कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

इस बार इको-फ्रेंड्ली होगा रक्षाबंधन का त्यौहार इन 7 ब्रांड्स के साथ

रक्षाबंधन का त्यौहार मानाने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ब्रांड्स लाए हैं जिनकी राखियां इको-फ्रेंड्ली और हाथ-कारीगरों ने बनाई हैं।

रक्षाबंधन का त्यौहार मानाने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ब्रांड्स लाए हैं जिनकी राखियां इको-फ्रेंड्ली और हाथ-कारीगरों ने बनाई हैं।

त्योहार हमेशा से ही भारत की परंपराओं और संस्कृति का अभिन्न अंग रहे हैं। इसी बहाने से परिवार के लोग एक-दूसरे के साथ वक्त बिता लेते हैं। मशीनी युग में वैसे भी किसी के पास बहुत समय है ही नहीं ऐसे में त्योहारों के बहाने ही लोग एक-दूसरे से मिल लेते हैं।

अगस्त महीने में सभी को इंतज़ार रहता है जिसका वो है रक्षाबंधन का त्यौहार, जो भाई-बहन, बहन-बहन, भाई-भाई सभी के अटूट बंधन को सेलिब्रेट करने का त्योहार है।

रक्षाबंधन का त्यौहार मानाने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ब्रांड्स लाए हैं जिनकी राखियां इको-फ्रेंड्ली और हाथ-कारीगरों ने बनाई हैं।

इस रक्षाबंधन के त्यौहार पर ख़रीदें ये 7 इको-फ्रेंड्ली और हाथ-कारीगरों ने बनाई हुई राखी 

फूल

ये ब्रांड काफी सक्सेसफुल हो चुका है लेकिन इनकी शुरुआत का सफ़र आसान नहीं था। गंगा के घाट पर पानी में बह रहे फूलों और पूजा के सामान को कूड़े की तरह देखकर मन में सवाल आया कि क्यों ना इन वेस्ट फूलों से कुछ बनाया जाए और फिर अगरबत्तियां बनाने का सफ़र शुरु हुआ।

फूल का मिशन गंगा नदी को संरक्षित करने और स्थानीय लोगों को उनकी आजीविका कमाने का एक साधन प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है।

रक्षाबंधन पर यह ब्रांड आपके लिए अनोखी प्लांटेबल राखियां लेकर आय़ा है जिन्हें उतारने के बाद आप गमले में लगा सकते हैं क्योंकि इनमें बीज लगे हुए हैं जो थोड़े समय के बाद पौधे का रूप ले लेंगे। ये राखी, पौधे के रूप में हमेशा आपके साथ रहेगी।

Never miss real stories from India's women.

Register Now

क्या ऐसी राखी के बारे में आपने कभी सोचा था, नहीं ना तो इस बार ये ट्राई कीजिए। थोड़ा और समझने के लिए आप इनकी ये वीडियो देख सकते हैं।

क़ीमत- इनके राखी पैकेज की क़ीमत 325 रुपए है। जिसमें आपको कॉटेन, मोरपंख, लुंबा और मैकरेम राखी मिलेगी।

संपर्क और वेबसाइट- https://phool.co/collections/rakhi +91-7408584112

 

सम्मूलम क्राफ्ट

 


बिहार के गया ज़िले की 110 ग्रामीण महिलाएं अपने हाथों से कारीगरी करती हैं और उनकी बनाए ख़ूबसूरत हैंडीक्राफ्ट्स को, सम्मूलन क्राफ्ट देशभर के लोगों तक पहुंचाता है।

बिना रंगों के कोई भी त्योहार फीका होता है इसलिए सम्मूलम की महिलाओं ने अपने हाथों से कई रंगों के धागों, मोतियों और प्यार से क्रोएशिए की ख़ूबसूरत राखियां बनाई हैं।

ये सभी राखियां रिसाइकलेबल हैं यानि त्योहार पर प्यार भी और पर्यावरण का ख़्याल भी। अपने रक्षाबंधन को और भी ख़ास बनाने के लिए आप यहां से ऑर्डर कर सकते हैं। इनके स्पेशल राखी पैकेज की पैकेजिंग प्लास्टिक फ्री है। आपको क्रोशिए से काढ़ी हुई सुंदर से पैकिंग में अपनी राखी, कुमकुम, चावल और चॉकलेट मिलेंगे।

क़ीमत- आपको अलग-अलग सेट्स में 800 से लेकर 1200 रुपए तक के स्पेशल पैकेज मिल जाएंगे। वैसे भी प्यार की कोई क़ीमत नहीं होती और त्योहार पर इन महिला कारीगरों की मदद भी हो जाएगी तो आपको ख़ुद अच्छा लगेगा।

संपर्क और बेवसाइट- https://samoolam.com/  +91 93095 21427

 

क्रोशे इंडिया हाउस (Crochet India House)

ये ब्रांड 1992 से हैंडमेड क्रोशे के उत्पाद बेच रहा है। #madeinindia इनके उत्पादों को आप कस्टमाइज़ भी करवा सकते हैं।

रक्षाबंधन के त्योहार पर भी ये ब्रांड आपके लिए कई डिज़ाइन्स लेकर आया है। आप चाहें तो एक साथ बल्क ऑर्डर भी दे सकते हैं। आपको यहां से क्रोशे पर्ल राखी, गोल्डन ज़री पर्ल राखी, राखी-लुंबा सेट, क्रोशे मिनी राखी जैसी अलग-अलग राखियां मिल जाएंगी। ये राखियां लंबे समय तक चलती हैं और आपके हाथ पर सुंदर भी लगती हैं।

क़ीमत- क्रोशे आपको बहुत ही बजट में राखियां दे रहा है। इनकी एक राखी की क़ीमत 50 से लेकर 175 रुपए तक है। और जैसा की हमने कहा कि आप चाहें को एक साथ बल्क ऑर्ड भी कर सकते हैं।

संपर्क और वेबसाइट- https://mydukaan.io/crochetindiahouse, आप अपना ऑर्डर इन्हें इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट मैसेज यानि डीएम से कर सकते हैं।

 

आर्टिसंस सेंटर (artisans’ center)

चलिए अब इस ऑनलाइन राखी शॉपिंग में आपको अलगी दुकान पर ले चलते हैं। ये मुंबई के काला घोड़ा इलाक़े में स्थित है और इनके साथ 10,000 स्थानीय कारीगर जुड़े हैं जिनकी क्राफ्टमैनशिप कमाल की है

इनका मकसद भारत के हैंडमेड हैरिटेज को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाना है और क्योंकि भारत की संस्कृति त्योहारों के बिना अधूरी है इसलिए रक्षाबंधन के त्योहार पर ये सेंटर आपके लिए कई राखियां लेकर आया है।

इनके पास बीडेड और क्रोशे से बनी सितारा राखी, चांद राखी, फूल राखी, रियूज़ेबल राखियों के अलावा ‘स्टे सेफ’ लिखी हुए राखी बैंड भी हैं।

क़ीमत- आपकी 2 राखियों का पैकेज 460 रुपए और 4 राखियों का पैकेज 540 रुपए से शुरू होगा। पैकेज की अधिकतम क़ीमत 1290 रुपए होगी।

संपर्क और वेबसाइट- https://artisanscentre.com/collections/artisanal-raksha-bandhan-edit, आप DM के माध्यम से भी ऑर्डर कर सकते हैं।

 

K से कल्चर स्ट्रीट

 

सुंदर टैराकोटा की इकोफ्रेंडली राखियां चाहिए तो यहां देख सकते हैं। इन राखियों की ख़ास बात ये हैं कि ये इनमें बनी आकृतियां सूरज, चांद, समंदर, पहाड़, पेड़ को दर्शाती हैं। भूरे रंग के धागे में ये गोल और त्रिकोण राखियां काफी सोबर हैं। तो आपके भाई या बहन को क्या पसंद हैं पहाड़ या समंदर?

क़ीमत- एक राखी वाले पैकेज की कीमत 349 रुपए से शुरू होती है। दो राखी वाला पैकेज 649 रुपए का है और अगर तीन राखियां चाहिए तो 899 रुपए खर्च करने होंगे। साथ ही हर पैकेज में छोटी-छोटी दो शीशीयों में चावल और कुमकुम भी दिया जाता है।

संपर्क और वेबसाइट-https://kulturestreet.com/collections/handmade-terracotta-rakhis +91 74112 75603, https://www.instagram.com/kulture_street/?hl=en

कोरोना गाइडलाइंस की वजह से आपके ऑर्डर में 2-3 दिन की देरी हो सकती है इसलिए वक्त पर ऑर्डर कर दें।

 

धागा हैंडक्राफ्ट

हर भाई-बहन एक-दूसरे को दुनिया की हर बुरी चीज़ से बचाकर रखना चाहते हैं। रक्षा के इस त्योहार पर नेगेटिव एनर्जी को दूर रखने के लिए आग अपने सिबलिंग को ईवल आई राखी बांधना चाहते हैं तो धागा हैंडक्राफ्ट्स से मंगवा सकते हैं और राखी की जगह चाहें तो ब्रेसलेट या एंकलेट भी बांध सकते हैं।

इस राखी के अलावा भी आपको रेट्रो, ब्रास रिंग राखी भी मिल जाएगी। आप चाहें तो कस्माइज़ भी करवा सकते हैं। इस इको-फ्रेंडली ब्रांड की सभी चीज़ें महिला कारीगरों द्वारा तैयार की गई हैं।

क़ीमत- आपको जो भी राखी पसंद आए उसकी क़ीमत मैसेज करके जान सकती हैं। 3 राखियों के सेट की कीमत 550 रुपए है। इनकी राखियां okhai, nykaa, jaypore ब्रांड की शॉपिंग वेबसाइट पर बिक रही हैं जहां आप क़ीमत चेक कर सकते हैं।

संपर्क- आप सीधे इंस्टाग्राम पर https://www.instagram.com/dhaaga_handcrafts/?hl=en  जुड़ सकते हैं।

 

Kitsch by nik

ये राखियां अप-साइकिल्ड हैं और हैंडक्राफ्टेड हैं। आपको पाइप बीड्स राखी, टेक्सटाइल बीड्स राखी, ऑरगेंज़ा फ्लावर राखी, पोटली राखी समेत कई महीन धागों से बनी वैरायटी राखी मिल जाएंगी। राखी पर भाई-भाभी को लुम्बा बांधने का भी रिवाज़ है तो यहां वो भी मिल जाएंगे। इनके लुम्बा में लगे मोती कच्छ के हैं।

क़ीमत- लगभग हर राखी 550 रुपए सिंगल पीस के हिसाब से मिल जाएगी। इसके अलावा आप @ensembleindia @perniaspopupshop @anantamofficial @ciceroni_shop, वेबसाइट पर इस ब्रांड की राखी देख सकते हैं।

संपर्क- इंस्टाग्राम पर डीएम कर सकते हैं। @kitachbynik

राखी यानी रक्षाबंधन का त्यौहार वो त्यौहार है जिसमें बहन अपने भाई और भाई अपनी बहन को रक्षा का धागा बांधता है। लेकिन आज की दुनिया में हम इंसानों को सिर्फ इंसानी रिश्ते ही नहीं बल्कि पर्यावरण से अपने रिश्ते को भी मज़बूत करना है।

इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा प्राकृतिक, हैंडमेड चीज़ों का उपयोग करके प्रकृति मां की रक्षा का बंधन भी निभाए। आपका हर त्योहार खुशहाल हो।


मूल चित्र: Via Instagram of Sites mentioned

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

133 Posts | 447,867 Views
All Categories