कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

मासिक पीरियड में पेड टाइम-ऑफ पॉलिसी

महीने के उन दिनों के मुश्किल पड़ाव में घर और काम को एक समान समय देना पूरे  जोश के साथ वह भी इतने दर्द में बहुत बड़ी बात होती है।

महीने के उन दिनों के मुश्किल पड़ाव में घर और काम को एक समान समय देना पूरे जोश के साथ वह भी इतने दर्द में बहुत बड़ी बात होती है।

आजकल की भागती दौड़ती ज़िंदगी में किसी के पास समय नहीं है। इस दौड़ में शामिल हुई महिलाओं को कितनी जद्दोजहद करनी पड़ती है  महीने के उन मुश्किल दिनों में यह एक महिला से अच्छा कौन जानता होगा?

महीने के उन दिनों के मुश्किल पड़ाव में घर और काम को एक समान समय देना पूरे  जोश के साथ वह भी इतने दर्द में बहुत बड़ी बात होती है।

पूरे दिन का असहनीय दर्द और गीलापन लिए अपने चहरे पर ये भाव ना लाते हुए , पूरे कार्य को करना होता है। चाहें वह घर का काम हो, फील्ड वर्क हो , ऑफिस का काम या उबड़-खाबड़ रास्तों से गुज़रना हो। हमें चहरे पर वही मुस्कान लिए दौड़-भाग करनी होती है।

ऑफिस वर्क के दौरान एक महिला के लिए पीरियड्स (Menstruation) काफी तकलीफदेह होते हैं। काम के दौरान पीरियड्स से एक महिला को शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

अगर आप ऐसी जगह काम कर रहे हैं ,जहां महिलाओं की संख्या ज्यादा है, तब तो आपका दर्द समझने वाला कोई होगा अन्यथा आपको काफी ज्यादा शर्मिंदगी और अजीब परिस्थितियों से गुज़रना पड़ता है पर इन सभी मुश्किलों को आज के समय समझा जा रहा है ।

कुछ फूड डिलीवरी कंपनियों ने जिन्होंने अपनी महिला कर्मचारियों के लिए इन दिनों के लिए पेड लीव रखी है। अभी हाल के दिनों में Swiggy ने भी ये समझते हुए महिला कर्मचारियों को माहवारी अवकाश उपलब्ध कराया है। जिससे वो इन मुश्किल के दिनों में आराम कर सकें वो भी बिना वेतन की कटौती के।

इस नए प्रस्ताव से घर पर रहते हुए उन्हें हाईजीन के साथ बार-बार पब्लिक टायलेट के प्रयोग से भी बचाव होगा। जिससे इंफेक्शन के चांसेस कम होंगे और बार-बार पैड बदलने की जद्दोजहद से भी दो-चार नहीं होना होगा।

Swiggy में संचालन के उपाध्यक्ष मिहीर शाह ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि “मासिक धर्म से संबंधित किसी भी चुनौती के माध्यम से उनका समर्थन करने के लिए, हमने अपने सभी नियमित महिला वितरण भागीदारों के लिए बिना सवाल पूछे, दो-दिवसीय भुगतान मासिक अवधि के समय पर करने की नीति पेश की है।”

स्विगी की महिला डिलीवरी पार्टनर हर महीने दो दिनों के पेड टाइम-ऑफ का विकल्प चुन सकती हैं। मासिक भुगतान टाइम-ऑफ का विकल्प चुनने वालों को न्यूनतम कमाई की गारंटी मिलेगी।

स्विगी ने कहा कि उसने 2016 में अपनी पहली महिला डिलीवरी पार्टनर को शामिल किया और तब से अपने कार्यबल में महिला डिलीवरी पार्टनर की संख्या बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

वैसे ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी के इस सराहनीय कदम से महिलाओं को भी ताकत मिलेगी बाहर का काम करने में और इसको देखते महिलाएं फील्ड जॉब को भी वरीयता देंगी जो अभी भी दूसरी प्राथमिकता है।

इमेज सोर्स – YouTube | Soch | Periods Are Not A Mistake

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

80 Posts | 398,456 Views
All Categories