कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

आंगनबाड़ी भर्ती नियम क्या हैं और इसमें कौन सी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं?

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कौन होते हैं? आंगनबाड़ी में महिलाएं क्या काम करती हैं? आंगनबाड़ी भर्ती के लिए कौन सी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं?

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कौन होते हैं? आंगनबाड़ी में महिलाएं क्या काम करती हैं? आंगनबाड़ी भर्ती के लिए कौन सी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं?

भूख और कुपोषण हमारे देश के लिये आजादी के समय से ही सबसे चुनौतीपूर्ण विषय रहा है वो भी ख़ास कर ग्रमीण इलाकों में। माँ और बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने और उनकी समुचित देखभाल के लिये भारत सरकार द्वारा वर्ष 1975 में एकीकृत बाल विकास सेवा कार्यक्रम के भाग के रूप में आंगनवाड़ी की शुरुआत की गई जिसका अर्थ “आंगन आश्रय” है।

आंगनवाड़ी योजना क्या है?

भारत में, माँ और बच्चों के स्वास्थ्य की समुचित देखभाल के लिये आंगनवाड़ी योजना की शुरुआत की गई। आंगनवाड़ी केंद्र के द्वारा 6 वर्ष तक के बच्चों के साथ ही किशोर उम्र लड़कियों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से सम्बंधित अवश्यकताओ की पूर्ति भी की जाती है।(anganwadi bharti) आंगनवाड़ी केंद्र में छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के साथ उनकी प्राथमिक शिक्षा का भी विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है।

निम्न और निर्धन परिवारों के बच्चों के स्वास्थ्य और विकास में आंगनवाड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आंगनवाड़ी योजना के अंतर्गत सरकार ये सुनिश्चित करती है कि प्रसव पूर्व और प्रसव बाद माताओं की समुचित स्वास्थ्य की देखभाल हो। साथ ही बच्चों के टीकाकरण उनका विकास और प्राथमिक शिक्षा की भी उचित व्यवस्था हो।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कौन होते हैं?

आंगनवाड़ी केंद्र भारत के ग्रामीण इलाकों में बुनियाद स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाली इस संस्था में जो महिला आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन करती हैं उसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कहा जाता है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सहायता के लिये आंगनवाड़ी सहायिका को भी रखा जाता है।

आंगनबाड़ी भर्ती : आंगनवाड़ी सुपरवाइज़र बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए? (anganwadi bharti jaankari in hindi)

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिये शैक्षणिक योग्यता बहुत सामान्य ही रखी गई है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिये महिला का किसी भी बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है। साथ ही आंगनवाड़ी सहायिका के लिए कक्षा 8 पास होना आवश्यक है। अगर 8वीं पास उम्मीदवार उपलब्ध ना हो तो 5वीं पास उम्मीदवार भी इस पद के लिये मान्य होता है।

आंगनवाड़ी वर्कर कैसे बनें? (Anganwadi worker kaise banein)

  • आंगनवाड़ी केंद्र के लिये आवेदन करने वाली महिलाएं राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए।
  • आंगनवाड़ी केंद्र के लिये आवेदन सिर्फ विवाहित महिलाएं ही दे सकती हैं।

आंगनवाड़ी में महिलाओं की भर्ती कैसे होती है? (Anganwadi karyakarta bharti niyam)

हर राज्य अपनी जरुरत के हिसाब से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सहायिका की भर्ती निकालता है। इस पद की भर्ती के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा विज्ञापन निकाला जाता है।(anganwadi bharti)

इसकी भर्ती जिला स्तर पे जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO) द्वार ही की जाती है। इनके द्वारा ही आवेदन स्वीकार कर आगे कार्यवाई होती है। साथ ही इंटरव्यू के बाद भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से अंजाम दिया जाता है।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Anganwadi official website)

हर राज्य की अपनी आंगनवाड़ी की ऑफिशियल वेबसाइट होती है। तो आप अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ की सैलेरी कितनी होती है? (Anganwadi worker salary)

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सहायिका दोनों को एक निश्चित मानदेय हर माह मिलता है जहाँ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को हर माह 8 हजार रूपये तो आंगनवाड़ी सहायिका को इसका आधा 4 हजार रूपये मासिक मानदेय के रूप में प्राप्त होता है।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिये कौन से दस्तावेज लगते हैं (Anganwadi Bharti ke liye kaun se documents chahiye)

  • शैक्षणिक प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रणामपत्र

आंगनवाड़ी में महिलाओं को क्या काम करने होते हैं

आंगनवाड़ी केंद्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मुख्य कार्य माता और बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है जिसके अंतर्गत निम्न कार्य आते हैं:

  • पूरक पोषाहार
  • टीकाकरण
  • स्वास्थ्य जाँच
  • पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा
  • संदर्भ सेवाएं (इसके अंतर्गत गंभीर कुपोषित बच्चे, खतरे के लक्षण वाली गर्भवती महिलाओं को नजदीक के सरकारी अस्पताल में रेफर किया जाता है। इसकी जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की होती है)
  • 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा

मेरिट के आधार पर आंगनबाड़ी भर्ती में कार्यकर्ता का चयन कैसे होता है

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का चयन मेरिट के आधार पर होता है। इसे तैयार करने के लिये इंटरव्यू के 25 अंक निर्धारित किये गए हैं जिन्हें निम्न तरीके से दिया जाता है:

  • शैक्षणिक योग्यता के लिये 10 अंक
  • नर्सरी टीचर या बाल सेविका के रूप में 10 माह से अधिक अनुभव पे 3 अंक
  • पति से सात साल से अलग रह रही महिला या, अनाथालय में रह रही महिला या तलाकशुदा को 3 अंक
  • 40 फीसदी या इससे अधिक विकलांग महिला को 2 अंक
  • एससी /एसटी/ओबीसी से सम्बंधित महिला को 2 अंक
  • पर्सनल इंटरव्यू के 3 अंक
  • अगर अभ्यार्थी के दो बेटियां है तो 2 अंक

यहाँ इस बात का उल्लेख आवश्यक है कि अगर दो आवेदकों के अंक समान हो तो जिस महिला आवेदक की उम्र ज्यादा होगी उन्हें ही प्राथमिकता दी जायेगी।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कर रही महिलाओं के लिए जरूरी बातें

अगर महिला अधिक पढ़ी लिखी है तो भर्ती में भी उसे तवज्जो दी जाती है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में महिला कार्यकर्ता को काम करने के लिये एक सुरक्षित माहौल तो मिलता ही है। सामाजिक सेवा का सुख भी प्राप्त होता है इसके साथ एक निश्चित आय भी प्रतिमाह होती है।(anganwadi bharti)

उच्च शिक्षित महिलाएं तो अपने लिये सैकड़ों रास्ते तलाश लेती हैं लेकिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सहायिका के रूप में उन महिलाओं को फायदा मिलता है जो किसी भी कारण वश अपनी पढ़ाई पांचवी, आठवी या दसवीं से अधिक नहीं कर पायी हैं।

इमेज सोर्स: Aanganwadi School

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

174 Posts | 3,896,915 Views
All Categories