कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

आर्मी में लड़कियों की भर्ती: जनरल सोल्जर के पद के लिए कैसे करें आवेदन

आर्मी में लड़कियों की भर्ती होने के के लिए पिछले वर्ष भारतीय थल सेना ने जनरल सोल्जर के पद पर महिला भर्ती का प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

आर्मी में लड़कियों की भर्ती होने के के लिए पिछले वर्ष भारतीय थल सेना ने जनरल सोल्जर के पद पर महिला भर्ती का प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

पिछले वर्ष भारतीय थल सेना ने महिलाओं के लिए जनरल सोल्जर (General Soldier) के पद पर भर्ती का प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। इस वर्ष से सेना में Indian Army Female Bharti 2021- Indian Army Recruitment for Female (Soldier GD) के अंतर्गत महिलाएँ आवेदन कर सकती हैं।

इस अवसर के चलते अब अनेकों महिलाएँ जो सेना में शामिल होकर अपने देश की सेवा का जज़्बा और सपना रखती हैं, उसे पूरा कर सकती हैं। एक लंबे इंतज़ार के बाद भारतीय थल सेना ने यह निर्णय लिया और इसे साकार रूप दिया। इस वर्ष जून माह में GD के लिए 100 रिक्त पदों पर आवेदन खोले गए थे।

आने वाले समय में Female Bharti के अंतर्गत सेना में तकनीकी व क्लेरिकल पदों के लिए भी आवेदन संभव हो सकता है।

आवेदन से पूर्व आवश्यक है कि आप जिस पद या श्रेणी के लिए आवेदन करना चाहती हैं उसकी पात्रता व नियम जाँचकर ही भर्ती के लिए आवेदन करें। यदि आप सेना में भर्ती होने का जज़्बा रखती हैं तो यह आपके लिए सबसे उचित अवसर है।

पर आवेदन से पूर्व आवश्यक है कि आप सेना में भर्ती की सभी पत्रताओं पर खरी उतरती हों और आपको आवेदन से संबंधित सभी नियमों की भली प्रकार जानकारी हो।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए भारतीय थल सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। पंजीकरण के बाद आपको ईमेल द्वारा भर्ती रैली के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। आपको एडमिट कार्ड और ज़रूरी दस्तावेज़ों के साथ रैली साइट पर पहुँचना होगा।

यह आवेदन निशुल्क है।

आर्मी में लड़कियों की भर्ती की पात्रता व नियम

महिलाओं के लिए मिलिट्री पुलिस में भर्ती होने के लिए निम्न पात्रताएँ आवश्यक हैं:

शैक्षिक पात्रता  

कुल 45% और प्रत्येक विषय में 33% से ऊपर अंकों के साथ 10वीं/मैट्रिक पास।

भारतीय गोरखाओं के लिए केवल साधारण 10वीं पास।

आयु

17 साल 6 माह से लेकर 21 वर्ष की आयु

युद्ध में मारे गए रक्षा कर्मीयों की विधवाओं के लिए आयु में छूट है और यह कुल 30 वर्ष है।

आर्मी में लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए?

कुल लंबाई 152 सेमी।

वज़न लंबाई के अनुपात में या भारतीय थल सेना के मेडिकल मापदण्डों के अनुसार।

चुनाव की प्रक्रिया

भारतीय थल सेना में महिला मिलिट्री पुलिस के लिए भर्ती की प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है:

लिखित परीक्षा (written test)

पंजीकरण के बाद आपको एक लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में कुल 3 विषय होंगे। नीचे दी गई तालिका में आप विस्तार से विषय और कुल अंकों को समझ सकते हैं। प्रत्येक सही उत्तर पर कुल 2 अंक प्राप्त होते हैं। पर ध्यान रखने योग्य यह है कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है। हर गलत उत्तर पर आधा (1/2) अंक काट लिया जाएगा।

विषयकुल प्रश्नों की संख्याअंक
सामान्य ज्ञान (general knowledge)1530
सामान्य विज्ञान (general science)2040
गणित (mathematics)1530
कुल50100
योग्यता अंक (qualifying marks)35 

Army Female Military Police syllabus

शारीरक फिटनेस जाँच

फ़िज़िकल फिटनेस टेस्ट के अंतर्गत 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। इसके अलावा 3 ft की ऊँची कूद (high jump) व 10ft की लंबी कूद (long jump) लगानी होगी।

आर्मी में लड़कियों का मेडिकल कैसे होता है? (medical examination)

सामान्य मेडिकल जांच एक जैसी होगी, परंतु महिला कर्मचारी की उपस्थिति ज़रूरी है। महिला विशेषज्ञ ऑफिसर यानी एक फीमेल अफसर डॉ ही प्रसूति व प्राइवेट अंगोंं की जांच करेगी। अल्ट्रासाउंड में पेट और गर्भ इत्यादि की जांच होगी।

उसके बाद दस्तावेज़ों की जाँच होती है (document verification)

कैसे करें लिखित परीक्षा की तैयारी

हालांकि लिखित परीक्षा में पूछे गए सभी विषयों से प्रश्न सरल और सामान्य होते हैं पर फिर भी किसी भी इम्तिहान की तैयारी बहुत आवश्यक है। परीक्षा प्रश्न-पत्र में सभी प्रश्न 10वीं कक्षा के स्तर के होते हैं और इसकी तैयारी के लिए आप पिछले वर्षों के पेपर ऑनलाइन सर्च कर सकती हैं। इस तरह आपको प्रश्न-पत्र का प्रारूप भी समझ आ जाएगा।

महिलाओं के लिए सेना में आरक्षण

भारतीय थल सेना के प्रोटोकॉल और मापदण्डों के हिसाब से यदि आपकी पात्रता अनुकूल बैठी है तो आपको भर्ती के दौरान कुछ बोनस अंक/फ़ायदे प्राप्त हो सकते हैं। भर्ती में राहत/फ़ायदों के लिए अनुकूल श्रेणियाँ इस प्रकार हैं:

  • यदि आप सेना कर्मचारी की पुत्री हैं (Daughter of servicemen)
  • यदि आप सेना से सेवा निवृत्त कर्मचारी की पुत्री हैं (Daughter of ex-servicemen)
  • यदि आप युद्ध विधवा की पुत्री हैं (Daughter of war widow)
  • यदि आप सेना से सेवा निवृत्त कर्मचारी की विधवा की पुत्री हैं (Daughter of widow of ex-servicemen)
  • यदि आप युद्ध के दौरान मारे गए रक्षा कर्मी की विधवा हैं (widows of defense personnel who have died in harness)
  • यदि आपके पास एनसीसी (NCC) प्रमाण-पत्र है ( NCC ‘A’, NCC ‘B’, NCC ‘C’ certificate)  

महिलाओं के लिए इस वर्ष एडमिट कार्ड के लिए कट ऑफ 86% तय किया गया था। साथ ही यह भर्ती रैली अंबाला, जबलपुर, बेल्गाम, शिलॉन्ग और पुणे में संचालित की गई थी।

लड़कियों की आर्मी की भर्ती कब निकल रही है?

हालांकि इस वर्ष आवेदन की तिथि निकल चुकी है पर आप अगले वर्ष से आवेदन कर सकती हैं। संभव है कि अगले वर्ष से सेना में महिलाओं के लिए इस पद के अलावा भी अन्य पदों पर रिक्तियाँ घोषित की जाएँ।

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको भारतीय थल सेना में शामिल होने की प्रक्रिया की भरपूर जानकारी देने का प्रयास किया है। यदि आपमें देश सेवा का जज़्बा है और आप इस अवसर का इंतज़ार कर रही थीं तो अभी से अगले वर्ष के लिए तैयारी आरंभ कर दीजिये। सेना में भर्ती होने के लिए केवल लिखित परीक्षा ही नहीं बल्कि कड़े शारीरिक श्रम से भी गुज़रना होता है।

इसलिए आवश्यक है कि आप अभी से शुरू करें और पढ़ाई के साथ-साथ अपनी फ़िटनेस का भी ध्यान रखें। आशा करती हूँ कि यह लेख आपके लिए लाभप्रद सिद्ध होगा।


मूल चित्र: PTI via The Week

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

27 Posts | 87,315 Views
All Categories