आईये दुनिया जीतें, आईये अँग्रेजी सीखने निकलें!

Posted: July 2, 2018

हमारे आज के इस वैश्विक समाज में व्यापार जिस तरह से सीमा पार फैल रहा है, अंग्रेजी का एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में महत्त्व भी बढ़ता जा रहा है. अंग्रेजी सीखने में हर औरत के लिए कई फायदे हैं. 

यदि आप अपने कार्यछेत्र में अंग्रेजी का अच्छी तरह उपयोग कर पाती हैं तो इसके अनेक लाभ हैं, जैसे: कंपनी की प्रगति, अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे रिश्ते, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक रिश्ते कायम करना, और खुद की क्षमता को निखारते हुए अच्छा वेतन पाना. अंग्रेजी में कुशल होना उन कंपनियों के लिए भी एक लाभदायक योग्यता होती है जहाँ पर अंग्रेजी ऑफिशल भाषा नहीं है.

अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान आपको इस काबिल बनाता है कि आप कंपनी के इंटरनेशनल क्लाइंट्स से बात कर सकें और कंपनी के साथ उनके रिश्ते को और मजबूत बना सकें. अंग्रेजी के ज्ञान से आप दूसरों की संस्कृति को भी अच्छी तरह समझ सकते हैं. एक स्त्री होने के नाते हमारा यह दायित्व है कि दुनिया में हो रहे नए नए क्रियाकलापों को हम जानें और क्षेत्रीय स्तर पर उनके लिए कोई कदम उठायें.

इसके लिए सबसे पहले यह ज़रूरी है कि हम अंग्रेजी भाषा को अपनी क्षमता से बाहर का न जानकर उसमें कुशल हों. हमारी शिक्षा प्रणाली की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहाँ अँग्रेजी को किसी भाषा के रूप में नहीं बल्कि एक विषय के रूप में पढ़ाया जाता है. अंग्रेजी में केवल चंद शब्द बोल पाने का अर्थ ये नहीं कि हर कोई उसे पढ़, सुन और समझ सकता है. किसी भी भाषा में महारत हासिल करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है. कोई महिला चाहे किसी भी क्षेत्र में काम करती हो, निरंतर प्रयास से अंग्रेजी में निपुण हो सकती है. तो आईये देखें अंग्रेजी सीखने के कुछ सरल और सीधे तरीके!

पढ़ें, पढ़ें और बहुत पढ़ें

अंग्रेजी में निपुण होने की यह सबसे पहली सीढ़ी है. लेकिन पढ़ें क्या? आप चाहें तो अंग्रेजी की कॉमिक्स से शुरुआत कर सकती हैं. ये अंग्रेजी के मूल व्याकरण और भाषा शैली को समझने में आपकी मदद करेगा. अंग्रेजी में पढ़ने से न केवल भाषा के प्रति आपकी समझ बढ़ेगी बल्कि इससे अंग्रेजी को लेकर आपका आत्मबल भी बढ़ेगा. जे. के. रोलिंग, रस्किन बॉन्ड, जोहन्ना स्पिरि जैसे लेखकों की किताबों से शुरुआत कर धीरे धीरे अच्छे अंग्रेजी अखबारों और पत्रिकाओं की तरफ मुड़ा जा सकता है. पढ़ते समय हर शब्द के उच्चारण और लिखने के तरीके पर भी ध्यान दें. नियमित पढ़ने से हमारा शब्दकोष बड़ा हो जाता है जिससे हम नए नए शब्दों का प्रयोग अपनी रोज की भाषा में कर सकते हैं.

नक़ल करना एक कला है!

जी हाँ! अगर नक़ल किसी सही उद्देश्य से की जा रही हो तो यह भी एक कला है. प्रतिदिन अंग्रेजी में समाचार सुनें. इस बात पर ध्यान दें कि समाचार वाचक हर शब्द का उच्चारण किस प्रकार करते हैं. यदि आप संगीत की शौक़ीन हैं तो अंग्रेजी गाने सुन सकती हैं. गाने के बोल समझने की कोशिश करें और साथ साथ बोल गुनगुनायें. चाहे तो गूगल पर गाने के बोल ढूंढ लें. यह तरीका न केवल आसान है बल्कि आनंददायक भी है. यदि आपको फिल्में देखना पसंद है तो अंग्रेजी फिल्में देखें. इससे आपको पता चलेगा कि रोजमर्रा की भाषा में कैसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है. अलग अलग अवसर जैसे पार्टी, मज़ाक, ऑफिस, बाजार इत्यादि पर होनेवाली बातों की आपको अच्छी जानकारी फिल्मों से मिल जाएगी. फिर इन्हीं बातों को स्वयं बोल कर देखें. इससे अंग्रेजी में आप धीरे धीरे बिना रुके बोलने लगेंगी.

अपना ‘इंग्लिश क्लब’ बनायें

कई बार हम अंग्रेजी के शब्दों का ज्ञान तो रखते हैं लेकिन इनका उपयोग समय पड़ने पर ठीक से नहीं कर पाते और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हमें अंग्रेजी में बातचीत करने के लिए उपयुक्त पर्यावरण नहीं मिलता. इसका उपाय यह है कि हम अपना एक ‘इंग्लिश क्लब’ बना लें. आपके आस पास आपके ऐसे कुछ दोस्त या रिश्तेदार होंगे जो आपकी ही तरह अपनी अंग्रेजी अच्छी बनाना चाहते होंगे. इन सबको अपने इस क्लब में शामिल कर लें और रोज किसी एक समय या फिर हफ्ते में किसी एक दिन किसी एक विषय पर चर्चा का आयोजन करें. इससे न केवल अंग्रेजी को लेकर हमारा आत्म विश्वास बढ़ता है बल्कि समकालीन घटनाओं की जानकारी भी मिलती है.

अपनी डायरी लिखें

पठन किसी को सम्पूर्ण आदमी बनाता है , वार्तालाप उसे एक तैयार आदमी बनाता है, लेकिन लेखन उसे एक अति शुद्ध आदमी बनाता है — बेकन

इसीलिए अंग्रेजी में निपुण होने के लिए अपनी डायरी लिखने की शुरुआत करें. इस डायरी में आप जो चाहे लिख सकती हैं- अपनी दिनचर्या, दिन में हुयी कोई विशेष घटना या फिर भविष्य के लिए आपकी योजना. इससे न केवल आपका लेखन सुधरेगा बल्कि आपका मन भी हल्का होगा. लिखते समय कोई अच्छी ग्रामर बुक और शब्दकोष (ऑक्सफ़ोर्ड, कैंब्रिज, वेबस्टर इत्यादि) अपने साथ रखें. इससे आपको पता चलेगा कि किसी एक शब्द के लिए कौन से और शब्द उपयोग में लाये जा सकते हैं.

रोज चार नए अंग्रेजी शब्द सीखें

किसी भी भाषा का ज्ञान बेहतर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है कि रोज नए नए शब्द सीखे जाएँ. शुरुआत में आप चार नए शब्द रोज सीखें और उनका उपयोग करके अलग अलग वाक्य बनायें. शब्दों का वाक्य में प्रयोग करते समय ग्रामर बुक और शब्दकोष अपने साथ ज़रूर रखें. धीरे धीरे आप रोज चार से भी ज्यादा शब्द सीख सकती हैं.

कोई अच्छा लर्निंग कोर्स चुनें

यदि आप अंग्रेजी सीखने के लिए कोई कोर्स करना चाहती हैं, तो ये ज़रूरी है कि सबसे पहले उस कोर्स को ठीक से परख लें. आजकल अनेक इंस्टीटूट्स और ऑनलाइन भी बहुत सारे कोर्सेज उपलब्ध हैं. लेकिन इनमें से कुछ केवल नकली सर्टिफिकेट देकर आप से फीस ले लेते हैं और किसी भी तरह का सुधार दिखाई नहीं देता. इसलिए ज़रूरी है कि जहाँ से आप कोर्स कर रही हैं, उस इंस्टिट्यूट की अच्छी तरह पड़ताल कर लें. सबसे पहले तो ये निश्चित करें कि आपको किस जगह सुधार की ज़रूरत है. क्या आपको ग्रामर सुधारनी है? लिखने में सुधार की ज़रूरत है? या फिर आप बोलने में आत्मविश्वास चाहती हैं? एक बार आपके लर्निंग गोल्स निश्चित हो जाने पर कोई उपयुक्त कोर्स चुनने में आसानी होती है.

यह हम पहले भी कह चुके हैं की किसी भी भाषा को सिखने और उसमें महारत हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास की ज़रूरत होती है. ‘नो पेंस, नो गेन्स’ की प्रवृत्ति जीवन में अपना लें तो हम कभी भी कोई भी काम आसानी से पूरा कर सकते हैं. अंग्रेजी भले ही हमारे लिए हिंदी जितनी सरल और मन को भाने वाली न हो, अपना ज्ञान बढ़ने के लिए और ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए इसे अच्छे से सीखना हमारे लिए आवश्यक है.

मूलचित्र: फिल्म स्वदेस से  

A travel enthusiast, a Ruskin Bond fan, poet & pluviophile.

और जाने

Salman Khan is all set to romance Alia Bhatt!

टिप्पणी

अपने विचारों को साझा करें, विनम्रता से (व्यक्तिगत हमला न करें! वेबसाइट के नीची भाग में पूरी टिप्पणी नीति पढ़ें |)

NOVEMBER's Best New Books by Women Authors!

[amazon_link asins='0241334144,935302384X,9382381708,0143446886,9385854127,9385932438,0143442112,9352779452,9353023947,9351365956' template='WW-ProductCarousel' store='woswe-21' marketplace='IN' link_id='9d61a3a6-e728-11e8-b8e6-c1a204e95bb2']

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

क्या आपको भी चाय पसंद है ?