कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

संतृप्ति…

सुधा की शादी को अभी दो वर्ष हुए थे, समाज सेवा और असहायों की सहायता करने में उसकी रुचि थी, इसलिए उसने आशा सहयोगिनी का कार्य शुरू किया।

सुधा की शादी को अभी दो वर्ष हुए थे, समाज सेवा और असहायों की सहायता करने में उसकी रुचि थी, इसलिए उसने आशा सहयोगिनी का कार्य शुरू किया।

“ले यह भगोना भी साफ कर, पिछले दो दिन से गंदा रखा है, तुझे तो समाज सेवा से ही फुर्सत नहीं” कावेरी ताई ने सुधा की ओर भगोना गुस्से से सरकाया और मुहँ बिगाड़ कर चली गई।

सुधा की शादी को अभी दो वर्ष हुए थे, समाज सेवा और असहायों की सहायता करने में उसकी रुचि थी, इसलिए उसने आशा सहयोगिनी का कार्य शुरू किया, पर कावेरी ताई को बहू का यह काम रास नहीं आया, आए दिन वह सुधा को खरी खोटी सुनाकर अपने गुस्से का शिकार बनाती।

मायूस सी सुधा को उसके पति का सहारा था, पति का सकारात्मक दृष्टिकोण कि यह समाज सेवा है, तुम्हारी सहायता से गांव की प्रसूताओं को समय पर उचित सुविधा के साथ प्रसव के लिए पहुंचा पा रही है, तुम किसी की चिंता मत करो बस अपना कार्य मन लगाकर करो। यह सब उसे नई ऊर्जा देता और वह दुगने उत्साह से कार्य में निमग्न हो जाती।

अचानक कराहने की आवाज सुन बर्तन नीचे रख पल्लू को सम्भालती हुई सासु माँ के कमरे की ओर भागी… “क्या हुआ दीदी?”

बड़ी ननद को प्रसव हेतु उनके घर लाया गया था। आज ही नौंवा महीना शुरू हुआ था, कावेरी ताई अपनी बेटी पर सुधा की छाया तक नहीं गिरने देती थी।

“अरे दूर हट, तू क्या समझेगी, तू बस सबके दर्द देख” कहकर कावेरी अपनी बेटी को पुचकारने लगी।

“बहुत दर्द हो रहा है माँ लगता है अभी कुछ हो जाएगा।”

इस महामारी के दौर में समय पर कोई डॉक्टर नहीं मिला तो, सोच कर कावेरी ताई पसीने में भीग गई।

तभी सुधा ने ननद को ढांढस बँधाया, “दीदी आप चिंता मत करो अपने अस्पताल की डॉक्टर से बात करती हूँ, वह जानती है मुझे शायद कुछ हो जाए।”

“हैलो मैडम, मैं आशा सहयोगिनी सुधा बोल रही हूँ, एक अर्जेन्ट केस है आप देख लिजिए ना, दीदी है मेरी।”

कुछ विलम्ब बाद उत्तर सुनकर, “ठीक है मैम अभी पहुंचते हैं।”

“माँ जी डॉक्टर तैयार है अब जल्दी चलने की तैयारी करो।”

कावेरी दौड़ भाग कर रही अपनी बहू को देखकर सोचने लगी, “आज यही मेरे काम आ रही है, इतना सुनाने के बाद भी मेरे साथ खड़ी है”, शर्म के मारे उनसे कुछ बोला नहीं गया पर आधे धूले बर्तन को देखकर निकलती हुई कावेरी ताई आज संतृप्त थी।

मूल चित्र : Canva

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

1 Posts | 2,830 Views
All Categories