कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

मिस यूनिवर्स एडलिन के साड़ी लुक को वायरल किया इस डॉल ने

मिस यूनिवर्स 2020 में एडलिन बहुत ही खूबसूरत पिंक साड़ी पहने हुए थीं, जिस लुक को अब वायरल कर रही है श्रीलंकन आर्टिस्ट निगेशन की ये डॉल ।  

मिस यूनिवर्स 2020 में एडलिन बहुत ही खूबसूरत पिंक साड़ी पहने हुए थीं, जिस लुक को अब वायरल कर रही है श्रीलंकन आर्टिस्ट निगेशन की ये डॉल ।   

महिला सशक्तिकरण का उदाहरण हैं मिस यूनिवर्स के फाइनल में पहुंची हमारी भारतीय बेटी एडलिन कैस्टेलिनो। एडलाइन ने भारत को फिर से विश्व पटल पर चमकाया है। सभी को दिखा दिया कि खूबसूरती और बुद्धिमत्ता में आज भी भारतीय नारी किसी से कम नहीं।

आप सभी को पता है या जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बता दूं कि मिस यूनिवर्स 2020 में एडलिन ने बहुत ही खूबसूरत पिंक साड़ी पहने हुए थीं। इस प्रतियोगिता में तीसरी रनर अप घोषित किए जाने के कुछ ही दिनों के बाद फिर से एडलाइन ने विश्व में पहचान दिलाई भारत को।

एक श्रीलंकाई कलाकार ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में पहनी साड़ी वाली इमेज की तर्ज पर एडलाइन की हूबहू दिखने वाली साड़ी पहने खुबसूरत गुड़िया बनाई। कलाकार ने इस गुड़िया की इमेज इंस्टाग्राम में भी शेयर करी। जिससे वह इस खूबसूरत गुड़िया को एडलिन की नज़र में ला सके।

और हुआ भी वही एडलाइन ने इस खूबसूरत गुड़िया को देखकर अपने प्रोफाइल से शेयर भी किया। गुड़िया की पोशाक पूरी तरह से “नेशनल कास्ट्यूम” राउंड में पहनी हुई गुलाबी साड़ी जैसी है। साड़ी को हैदराबाद के डिजाइनर श्रवण कुमार ने डिजाइन किया था और ये राष्ट्रीय पुष्प कमल से प्रेरित थी।

श्रीलंकाई कलाकार निगेशन ने लिखा है कि गुड़िया एडलाइन के लिए श्रीलंका से प्यार का प्रतीक थी। साड़ी एक ऐसी पारंपरिक पोशाक है जो पूरे देश को एक साथ बांधती है। एडलाइन ने कलाकार की इस पोस्ट को शेयर किया। जिसके लिए श्रीलंकाई कलाकार ने आभार जताया।

कलाकार ने एडलाइन ही नहीं अपितु कई और भारतीय खूबसूरती (सेलिब्रिटी) को पहले भी गुड़िया की शक्ल दी है। इसमें माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, नोरा फतेही, अनुष्का शर्मा आदि की हमशक्ल गुड़िया बनाकर शेयर पोस्ट की है।

एडलाइन ने साड़ी को लेकर खुद अपने पोस्ट पर लिखा था कि साड़ी पहन कर वह खुद को सशक्त महसूस कर रहीं थीं। साड़ी के महत्व का वर्णन करते हुए कहा कि मेरी राष्ट्रीय पोशाक एक महिला के वास्तविक सार का प्रतीक थी। इसका गुलाबी रंग कमल से प्रेरित था। जो ज्ञान और आध्यात्म का प्रतीक है।

इसके अलावा उन्होंने भारतीय बुनकरों और कारीगरों को भी धन्यवाद दिया। जिन्होंने पूरी मेहनत के साथ पांच महीने से ज्यादा समय इस पोशाक को बनाने में दिया। इस साड़ी के बार्डर और पल्लू में ३०० साल पुरानी पिचवाई कला को दर्शाते हुए कढ़ाई करी गई थी।

तो क्यूं ना बार्बी के अलावा अपनी भारतीय खूबसूरती को पहचान देने वाली एडलिन डॉल को भी पसंद किया जाए।

मूल चित्र : Adline Castelino and Nigydolls, Instagram 

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

80 Posts | 398,376 Views
All Categories