कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

महिलाएं नया बिजनेस शुरू करने से पहले इन 7 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें!

महिलाएं भी नया बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ विशेष चीजों पर ध्यान दे सकती हैं - बिजनेस करने के सपने देखने वालों के लिए यहाँ हैं कुछ टिप्स।

महिलाएं भी नया बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ विशेष चीजों पर ध्यान दे सकती हैं – बिजनेस करने के सपने देखने वाले लोगों के लिए यहाँ हैं कुछ टिप्स।

जब लगभग एक दशक पहले मैंने एक अलग करियर के लिए अपनी कॉर्पोरेट नौकरी से इस्तीफा दिया, तो बिजनेस करना, वो भी महिलाओं के लिए बहुत आम बात नहीं थी। 

हालांकि, अब बात कुछ और ही है। समय बदल गया है और हम हर मंच पर व्यवसाय के बारे में बातचीत होते हुए देखते हैं। यहां तक ​​कि सरकार व्यापारियों की सहायता और प्रोत्साहन के लिए कई पहल और योजनाएं लेकर आ रही है। महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसायों की संख्या काफ़ी बढ़ गयी है जो न केवल अर्थव्यवस्था के लिए एक महान संकेत है, बल्कि बहुत प्रेरणादायक भी है।

अपने काम के एक हिस्से स्वरूप, मैं कई महिलाओं को व्यापार पर सलाह देती हूँ और उससे मुझे पता चला कि हालांकि महिलाओं के पास आयडीयज़ और कार्यान्वयन कौशलता भरपूर है, पर कभी-कभी सही दिशा और सही मार्गदर्शन की कमी उनके विकास में बाधा बन सकती हैं।

मैंने महसूस किया है कि शुरुआत में थोड़ा सा हाथ बढ़ाना आत्मविश्वास, स्पष्टता और उनमें एक अतृप्य भूख पैदा करने में लंबा रास्ता तय करता है।

विभिन्न इंडुस्ट्रीज़ में अपना बिजनेस स्थापित करने की कोशिश करने वाली महिलाओं के साथ मेरी बातचीत के आधार पर, सबसे आम बात जो चर्चा के दौरान सामने आती रहती है, वह है – “नया व्यवसाय शुरू करते समय किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए?”

इस पोस्ट में, मैं व्यापार को रजिस्टर करना या और समान कार्यों जो स्पष्ट और प्रक्रिया-उन्मुख हैं, उनके बारे में बात नहीं करने जा रही। बल्कि, मैं व्यापार के मानसिक, सहज और कौशल-आधारित पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हूँ, जो छोटे या मध्यम स्तर के व्यवसाय के लिए लागू होंगे। 

एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक विजन की जरूरत होती है

अपनी दृष्टि के बारे में स्पष्ट रहें क्योंकि बाकी सब कुछ यहाँ से ही आगे बढ़ता है। 

आपके पास एक जुनून है और आप इसे एक लाभदायक बिजनेस में बदलना चाहते हैं। यह सब बहुत बढ़िया है लेकिन इससे शुरू करने से पहले उत्पादों और सेवाओं से परे सोचना महत्वपूर्ण है।

अपने आप से ये सवाल पूछें –

आप जिस समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, वह क्या है? 

आप जिन तक आप अपना उत्पाद पहुँचाना चाहते हैं, उन लोगों के लिए क्या मूल्य जोड़ना चाहते हैं?

आप किस तरह का प्रभाव पैदा करना चाहते हैं?

इन सवालों के जवाब जानना एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये उत्तर आपके सभी निर्णयों और रणनीतियों को संचालित करेंगे।

किस चीज़ द्वारा आपका व्यवसाय निखर के दिखेगा? 

समय लें, और अपने क्षेत्र के व्यापारों पर रीसर्च करें। 

इससे प्राप्त होने वाली अंतर्दृष्टि का किसी को कॉपी करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए सिर्फ़ इसलिए कि वह क्या काम कर रहा है, न कि दूसरों पर हावी होने के लिए। इस रीसर्च को जागरूक और अद्यतन होने के इरादे से किया जाना चाहिए, और यह कदम आपको अपने यूएसपी को बेहतर ढंग से परिभाषित करने में भी मदद करेगा।

आज के समय में, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसी क्या चीज़ है जो आपके व्यापार को दूसरों से अलग बनाती है? कई अन्य विकल्प उपलब्ध होने पर भी ग्राहक आपके पास क्यों आएं? इन तर्ज पर सोचें।

मन में एक लक्ष्य के साथ एक व्यवसाय शुरू करें

शुरुआत में भले ही छोटे पर परिभाषित और स्पष्ट लक्ष्यों के साथ शुरू करें।

लक्ष्य अल्पकालिक हो सकते हैं। वैसे भी, कोविड ने हमें दिखाया है कि 10 साल आगे की योजना बनाना वास्तव में आवश्यक नहीं है, क्योंकि हम कभी नहीं जान पाएंगे कि भविष्य में हमारे लिए क्या रखा है। इसलिए, एक बार में एक कदम उठाएं और मूल्यांकन करते रहें कि क्या आप सही ट्रैक पर हैं?

“लेकिन, अगर, पर इन सब परिदृश्यों के बारे में सोचने के बजाय “अब आगे क्या” इस सोच का रवैया रखें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मुश्किलों के लिए तैयार नहीं होना चाहिए। लेकिन एक कार्य-उन्मुख मानसिकता उन निषेध और आशंकाओं पर काबू पाने में मदद करती है जो हमें हमारी पूरी काबिलियत तक पहुँचने में रुकावट बनती हैं। 

विकल्प तलाशने के लिए तैयार रहें

अन्वेषण करें और अपने भीतर के अभिनव पर भरोसा करें।

मेरे अनुभव में, समय बदल रहा है और साथ ही ये खेल भी। आप अब एक किताब के हिसाब से कोई व्यवसाय नहीं कर सकते। आपको समय-समय पर नए प्रयोग करना और खुद को बदलने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह आपके व्यापार के लचीलता और अनुकूलन की क्षमता बढ़ाएगा। 

कौशलता और संसाधन बेशक, आपकी कंपनी की रीढ़ हैं, लेकिन खुद को सुधारने की क्षमता आपके मूल को मजबूत करेगी और ग्राहक आधार का विस्तार करने में भी मदद करेगी।

नया बिजनेस शुरू करते समय सोशल मीडिया आपका सबसे अच्छा साथी है(naya business shuru)

सही ग्राहकों को लक्षित करने और पहुंच बढ़ाने के लिए बुद्धिमानी से और सही तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग करें।

बहुत सारे छोटे पैमाने के व्यापार सोशल मीडिया की क्षमता का पूरी तरह से उपयोग नहीं कर पाते है। अगर सही तरीके से किया जाए, तो सोशल मीडिया सही ब्रांडिंग और सार्थक ग्राहक संबंधों को स्थापित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है। यह जो एंगेज्मेंट प्रदान करता है वह आपके ब्रांड को सस्ते और सुविधाजनक तरीके से ऊँचे पायदान पर ले जा सकता है।

नया बिजनेस शुरू करने से पहले ये तय करने के लिए समय बिताएं कि आप अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग और अभियानों से क्या उम्मीद कर रहे हैं। “फ़ालोअर्ज़ की बढ़ती संख्या” इसे देखने का एक बड़ा तरीका है। कई अन्य आंकड़े भी हैं जो अधिक उपयोगी हो सकते हैं, जिन पर आपकी दृष्टि को ध्यान में रखते हुए विचार करना चाहिए। 

स्थिरता और रचनात्मकता पर ध्यान दें। एक बार जब आपके पास अपनी उच्च-स्तरीय सोशल मीडिया योजना और रणनीति बन जाती है, तो आप अपने ब्रांड की पहचान के हिसाब से अपने सोशल मीडिया पेजों को बनाने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

नया बिजनेस के लिए ज़रूरी है नेटवर्किंग, नेटवर्किंग, नेटवर्किंग( naye business ke liye)

‘प्रतियोगिता के ऊपर सहकार्यता’ – यह मंत्र होना चाहिए।

बदलते व्यापारिक परिदृश्य के साथ, विशेष रूप से छोटे पैमाने की कंपनियों में, अपने प्रतियोगियों से बेहतर होने की कोशिश करना और तुलना करने से बेहतर नेटवर्क बनाना और साथ में काम कर आगे बढ़ना अधिक समझ में आता है। यह जगह प्रत्येक विचार और दृष्टि के लिए है, और सहकार्यता दोनों पक्षों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद हो सकता है।

फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया समूहों और नेटवर्क का हिस्सा बनें जो आपके लिए उचित हैं। इस पहलू में बहुत कुछ है जिसे पता लगाया जा सकता है और रचनात्मकता की हर बंदिशें पार हो सकती हैं जब कई दिमाग मिल के इसपर काम करें। इसके अलावा, समान रुचियाँ और मानसिकता वाले एक समूह होना, इससे अधिक प्रेरक कुछ भी नहीं है।

आपके ब्रांड की कहानी क्या है?

अपने समर्थकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने के लिए कहानी कहने का उपयोग करें।

लोगों को एक ब्रांड क्या पेश करना चाह रहा है इसके अलावा ब्रांड के बारे में कुछ अंतर्दृष्टि प्राप्त करना पसंद है। आपके ब्रांड की कहानी क्या है? आपके उत्पाद के पीछे की कहानी क्या है? पर्दे के पीछे क्या होता है? अपने ग्राहकों के साथ संचार में यह सब कुछ पहले दिन से हो शामिल करें, जिस भी प्रकार से हो।

जब भी आपके ब्रांड की बात हो, ग्राहकों में एक भावना पैदा करने में कहानी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। व्यवसाय में प्रभावी कहानी कहने की कला पर एक कार्यशाला में भाग लेना एक निवेश विचार हो सकता है।

जब किसी नया बिजनेस को शुरू करने और इसे अच्छी तरह से चलाने की बात आती है, तो कई धागे होते हैं जिन्हें एक साथ बुनने की आवश्यकता होती है। इसमें सीखने के लिए अनंत बातें हैं और निश्चित रूप से इसमें सभी एक आकार में फिट नहीं बैठते हैं। लेकिन ऊपर दिए गए ये कुछ टिप्स आपको सही दिशा में अपने सपनों की ओर उड़ान लेने में मदद ज़रूर करेंगे। 

यह पोस्ट विमेंस वेब इंग्लिश पर प्रकाशित हुआ था और इसका हिंदी में अनुवाद मृग्या राय ने किया है।

मूल चित्र: iridiumvishal from Getty Images via Canva Pro

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Anupama Dalmia

Multiple award winning blogger, influencer, author, multi-faceted entrepreneur, creative writing mentor, choreographer, social activist and a wanderer at heart read more...

2 Posts | 4,538 Views
All Categories