कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

सब्जियों और फलों की रंगत बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

रसोई घर में कुछ सब्जियों को बनाने का मन करता है पर काटते ही सब काली पड़ने लगती हैं। इनको कालेपन से बचाना एक जंग के समान होता है।

रसोई और घर का काम देखने में भले ही सरल लगे लेकिन यह बहुत ही थका देने वाला काम है। छोटी-छोटी चीजें जब परेशानी का कारण बन जाती हैं तो रसोई में काम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। यह केवल एक गृहणी ही बता सकती है।

महिलाओं के लिए घर से ज्यादा अहम जगह रसोई है। घर मे महिलाओं का सबसे ज्यादा समय रसोई घर में ही व्यतीत होता है। रसोई के छोटे-छोटे से टिप्स काम को आसान बना देते हैं। कई बार जानकारी के अभाव में रसोईघर से जुड़ी चीज़ों लेकर समस्या का सामना करना पड़ता है तो आइए हम आपको रसोई घर के कामों को आसान बनाने वाले कुछ टिप्स बताते हैं, जिसकी जानकारी से आप अपना काम आसानी से कर सकेगें।

सब्जियों में एंजाइम होता है वे हवा के संपर्क में आने से ऑक्सीजन के साथ मिलकर प्रतिक्रिया करने लगती हैं। इन्हीं कारणों से सब्जियों या फलों का रंग बदलने लगता है। प्रस्तुत है इनको काला होने से बचाने के कुछ घरेलू उपाय-

आलू काटने के बाद काला होने से कैसे बचाएं?

आप चाहते हैं कि काटने के बाद आलू काला ना पड़े तो इस तरह के कुछ टिप्स आजमा कर देख सकते हैं।

  • आलू को काटकर पानी में डुबो के रख दे तो काले नहीं पड़ेगी।
  • उबले हुए आलू को छीलकर पानी में डुबोकर फ्रिज में रख दें, तो आलू एक-दो दिन तक  खराब नहीं होगा।

बैंगन काटने के बाद काले होने से कैसे बचाएं?

  • बैगन को जब भी काटने बैठे तो काला होने से बचाने के लिए एक बाउल में पानी लेकर बैठे और बैगन उस में डाल दें। जिससे एंजाइम की ऑक्सीजन में बदलने की प्रक्रिया के कारण बैगन काले ना  पड़े।
  • एक बाउल में नमक और पानी मिलाकर उसमें बैगन काटकर डाल दें। तो बैगन काले नहीं पड़ेंगे।

सेब को काटने के बाद काले होने से कैसे बचाएं?

  • सेब में पॉलीफेनॉल ऑक्सीडेस नामक एंजाइम पाया जाता है। इसके बदलाव की वजह से यह काला पड़ने लगता है। सेब को काटते ही इसके कई प्लांट टिशु खुल जाते हैं। इसके बाद एंजाइम हवा में मौजूद ऑक्सीजन में मिल जाते हैं और इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अतः सेब काला पड़ जाता है।
  • सेब काटने के बाद काला ना पड़े और ताजा बना रहे इसलिए ठंडे पानी में नमक और नींबू  डालकर कुछ देर के लिए रख दें। उसमें कटे हुए सेव बीस मिनट के लिए डाल दें। जब भी सेब खाना हो ताजे पानी से धोकर खाएं।

कच्चे या पके हुए केले काटने के बाद काला होने से कैसे बचाएं?

केला काटते ही हवा में ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही काले पड़ जाते हैं। कुछ उपाय हैं, जिनको  प्रयोग करके देखें।

  • फलों के रस को पानी में मिलाकर पतला कर लें और उसमें केले को भिगोकर रख दें तो केले काले नहीं पड़ेंगे।
  • फलों के रस में विटामिन सी पाया जाता है जिसके संपर्क में आने से केले काले नहीं पड़ते हैं।

कटहल काटने के बाद लाल होने से कैसे बचाएं?

कटहल को काटना एक जटिल प्रक्रिया है। कटहल काटने के बाद उसमें से दूध निकलना और लाल पड़ जाना एक बहुत बड़ी समस्या है। कुछ घरेलू उपाय जिससे कटहल काला न पड़े-

  • कटहल को काटते समय एक बाउल में नॉर्मल ठंडा पानी लें और उसमें कुछ बूंदे विनेगर या सिरके की डाल दें। कटहल को काटकर करीब 20 से 25 मिनट तक डालकर रख दें। जब भी कटहल बनाना हो तो नॉर्मल पानी से उसे पहले धो लें फिर इस्तेमाल करें।

अरबी को काटते समय हाथों में होने वाली खुजली से कैसे बचें?

अरबी की सब्जी तो सभी को पसंद है लेकिन उसको काटना और साफ करना और हाथों में खुजली होना,एक बड़ी जटिल समस्या है। कुछ घरेलू टिप्स जो इस समस्या से हमें निजात दिलाते हैं-

  • अरबी के ऊपर थोड़ा सा नमक डालकर उसको स्क्रबर से साफ कर लें। पानी में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाकर अरबी को उस में डाल दें। अरबी लाल भी नहीं पड़ेगी और हाथों में खुजली भी नहीं होगी।

भिंडी को तरोताजा कैसे रखें?

भिंडी हवा लगने से सूख जाती है। भिंडी को तरोताजा रखने के कुछ घरेलू उपाय-

Never miss real stories from India's women.

Register Now
  • कपड़े को पानी से धो कर गीला कर लें और भिंडी को उसमें लपेट कर रख दें जिससे भिंडी तरोताजा बनी रहेगी।
  • भिंडी में थोड़ा सा तेल लगा कर फ्रिज में रख दीजिए तो भिंडी तरोताजा बनी रहती है।

पालक को उबालने के बाद काली होने से कैसे बचाएं?

पालक उबालने के बाद उसका रंग बदल जाता है और बनने वाली सामग्री दिखने में अच्छी नहीं लगती। उससे बचने के कुछ घरेलू उपाय-

  • पालक को उबाल लेने के बाद तुरंत ठंडे पानी में डाल देने से वह अपना वास्तविक रंग नहीं ख़ोती है।
  • पालक को उबलते समय उसमें थोड़ी सी चीनी मिला दी जाए तो भी वह अपना वास्तविक रंग नहीं खोयेंगी।

पनीर को तलने के बाद सख्त होने से कैसे बचाएं?

पनीर तलने के बाद अक्सर कड़ी हो जाती है। पनीर को कड़ी होने से रोकना और मुलायम बनाए रखना एक जंग के समान है। पनीर को मुलायम बनाने के लिए, पनीर को तलने के बाद, फ्रिज के ठंडे पानी मे डाल देना चाहिए। पनीर मुलायम हो जाती है।

हरी चटनी पीसने के बाद काली होने से कैसे बचाएं?

चटनी पीसने के बाद अक्सर काली पड़ जाती है। जो दिखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है। चटनी के वास्तविक रंग को बचाना एक आम समस्या है। चटनी को पीसते समय उसमें थोड़ी सी चीनी और नींबू मिलाने से वह अपना वास्तविक रंग नहीं खोती है।

हरी मिर्च को सूखने से कैसे बचाएं?

हरी मिर्च बहुत ही जल्दी सूखने और खराब होने लगती है इसको बचाने के कुछ घरेलू टिप्स-

  • मिर्ची की डंठल तोड़कर उसको कागज में लपेट कर फ्रिज में रख दें तो मिर्ची तरोताजा बनी रहती है।
  • मिर्ची के डंठल तोड़कर उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर एयर टाइट डब्बे में बंद करके रख दे। हरी मिर्च नहीं सूखेगी और हरी-भरी बनी रहेगी।

जब भी रसोई घर में इन सब्जियों को बनाने का मन करता है। सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि काटते ही सब काली पड़ने लगती हैं। इनको कालेपन से बचाना एक जंग के समान होता है। हमने जो आपको टिप्स बताए हैं उनको आजमाइये जिससे आपकी सब्जी का रंग भी सुंदर और वास्तविक रहे।

इमेज सोर्स : How To Keep Vegetables Fresh For Long? |Vegetables Storage Tips|Youtube

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

16 Posts | 18,781 Views
All Categories