कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

कोरोना काल में रखें अपने को तनावमुक्त

इस चिंता भारी महामारी में, जहां हर तरफ़ तनाव देने वाली न्यूज़ है। ऐसे में अपनी सेहत के साथ साथ मानसिक सवास्थ का भी ध्यान रखना ज़रूरी है।

इस चिंता भारी महामारी में, जहां हर तरफ़ तनाव देने वाली न्यूज़ है। ऐसे में अपनी सेहत के साथ साथ मानसिक सवास्थ का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। 

आप सभी कोरोना वायरस के डर से अभी तक घरों में बंद हैं। सरकार अभी भी सबसे घरों में रहने और कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने को बोल रही।

पर समस्या ये है कि घर में बैठे रहने से की तरह के मानसिक तनाव से लोग ग्रस्त हो रहे। लेकिन घर बैठे इस तनाव से खुद को कैसे बाहर निकाले आइए देखते हैं।

इस समय घर पर रहते हुए कई तरह की रुचियों के साथ अपने तनाव को कम कर सकते हैं जैसे: 

  • योगासन:- तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है योगासन। इसके द्वारा किसी भी प्रकार के तनाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी भारी-भरकम मशीन की भी जरूरत नहीं पड़ती।
  • मार्निंग वाक:– वाक के लिए जरूरी नहीं की आप किसी पार्क जाएं। अगर हो सके तो घर की छत को भी जागर पार्क बनाया जा सकता है। नियमित वाक आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है।
  • स्वस्थ भोजन:- घर पर रह रहे तो सबसे अच्छा है स्वस्थ भोजन को अपने आहार में शामिल करें। वैसे भी बाहर जाते चाहे-अनचाहे आप कुछ जंक फूड तो खा ही लेते हैं। यह समय अपने वजन को आप भोजन की सहायता से भी नियंत्रित रख सकते हैं। स्वस्थ भोजन स्वस्थ शरीर का निर्माण करता है।
  • दोस्तों से बात:- कुछ लोग इस समय अकेले भी पड़ गए हैं। तो इसका मतलब ये नहीं की दुनिया से कट कर रहें। अपने सभी दोस्तों से फ़ोन पर संपर्क बनाए रखें।
  • खेल:- आप इस समय बाहर जाकर तो खेल नहीं सकते। तो उसके लिए घर पर ही मजेदार खेल बना सकते हैं। जैसे एक मिनट में कौन ज्यादा रस्सी कूद सकता है। छुपा छुपी, डाइस गेम जिसमें आप बच्चों को भी शामिल कर सकते हैं। ज्यादातर ऐसे खेल सोचें जिसमें दिमाग का प्रयोग हो।
  • नींद जरूर लें:- समय की अधिकता और घर पर काम करने से सभी देर रात जाग रहे। जिससे नींद का पूरा ना होना स्वाभाविक है। इसलिए अपनी दिनचर्या ना बदलें और भरपूर नींद लेकर स्वस्थ रहें। जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बनें रहेंगे।

लाकडाउन में बड़े तो तब भी अपने को समझा लेते हैं। पर बच्चों का क्या उन्हें कैसे तनाव मुक्त रखें। उसके लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखें

  1. सही जानकारी:- बच्चों को पूरी तरह से इस वायरस की जानकारी दें। साथ ही उन्हें समझाएं कि यदि घर में कोई संक्रमित हो तो कैसे ध्यान रखें। किसी भी परिस्थिति में डर कर‌ ना रहें और उनके हर सवाल का उत्तर ज़रूर दे। जिससे वह जागरूक रहें।
  2. कुकिंग:- अगर हो सके तो बच्चों को कुछ नई आदतें सिखाएं। जैसे कई तरह के पकवान बनाना। इसमें बच्चा रूचि भी लेगा और कुछ सीखेगा भी।
  3. खेल:- बच्चों के खेल के समय अपने आप को भी आप सम्मिलित कर सकते हैं। उन्हें भी आपका साथ में खेलना अवसाद से बाहर निकालने का काम करेगा।

ऐसे कई काम करके स्वयं को और बच्चों को भी तनावमुक्त वातावरण में रख सकते हैं। आशा करती हूँ ये टिप्स आपको अच्छे लगे होंगे।

 

मूल चित्र: via Unsplash

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

80 Posts | 398,475 Views
All Categories