशा एक स्थान पर ही रखने के लिए तैयार हैं लेकिन क्या हमने मां के लिए कभी उनके जुनून, उनकी आकांक्षाओं और उनके सपनों के बारे में सोचा है?  क्या हमने उनके लोड को कम करने और साझा करने की कोशिश की है, भले ही हम इस धारणा के साथ कुछ परिवार के सदस्यों के खिलाफ खड़े हो सकते हैं?

मैं कुछ दोस्तों के साथ एक दिलचस्प बातचीत कर रही थी और हम में से अधिकांश ने साझा किया कि हमारी माताओं को खुद के बारे में सोचने के लिए कहने के बाद भी, उनमें कोई बदलाव नहीं आया। जबकि कुछ के लिए यह उनकी मूल प्रकृति हो सकती है, दूसरों के लिए यह संभवतः उनके व्यक्तित्व का एक हिस्सा बन गया है जो उन्हें एक निश्चित विचारधारा के साथ बाँध देता है।

सबसे ज़रूरी है एक मां के लिए कि सही सवालों को उकेरा जाए

  • जब भी कोई माँ कुछ ऐसा करती है, जो पारंपरिक अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं होता है, तो यह एक बड़ा सवालिया निशान क्यों है ?
  • ऐसा क्यों है कि अभी भी कई लोग पोस्ट पार्टम डिप्रेशन और उससे जुड़े मदरहुड ब्लूज़ को सिर्फ एक बहाना मानते हैं, एक माँ के अस्वीकार्य बर्ताव के खिलाफ ? 
  • हमारे समाज का एक बड़ा वर्ग अभी भी यह क्यों सोचता है कि बच्चों को पालना एक माँ का मुख्य काम है ?
  • एक महिला को क्यों बताया जाता है कि वह भाग्यशाली है क्योंकि उसका पति बच्चों के साथ समान रूप से शामिल है ?
  • क्यों एक आदमी अभी भी कई लोगों द्वारा बच्चों के साथ “मदद” करने के लिए माना जाता है जब वे भी उसकी जिम्मेदारी हैं ?
  • बच्चे के जीवन में जो भी गलत हो रहा है, उसके लिए मां को हमेशा दोषी क्यों ठहराया जाता है ?

एक मां के लिए ये समझना ज़रूरी है 

सच तो यह है कि अगर आप अपने बच्चों को बचा हुआ खाना खिलाते हैं, तो भी आप एक कमाल की माँ हैं।  यहां तक ​​कि अगर आप अपने बच्चे को एक भरोसेमंद देखभालकर्ता के साथ छोड़ देते हैं और अकेले यात्रा पर जाते हैं, तो भी आप एक कमाल की माँ हैं। यदि आप अपना सारा समय अपने बच्चों को नहीं देते हैं, तो भी आप कमाल की माँ हैं। यदि आप अपने बच्चों से चॉकलेट या केक या आइसक्रीम के लिए अपना हिस्सा छिपाते हैं, तो भी आप एक अच्छी माँ हैं । न तो आपको अपने बच्चे से संबंधित किसी अज्ञात घटना के बारे में दोषी महसूस करना है और न ही आपको अपने बच्चों के विशेष भोजन के अनुरोधों के लिए खुद को बाध्य करना है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो भी आप एक बेहतरीन माँ हैं। कई बार मातृत्व से नफरत या पछतावा करना भी ठीक है – यह सब इस यात्रा का एक हिस्सा है। पेरेंटिंग के इन पहलुओं में से कोई भी आपकी मातृत्व को परिभाषित नहीं करता है।

मातृत्व न केवल आपके बच्चे की आत्मा का पोषण करने का है, बल्कि आपका अपना भी है।  मातृत्व उतना ही सुंदर है जितना कि यह कठिन। तो, इस मातृ दिवस, आइए हम न केवल इस बात पर चर्चा करें कि माताएँ सभी के लिए क्या करती हैं। इसके बजाय, आइए हम इस बारे में बात करें कि हम मां के लिए और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। आईये अपनी मां का बोझ कम करते हैं।

मूल चित्र : Canva

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Anupama Dalmia

Multiple award winning blogger, influencer, author, multi-faceted entrepreneur, creative writing mentor, choreographer, social activist and a wanderer at heart read more...

2 Posts | 4,549 Views
All Categories