कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

सर्दियों का मजा लीजिये इन 5 स्वादिष्ट और हेल्थी चिक्की के साथ

सर्दी का मौसम आते ही खस्ता, करारी, कुरकुरी, चिक्कियों की याद आने लगती है तो सर्दियों का मजा लीजिये इन स्वादिष्ट और हेल्थी चिक्की के साथ...

सर्दी का मौसम आते ही खस्ता, करारी, कुरकुरी, चिक्कियों की याद आने लगती है तो सर्दियों का मजा लीजिये इन स्वादिष्ट और हेल्थी चिक्की के साथ…

सर्दी का मौसम आते ही खस्ता, करारी, कुरकुरी, चिक्कीयों की याद आने लगती है। चिक्की सभी को बहुत पसंद आती है। ये गुड, चीनी, मेवा से मिलकर बनती है। चिक्की कई प्रकार की होती हैं जैसे मूंगफली की चिक्की, मखाने की चिक्की, नारियल की चिक्की, सूखे मेवे और तिल की बनी हुई चिक्की।

गुड़ के साथ बनने के कारण इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। ये प्रोटीन, आयरन, विटामिन, मिनरल्स से भरपूर होने के कारण बहुत पौष्टिक होती है तथा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। ये सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति भी करती है।

तो आइए, हम आपको पाँच तरह की चिक्कियों की रेसिपी बताते हैं।

स्वादिष्ट और हेल्थी मूंगफली की चिक्की

चिक्की खाना हम सभी को पसंद है।  बच्चा हो या बड़ा घर के चिक्की की तो बात ही कुछ और है।  इसीलिए मूंगफली को देसी बादाम की चिक्की कहते हैं। आइए मूंगफली की चिक्की बनाते हैं।

मूंगफली की चिक्की की सामग्री

  • 300 ग्राम भुनी हुई मूंगफली
  • 400 ग्राम गुड़
  • एक बड़ा चम्मच देसी घी
  • एक चम्मच पिसी इलायची

मूंगफली की चिक्की बनाने की विधि

  •  भुनी मूंगफली को बेलन की सहायता से दो टुकड़ों में तोड़ लीजिए।
  • एक कढ़ाई में थोड़ा सा पानी डालें, उस में गुड़ डालकर धीमी आंच पर पका लीजिए।  लगातार चलाते रहें जिससे तल में गुड़ चिपके ना।
  • एक कटोरी में पानी ले  उसमें गुड़ की एक बूंद डालकर देख ले। वह ठोस बन रहा है कि नहीं जब पानी में डालते ही गोल आकार का बन जाए। उसे बाहर निकाल कर तोड़ कर देखिए।  उसमें कट की आवाज आए तो समझ लीजिए गुड पक गया है।
  • मूंगफली को गुड़ में डालकर अच्छे से मिला लीजिए।
  • प्लेट में घी लगाकर उसमे सारा मिश्रण फैला दें। उसके ऊपर बटर पेपर डालकर बेलन से बेल ने जिससे वह एक जैसा हो जाए।
  • चाकू में घी लगाकर मनचाहे आकार में काट लें।

एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख दीजिए। और सर्दियों में इसका मजा लीजिए।

Never miss real stories from India's women.

Register Now

मखाना की स्वादिष्ट और हेल्थी चिक्की

चिक्की एक पारंपरिक लोकप्रिय मिठाई हैं। जिसे मेवा, गुड़ या चीनी से बनाया जाता है जो कि खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इससे हमारा बीपी और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसकी रेसिपी को ममता किचन के यूट्यूब चैनल से लिया गया है।

नारियल मखाना की चिक्की

नारियल और मखाना दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।  किसी भी रूप में खाइए आपको हर तरह से फायदा देता है। आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।  तो आइए नारियल और मखाने की चिक्की बनाकर अपने परिवार को खिलाते  और खाते भी हैं। ये रेसिपी निशा मधुलिका यूट्यूब से ली गई है।

बादाम की चिक्की

सर्दियों के मौसम की एक विशेष मिठाई है। हर किसी को बेहद पसंद है। बादाम खाने से हमारी याददाश्त तेज रहती है। सर्दियों में बादाम खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं। तो आइए बादाम की चिक्की बनाते हैं। सब को खिलाते हैं यह रेसिपी निशा मधुलिका यूट्यूब से ली गई है। यह बहुत ही कम सामग्री से चिक्की बनकर तैयार हो जाती है।

तिल और मूंगफली की चिक्की

तिल और मूंगफली की चिक्की सर्दियों की रानी है। हर किसी के मन को लुभाती है । तिल और मूंगफली मे फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखती है। तो आइए इस सर्दी मे तिल और मूंगफली की चिक्की बनाते हैं। यह रेसिपी कुक विद पारूल से ली गई है। घर में पाए जाने वाले आम सामग्री से बनाई गई है।

जब भी मीठा खाने का मन हो तो, स्वादिष्ट और ऊर्जा से भरपूर इन चिक्कीयो को घर पर बनाएं। यह आपके मीठे दातों की संतुष्ट करने का एक अच्छा विकल्प है। इसे सभी उम्र के लोग खा सकते हैं। इसको डिब्बे में भरकर बाहर ले जा सकते हैं और व्रत में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इमेज सोर्स: Gilnature from Getty Images via Canva Pro

 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

16 Posts | 18,777 Views
All Categories