कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इन 14 शॉर्ट फिल्म्स में मिलें हर माँ में छुपी एक औरत से…

इस मदर्स डे देखिये ये 14 शॉर्ट फिल्म्स जो आपको अपनी मां की याद दिलाएंगी! अगर आप एक मां हैं, तो अपने 16+ बच्चे के साथ या दोस्तों के साथ ये फिल्में देखें...  

इस मदर्स डे देखिये ये 14 शॉर्ट फिल्म्स जो आपको अपनी मां की याद दिलाएंगी! अगर आप एक मां हैं, तो अपने 16+ बच्चे के साथ या दोस्तों के साथ ये फिल्में देखें…  

यहां हमारे पास कुछ हाल ही की शॉर्ट फिल्म्स हैं जिनमें माओं, मातृत्व से जुड़ी चुनौतियाँ और भी बहुत कुछ बखूबी दिखाई हैं।

देश में लॉक डाउन लगे हुए एक महीने से भी ऊपर हो गया है और अगर आप अपनी फैमिली से अलग रह रहें है, तो हो सकता है आप अभी उन्हें बहुत ज्यादा याद कर रहें होंगे। अक़्सर बहुत मुश्किल घड़ी भी मां के साथ होने में आसान लगती है।

किसी भी इंसान के लिए कम्फर्ट, सपोर्ट, और प्यार का सबसे बड़ा सोर्स माँ ही होती है। आप 10 के हो, 25 के या फिर 40 साल के हमेशा मां ही आपका सबसे बड़ा प्रोत्साहन होती है। लेकिन उनका प्रोत्साहन कौन बढ़ाता है? वो कम्फर्ट, प्यार और सपोर्ट के लिए कहाँ जाये ?

ये देश के बेहतरीन फिल्म मेकर्स की कुछ शॉर्ट फिल्म्स हैं जो माँ के जीवन के चैलेंजेस को बताती है और माँ – बच्चे के सम्बन्ध को अलग अलग नज़रिये से दर्शाती है। इनमे से कुछ बहुत फनी, ख़ुशनुमा और प्यारी है जबकि कुछ बताती है की एक मां को किस प्रकार के दुखों से गुजरना पड़ता है।

जूस

15 मिनट 

अगर आप अर्बन या सेमी अर्बन मिडिल क्लास फैमिली में पले – बड़े हैं तो ये फिल्म आपकी कुछ यादें ताज़ा कर देंगी। नीरज घायवन द्वारा निर्मित ये फ़िल्म आपके फैमिली व्हाट्सएप्प ग्रुप में एक बार फिर सनसनी मचा देगी।

मां का मुख्य किरदार निभा रहीं शेफ़ाली शाह अपने पति के साथ एक मिलन समारोह आयोजित करती है इसमें जो होता है उसे आपने आपकी फ़ैमिली में भी कई बार नोटिस करा होगा, लेकिन आपने हमेशा सबकी तरह नज़रअंदाज़ ही करा होगा।

माँ

13 मिनट 

निरंजन ल्येंगर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में नीना कुलकर्णी ने माँ का किरदार और डाइनो मोरीया और विवान शाह ने उनके बेटों का क़िरदार निभाया है,  इस फिल्म में दिखाया है की कैसे एक माँ अपने बच्चों को बचाने के लिए अनुचित और ख़तरनाक फ़ैसले लेती है।

माँ

28 मिनट 

माँ के नाम से ही तमिल में एक और शार्ट फिल्म है जो इंग्लिश सब टाइटल्स के साथ आसानी से समझ आ जायेगी। अपने सब टाइटल्स को ऑन करना न भूलें। इस फिल्म में एक 15 साल की बच्ची प्रग्नेंट हो जाती है और अपनी माँ को बताती है और उसके बाद उन दोनों ने मिलकर हर उतर चढ़ाव को पार किया।

टॉपिक को बहुत ही वास्तविकता से दर्शाया गया है और इसने बहुत सी ऑस्कर विनिंग शार्ट फ़िल्मों को पीछे छोड़ दिया। मेरे हिसाब से शायद ये पहली बार है जब 15 साल की लड़की का किरदार हकीक़त में 15 साल की लड़की ने निभाया है नाकि 18 – 19 साल की लड़की ने। अगर आप पूरी लिस्ट में से सिर्फ एक फिल्म भी देखना चाहे तो ये  देखें।

घर की मुर्गी

18 मिनट 

ये अपने नाम की वजह से सबसे लोकप्रिय शॉर्ट फिल्म्स में से एक है और साक्षी तंवर ने इसमें मुख्य भूमिका निभाई है। उनकी एक्टिंग हमेशा की तरह बेहतरीन है और इस फिल्म में मम्मी, पत्नी और बहुओं के बहुत काम करने पर भी उनको हर घर में हल्के में लिया जाता है, वो दर्शाया गया। अंत थोड़ा असंतुष्टि भरा है लेकिन ये हर फिल्म हर तरीके से शानदार है।

https://youtu.be/D567scaLR6s

मेथी के लड्डू

9 मिनट 

इसमें बहुत ही सुलझे हुए तरीके से बाँझ जैसे गहरे विषय को दर्शाया गया है और बताया है की कैसे एक परिवार की बाकि महिलायें इससे प्रभावित होती है। ज़रीन वहाब द्वारा निभाया गया मां का किरदार मुख्य है।

बातें

21 मिनट 

अदीब रईस की इस कहानी में एक और मुख्य विषय की चर्चा करी गयी है। यह कहानी एक माँ के इर्द गिर्द है जिनके बेटे ने रैगिंग की वजह से सुसाइड कर लिया था और बाद में वो मां उसी लड़के से मिलती है जो इन सबके लिए जिम्मेदार था। इस कहानी में मुख्य तौर पर सुसाइड के कारण और देश के बड़े इंस्टीटूशन्स में हो रही रैगिंग पर ही बात करी है।

बीन्स आलू

9 मिनट 

इस कहानी में एक बार फिर से प्रेग्नेंसी के इर्द घूमती माँ बेटी के रिश्तों को दिखाया है। यहां पर माँ ने अपनी बेटी के शादी के बाद बच्चे न करने के फैसले को सपोर्ट करा है। शार्ट, स्वीट और सिंपल सी इस कहानी में कोई ड्रामा नहीं है।

खिलाफ़

10 मिनट 

एक यंग विधवा औरत जो अपने ससुराल वालो के साथ रह रहीं है, उसको फिर से प्यार हो जाता है और वो अपनी सास को इस बात के बारे में बताती है। क्या उसकी सास उसका साथ देगी या बाकि लोगो की तरह उसे शर्मिंदा कर देगी। जानने के लिए खुद देखें।

रिस्की बिज़नेस

9 मिनट 

मुझे सिर्फ ये एक अच्छी शार्ट फ़िल्म मिली है जिसमे एक इंडिपेंडेंट माँ को दिखाया है। इस कॉमेडी में बताया है की सेक्सुएलिटी और सेक्सुअल एडवेंचर्स माओं के लिए भी है और उसका उम्र से कोई रिश्ता नहीं है और साथ ही हमारे ऑल्डर वीमन और उनकी सेक्सुअल डिजायर को लेकर सालों से चले आ रहे विचारों को भी बदलने की कोशिश की है।

सबक

6 मिनट 

इस स्वीट और मीनिंगफुल कहानी में एक माँ को अपने अडल्ट बच्चे को सीखाने की कोशिश करती है की वो अब बच्चा नहीं रहा और उसे एक इंडिपेंडेंट एडल्ट होने की ज़िम्मेदारी लेने को कहती है।

https://youtu.be/iVdwodwlIlU

आई शपथ

15 मिनट 

ये एक और रीजनल लैंग्वेज की शॉर्ट फिल्म्स में से एक है जिसे आप इंग्लिश सब टाइटल के साथ देखें। ये भी मातृत्व की थीम वाली ही फिल्म है लेकिन इसमें बहुत ही प्यारा सा रिश्ता दिखाया है, जिसमे एक भांजे का अपनी मामी के लिए प्यार दिखाया है। वो लड़का बहुत छोटा सा प्यारा सा है जिसकी मासूमियत आपका मूड फ्रेश कर देंगी।

इट्स अ गर्ल

34 मिनट

‘इट्स अ गर्ल’ एक ऐसी कहानी है जिसमे एक माँ अपनी अजन्मी बेटी के लिए लड़ती है और इसमें दिखाया जाता है की विशिष्ट और पढ़े लिखे समाज में कैसे आज भी एक लड़के की चाह रखते हैं। एक्टिंग इसमें खास नहीं है लेकिन कंसेप्ट बहुत स्ट्रांग है।

https://youtu.be/pC7A2J-QcJw

अम्बु

8 मिनट 

अगर आप कुछ अलग देखना चाहते हैं, जो आपने पहले नहीं देखा हो, तो आप इसे देखें। मैं पहले से बात कर आपका मज़ा खराब नहीं करूंगी।

https://youtu.be/6uZitOSasNw

आई (अ मदर)

15 मिनट 

इस एनिमेटेड मूवी में आपकी जिंदगी आपकी माँ के नज़रिये से दिखाई गयी है और कई जनरेशन और दशक को दिखाया गया है। ये एक इमोशनल और टचिंग फिल्म है जिससे हर कोई रिलेट कर सकता है। इसको देखने के बाद आप अपनी माँ को फ़ोन ज़रूर करेंगे या उन्हें गले से लगाएंगे।

https://youtu.be/GwLgXKHzaXQ

तो हां, माँ ने भले ही हमें जन्म दिया है लेकिन वो भी एक इंसान है। इन सभी शॉर्ट फिल्म्स के साथ आप सभी को हैप्पी मदर्स डे।

मदर्स डे 2020 : चलिए एक बार मां को भी इंसान की तरह देखें,  उन्हें एक मां की छवि से बढ़कर देखें, जो दिन भर बस आपकी और घर की देखभाल करती है और उन वर्किंग मदर्स को भी जो अपनी वर्क लाइफ और घर के बीच संतुलन बनाकर चलती है।  इस बार उन्हें एक औरत के रूप में देखें और इस मदर्स डे पर उन्हें सेलिब्रेट करें, चाहे आप उनके साथ रह रहें हैं या उनसे दूर। 2020 के इस मदर्स डे को अपनी मां के लिए यादगार बनाते है या अगर आप एक मां हैं तो अपने लिए यादगार बनायें।

मूल चित्र : YouTube 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Asefa Hafeez

Asefa Hafeez is a content writer by profession. You can get in touch with her on LinkedIn. read more...

3 Posts | 11,674 Views
All Categories