कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे और 13 आसान रेसिपी

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे कई हैं। आइए एक नज़र डालते हैं अलसी के फायदों पर और जानते हैं इससे बनने वाली कुछ आसान रेसिपी।

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे कई हैं। आइए एक नज़र डालते हैं अलसी के फायदों पर और जानते हैं इससे बनने वाली कुछ आसान रेसिपी।

नोट : ये लेख पहले यहां अंग्रेजी में पब्लिश हुआ और इसका हिंदी अनुवाद मृगया राय ने किया है

फ़्लैक्ससीड या अलसी एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग लिनन के धागे, चादरें, बोरे, कपड़े, बैग, पर्स, मजबूत रस्सी, मछली पकड़ने के जाल, पाल, धनुष के लिए तार आदि के लिए किया जाता है।

हमारे देश में आमतौर पर अलसी के नाम से जाना जाने वाला फ्लैक्स हमेशा से भारतीय पारंपरिक आहार और चिकित्सा का एक आंतरिक हिस्सा रहा है।

अलसी के बीज के कई फायदे (flaxseed benefits)

आपके आहार में शामिल किए गए अलसी के बीज के कई फायदे हैं।

  • वे पौधों से मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं।  मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का पर्याय बन गई है, लेकिन वे सी फ़ूड से एलर्जी वाले लोगों के लिए एक जोखिम भरा अनुपात हैं।  
  • अलसी के बीज इसके सही विकल्प के रूप में कार्य करते हैं। वे कैल्शियम की अच्छी मात्रा भी प्रदान करते हैं। अलसी का नियमित सेवन हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • अलसी के बीज आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आवश्यक है। शरीर में पर्याप्त आयरन की कमी से एनीमिया, निम्न रक्त गणना और सामान्य कमजोरी होती है।
  • फ़्लैक्स सीद में फास्फोरस की मात्रा भी अधिक होती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के साथ साथ फास्फोरस भी काफ़ी जरूरी हैं।
  • अलसी के बीज से आहार फाइबर उत्तम मात्रा में मिलता है। इसलिए बच्चों और वयस्कों दोनों में कब्ज से निपटने के लिए इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

अलसी के बीज किसे खाने चाहिए? 

निम्नलिखित समूहों के लोगों के लिए अलसी के बीज के लाभ विशेष रूप से अधिक हैं, खासकर महिलाओं के लिए अलसी के फायदे अनेक हैं!

  • पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाएं या महिलाएं जिनमें एस्ट्रोजन की कमी होती है
  • मोटापे, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के इतिहास वाले पुरुष और महिलाएं
  • प्रोस्टेट रोग या कैंसर के इतिहास वाले पुरुष
  • बढ़ते बच्चों को मजबूत हड्डियों के माध्यम से फ्लैक्स में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले उच्च कैल्शियम और फास्फोरस सामग्री से लाभ होगा।

हालाँकि, अलसी सभी के लिए नहीं बना है। यदि आप निम्न में से किसी भी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, तो हम आपको स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड के अपने दैनिक बढ़ावा के लिए अलसी के स्थान पर मछली के तेल को प्रतिस्थापित करने का सुझाव देते हैं।

  • डिम्बग्रंथि, गर्भाशय, स्तन कैंसर के इतिहास वाली महिलाएं या जिन्हें बीआरसीए 1 या बीआरसीए 2 जीन दोष है।
  • एंडोमेट्रियोसिस या पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के इतिहास वाली महिलाएं।
  • जो महिलाएं किसी भी तरह के हार्मोनल रिप्लेसमेंट थेरेपी या बर्थ पिल्स पर हैं।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं।
  • शिशु। बच्चे के आहार में सन को शामिल करने से पहले बच्चे के कम से कम 12 महीने का होने तक प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।
  • 30 वर्ष से कम उम्र की किशोरियों और महिलाओं को अपने सन का सेवन प्रति सप्ताह 1-2 बार तक सीमित करना चाहिए और रोजाना अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

अलसी के बीज कैसे खरीदें, उपभोग करें और स्टोर करें (alsi kaise khareedein, khayein aur store karein)

फ्लैक्स सीड्स को किसी भी स्टोर से आसानी से खरीदा जा सकता है – ग्रोसरी, हेल्थ या ऑर्गेनिक और ऑनलाइन। इन्हें अधिक मात्रा में खरीदा जाता है क्योंकि वे न केवल सस्ते होते हैं बल्कि अपने पोषक तत्वों के साथ पूरी तरह से कुछ समय तक बरकरार रहते हैं। 

लेकिन जब अलसी का आंतरिक और सबसे कीमती हिस्सा प्रकाश और हवा के संपर्क में आता है, तो वे जल्दी खराब हो जाते हैं और पोषण मूल्य बहुत कम हो जाता है।

अलसी के बीज कभी भी कच्चे नहीं खाने चाहिए। इसके अलावा, अलसी से स्वस्थ ओमेगा -3 वसा अल्फा लिनोलेनिक एसिड (या एएलए) है, एक प्रकार का ओमेगा -3 जिसे शरीर द्वारा अत्यधिक फायदेमंद फैटी एसिड (ईपीए और डीएचए) में परिवर्तित किया जाना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से सैल्मन और अन्य फैटी में पाया जाता है जो ठंडे पानी की मछली, पाउडर या तेल या कैप्सूल के रूप में होना सबसे अच्छा है।

अलसी के बीजों का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए, अलसी के बीजों को पूरे रूप में खरीदने और उन्हें ज़रूरत पड़ने पर बारीक पाउडर में पीसने पर ज़ोर दिया जाता है।

इस उद्देश्य के लिए, आपको केवल एक साधारण खाद्य प्रोसेसर या कॉफी/मसाले की चक्की की आवश्यकता है। यहां अपना खुद का ताजा, घर का बना अलसी का पाउडर बनाने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश दिए गए हैं।

यदि आप स्टोर से पाउडर या तेल के रूप में अलसी के बीज खरीदना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें स्टोर के रेफ्रिजेरेटेड सेक्शन से लें, जो अपारदर्शी सामग्री में पैक किया गया हो। 

किसी भी दुकान से अलसी के बीज खरीदे गए हों, चाहे वह पाउडर हो, तेल हो या कैप्सूल हो, उसे रेफ्रिजरेट किया जाना चाहिए और घर पर 30 दिनों तक स्टोर किया जाना चाहिए। कड़वे अलसी के बीज खराब होने का एक निश्चित संकेत हैं। इसलिए इनका निस्तारण जल्द से जल्द करें।

इसके अलावा, यह ध्यान रखें कि अलसी का तेल खाना पकाने के लिए नहीं इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह अत्यधिक खराब होने वाला होता है और उच्च तापमान और प्रकाश के संपर्क में आने पर इसका स्वाद और पोषक तत्व खो जाएगा।

वयस्क प्रतिदिन 2 से 4 बड़े चम्मच अलसी का पाउडर या 1 से 2 बड़े चम्मच अलसी का तेल या 1 से 2 अलसी के बीज कैप्सूल ले सकते हैं।

अब, जब हम अलसी के विभिन्न लाभों के बारे में जानते हैं और इसे खरीदना, उपभोग करना और स्टोर करना सीख गए हैं, तो आइए हम निम्नलिखित स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ कई कदम आगे बढ़ते हैं।

सेब के बीज का हलवा

सेब और दालचीनी स्वर्ग में बना मेल है। लेकिन, जब आप कुछ खजूर, सन, दूध, मावा और घी इसके साथ मिला देते हैं तो आपको एक आदर्श और स्वदिष्ट रेसिपी मिलती है।

रेसिपी

अलसी के बीज करी पत्ता करम पोडी

आगे बढ़ते हैं एक काफ़ी तीखे नुस्ख़े पे! अपने डोसा या इडली के ऊपर थोड़ा अलसी करी पत्ता करमपुड़ी छिड़कें। गरमा गरम फ़िल्टर कॉफ़ी के प्याले के साथ परोसें।

रेसिपी

अलसी रागी रोटी

बाजरे या रागी, अलसी के पाउडर और साबुत अनाज/अनाज के आटे और अजवायन की सभी अच्छाइयों से बना एक पौष्टिक भोजन!

रेसिपी

पालक फुल्का

उन लोगों के लिए जिन्हें अतिरिक्त आयरन की आवश्यकता होती है, यहाँ पालक और अलसी के संयोजन से भरपूर शक्ति से भरपूर फ़ुल्के की रेसिपी है

रेसिपी

लौकी और अलसी के बीज

लौकी और फ्लैक्स सीड्स से युक्त एक सरल और स्वादिष्ट साइड डिश, जो इसे चावल और रोटी के मुख्य व्यंजन के लिए एकदम सही संगत बनाती है!

रेसिपी

अलसी, तिल और चुकंदर के दही के साथ साबुत ब्रॉकली परांठा

यहाँ दो रेसिपी हैं, एक ब्रोकली पनीर परांठा जिसे चुकंदर, फ्लक्स सीड और तिल के रायते के साथ परोसा जाता है। रचनात्मक, स्वस्थ और संतोषजनक!

रेसिपी

अलसी के बीज की बर्फी( flaxseed barfi)

यह एक बहुत ही सरल ‘ऑन-द-गो’ स्नैक है। घर पर, कार्यस्थल पर, कसरत के बाद, इसे खाया जा सकता है। बादाम, अखरोट, काजू, अलसी, इलायची और चीनी से बनी स्वादिष्ट, सेहतमंद बर्फी।

रेसिपी

ओट्स और अलसी की खीर

क्या आपका बच्चा पहले से ही दूध और फलों के साथ ओट्स के समान मानक संस्करण से थक गया है?  क्यों न इस खीर रेसिपी के साथ इसे देसी टच दें!

रेसिपी

घर का बना अलसी का दूध

बादाम का दूध, केसर का दूध और फ्लैक्ससीड दूध! खजूर और अलसी के बीज से बना एक सुपर स्वादिष्ट पेय।

रेसिपी

दलिया और अलसी के साथ पूरी गेहूं की रोटी

सभी बेकर्स और ब्रेड प्रेमियों के लिए, यह बनाने और स्वाद के लिए एक ऐसा ट्रीट है। गेहूं, जई, खजूर और अलसी का मिश्रण इस ब्रेड को स्वादिष्ट बनाता है!

रेसिपी

संतरा, सेब, अलसी की रोटी

जब आपके पास इस जैसी मीठी फल की रोटी हो, तो जीवन का आनंद ही अलग हो जाता है।

रेसिपी

कुरकुरे फ़्लैक्ससीड कुकीज़

यह एक स्मार्ट कुकी है…सचमुच! इन कुकीज़ को बनाने में जितनी मेहनत लगती है यह बिलकुल इसके लायक हैं – ये सुपर हेल्दी फ्लैक्स सीड कुकीज कीटो डाइट पर आधारित हैं।

रेसिपी

फ़्लैक्ससीड पेनकेक्स(flaxseed pancakes)

अपनी सुबह की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका! यह नुस्खा आपके नियमित पैनकेक के लिए एक अद्भुत मोड़ है।

रेसिपी

हम निश्चित रूप से वादा कर सकते हैं कि इन व्यंजनों के से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। तो देर किस बात की महिलाओं के लिए अलसी के फायदे उठाने का समय है अभी!

मूल चित्र: Vie studio via Pexels

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Tina Sequeira

Author, poet, and marketer, know more about Tina Sequeira here: www.thetinaedit.com read more...

2 Posts | 10,346 Views
All Categories