कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

मैं घर से अपना ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करूँ? एक कम्पलीट गाइड

आज ब्यूटिशियन की डिमांड समय के साथ बढ़ रही है और अगर आप भी जानना चाहती हैं  कि घर से ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करें, तो आगे पढ़ें। 

आज ब्यूटिशियन की डिमांड समय के साथ बढ़ रही है और अगर आप भी जानना चाहती हैं  कि घर से ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करें, तो आगे पढ़ें। 

आज सभी आर्थिक रूप से स्वंत्रत होना चाहते हैं। लेकिन इसमें कई बार हालातों के चलते शिक्षा पूरी नहीं कर पाते तो कई बार उचित समय पर मौके नहीं मिलते। लेकिन अब बदलते समय में थोड़ी जागरूकता के साथ आप भी अपने करियर के बारे में फिर से सोच सकती हैं। आप स्वयं अपने लिए रोजगार पैदा कर सकती हैं।

ऐसे ही कुछ अवसरों के बारे में अब हम बात करेंगे और आज हम बताएंगे कि ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करें।

बाज़ार में ब्यूटी पार्लर की डिमांड हमेशा रहती है। आप भी ब्यूटिशियन के पास महीने में कम से कम एक बार तो जाते ही होंगे। ना सिर्फ बड़े शहरों में बल्कि छोटे शहरों में भी इसकी डिमांड समय के साथ बढ़ रही है। तो इसे आप भी छोटे बजट के साथ निवेश करके शुरू कर सकते हैं, अपने घर से ही। इसका कोर्स भी बहुत कम समय और मिनिमम खर्चे में हो जाता है।

आगे इन सभी के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। 

घर से ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करें? क्या योग्यताएं चाहिएँ?

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करें? ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई ख़ास पढ़ाई की ज़रूरत नहीं होती है लेकिन स्किल्स होना ज़रूरी है।

इसके लिए आप ब्यूटिशियन कोर्स कर सकते हैं। इसमें कोई निर्धारित आयु भी नहीं है। हालांकि 16 वर्ष से लेकर के 50 वर्ष के बीच वाले व्यक्ति कोई भी ब्यूटिशियन कोर्स जॉइन कर सकते हैं और अपना ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस में कैसे से निवेश करें?

आप चाहे तो थोड़े पैसे में पार्लर खोलकर धीरे-धीरे इसको बड़ा रूप दे सकती हैं। आजकल कई लेडीज़ घर-घर जा कर भी ब्यूटी ट्रीटमेंट देती हैं। लेकिन अगर आप एक पार्लर खोलना चाहती हैं तो आप अपनी सेविंग्स न लगाकर बल्कि बैंक से लोन लेकर भी अपने काम की शुरुआत कर सकती हैं। आज भारत सरकार ने कई ऐसी योजनायें चालू कर रखी हैं जिसमें अगर आप कोई व्यापार करना चाहती हैं तो सरकार आपकी आर्थिक सहायता करती है। 

Never miss real stories from India's women.

Register Now

स्त्री शक्ति पैकेज, मुद्रा योजना स्कीम, महिला उद्यम निधि स्कीम, देना शक्ति स्कीम, भारतीय महिला बैंक बिज़नेस लोन, सेंट कल्याणी स्कीम आदि स्कीम के ज़रिये आप निवेश कर सकती हैं। 

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करने से पहले चुन सकते हैं ये कोर्स

आजकल हर कोई ट्रेन्ड ब्यूटिशियन के पास जाना पसंद करते हैं। तो आप ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू करने से पहले स्पेशलाइज़ेशन ले सकते हैं। इसमें मेकअप आर्टिस्ट कोर्स, अरोमा थेरेपिस्ट, मसाजर, नेल ब्यूटी और नेल आर्ट कोर्स, ब्यूटीशियन,  हेयर स्टाइल कोर्स, मेनिक्युरिस्ट, पेडिक्युरिस्ट, स्पा कोर्स आदि विकल्प मौज़ूद हैं। 

इन ब्यूटिशियन कोर्सेज में आप डिग्री या डिप्लोमा ले सकते हैं। भारत सरकार की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत भी ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा कई प्राइवेट इंस्टीटूट्स भी बिगिनर और एडवांस लेवल पर इसका कोर्स ऑफर करते हैं। और अगर आप ये सब नहीं करना चाहते तो किसी भी अच्छे पार्लर से ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। इससे आपको एक्सपीरियंस मिलेगा। आप चाहें तो यूट्यूब की मदद से भी ब्यूटिशियन का बेसिक काम सीख सकते हैं। 

ब्यूटी पार्लर में कौन सी सर्विसेज दें?

मेनिक्योर, पेडीक्योर, ब्लीचिंग, मसाज, वेक्सिंग, फेशियल, हेअरकट, हेयरस्टाइल्स, स्पा, मेकअप, हेयर डाईंग आदि ट्रेंडिंग सर्विसेज आपके पार्लर में होनी चाहिए। अगर आपके घर के ब्यूटी सैलून में सभी सर्विसेज नहीं होंगी तो ग्राहक दूसरे पार्लर जाना पसंद करेंगे जहां उन्हें सभी तरह की सुविधा एक ही जगह मिल रही हो। इसीलिए ध्यान रखें, समय के मांग के अनुसार उच्च क्वालिटी की सर्विसेज आपके पार्लर के बिज़नेस को बढ़ाएंगी। 

ब्यूटी पार्लर की मशीनें और अन्य सामान की लिस्ट

अगर आप घर-घर जा कर सर्विसेज दे रही हैं तो आपको बड़ी मशीन खरीदनी की ज़रुरत नहीं लेकिन अगर आप ब्यूटी परलकोर खोल रही हैं तो, जो भी सर्विसेज आप अपने घर के या प्रोफेशनल ब्यूटी पार्लर में देना चाहती हैं उसका सारा उच्च गुणवत्ता वाला सामान खरीदें।

खराब क्वालिटी से आपके ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस पर बुरा असर पड़ेगा। आप ये सारे प्रोडक्ट्स होलसेल में खरीदें क्योंकि आमतौर पर कॉस्मेटिक्स महंगे होते हैं। 

कुछ ज़रूरी ब्यूटी पार्लर के सामान की लिस्ट में ये सब शामिल हैं – 

वॉल मिरर, फेशियल चेयर, स्टीमर, हेयर कटिंग मशीन, शैम्पू वॉश यूनिट, मसाजर, हेयर स्ट्रेटनर, कर्लर, रोलर मशीन, हेयर ड्रायर, कैंची, थ्रेड आदि। 

इसके अलावा मेकअप के सामानों में कुछ ये प्रोडक्ट्स होना ज़रुरी है – 

आई शैडोज़, आई लाइनर, मेकअप रिमूवर, आई लेशेज, आई क्रीम, हेयर पिन, हेयर स्प्रे, सीरम, कंडीशनर, शैम्पू, नेल इनैमल, आर्टिफिशियल नेल्स, कॉटन, लिपस्टिक, फाउंडेशन, स्किन टोनर, लोशन, टेलकम पाउडर, कंपैक्ट, ब्लशर, अस्ट्रिजंट, हाईलाइटर, फेस प्राइमर, वैक्स, क्लीनजिंग क्रीम, स्ट्रिजिंट लोशन, मॉश्चराइजर, मेकअप फिक्सर, मेकअप सेटिंग स्प्रे, कोल्ड क्रीम, ब्लीचिंग क्रीम, BB क्रीम, कंसीलर, टिशू पेपर आदि।

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जिस तरह किसी भी शॉप खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है, वैसे ही ब्यूटी पार्लर बिज़नेस में भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया होती है। आपको राज्य सरकार के लेबर डिपार्टमेंट में शॉप इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के अंडर शॉप का रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह पंजीकरण ऑनलाइन किया जा सकता है और रजिस्ट्रेशन के लिए आपको उस राज्य के संबंधित लेबर डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर शॉप रजिस्ट्रेशन करना होगा। ब्यूटी पार्लर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको डाक्यूमेंट्स और ये जानकारी देनी होंगी। 

इन्फोर्मेशन –

  • शॉप का नाम
  • शॉप का पता
  • मैनेजर का नाम
  • कितने एम्प्लोयी काम करेंगे

डाक्यूमेंट्स –

  • पैन कार्ड / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेन्स / वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रेंट एग्रीमेंट, यदि रेंट पर लिया है तो
  • बिजली बिल

इसके अलावा ब्यूटी पार्लर बिज़नेस में टैक्स रजिस्ट्रेशन भी करवाना होता है। यह आप सरकार की इस वेबसाइट पर करवा सकते हैं। 

ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों माध्यमों से अपने बिज़नेस की मार्कटिंग करें। 

ऑनलाइन 

सोशल मीडिया – व्हाट्सऍप, इंस्टाग्राम, फेसबुक मार्केट ब्रांडिंग के अच्छा ऑप्शन हैं। आप अपना पेज बनाकर उस पर अपने काम के बारे में अपडेट्स डालते रहें। अगर कोई स्पेशल डिस्काउंट हो तो आप वो भी आसानी से कस्टमर्स तक पहुंचा सकती हैं। 

गूगल माय बिज़नेस – गूगल माय बिज़नेस गूगल की तरफ से एक फ्री टूल है जिससे आप अपने बिज़नेस को गूगल की लिस्टिंग में डाल सकते हैं। इससे जब भी कोई अपने आस पास के ब्यूटी पार्लर सर्च करेगा तो आपके पार्लर का नाम और बाकी जानकारी आसानी से टॉप पर आजायेगी। इसमें कॉटेक्ट डिटेल्स, रिव्युज़, अड्रेस आदि डिटेल्स होती हैं। इसके लिए आप यहां जाकर साइन अप कर सकते हैं। 

जस्ट डायल – ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि किसी भी क्षेत्र के लोकल बिजनेस की इनफार्मेशन प्रोवाइड कराता है जो कि आपको इंटरनेट के माध्यम से आसानी से पता चल जाता है। इसमें अपने पार्लर की फ्री लिस्टिंग करवाने के लिए यहां क्लिक करें। 

ऑफलाइन 

होर्डिंग्स, पैम्फलेट्स, या लोकल न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन, रेडियो में विज्ञापन के ज़रिये आप लोगों को अपने ब्यूटी के बिज़नेस के बारे में बता सकते हैं। 

एक अच्छे ब्यूटी पार्लर के लिए अपनाएं ये टिप्स

जगह का चुनाव – अगर आप ज्यादा इन्वेस्ट नहीं कर रही हैं तो घर से अपने ब्यूटी पार्लर की शुरुवात करें। लेकिन अगर बजट है तो आप किसी ऐसी जगह अपना बिज़नेस शुरू करें जहां से ज़्यादा से ज़्यादा लोग गुज़रते हैं। इस बात भी ख़्याल रखें की आस पास कोई दूसरा पार्लर ना हो अन्यथा आपके कस्टमर्स बँट जायेंगे। 

माहौल – पार्लर का माहौल अच्छा और खुशनुमा होना चाहिए। आपका बर्ताव भी अच्छा ओना चाहिए। आप सॉफ्ट म्यूजिक या टीवी भी अपने पार्लर में लगा सकती हैं। साथ ही आपके ब्यूटी पार्लर में अच्छी लाइटिंग होनी चाहिए। 

डिस्काउंट – कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए नए नए ऑफर्स लेकर आये। इससे कस्टमर्स आपके पार्लर में आना पसंद करेंगे।  

अपडेट रहें – बाज़ारों में आ रहे नए प्रोडक्ट्स और फैशन के बारे में अपडेट रहें। 

आजकल कई लोग ब्यूटिशियन को अपने घर बुलाना ही ज़्यादा पसंद करते हैं, तो अगर आप इसमें कम्फर्टेबल हैं तो इसमें भी अपना बिज़नेस बढ़ाये। इससे आपकी इनकम बढ़ेगी।  

ये थी अपना ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरु करें से संबंधित आपके जानने हेतु सम्पूर्ण जानकारी। अगर अब आप भी आर्थिक रूप से अपने आप को और सशक्त करना चाहते हैं तो ब्यूटिशियन बनकर घर से ही अपना ब्यूटी पार्लर चलाए। घर से ब्यूटी पार्लर बिज़नेस एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

अगर आप ऐसे ही किसी और प्रोफेशन के बारे में बताना चाहते हैं या जानना चाहते हैं जो छोटे शहरों में रह रही महिलाओं को अपने घर से ही आर्थिक रूप से स्वंत्रत बनाने में मदद कर सकते हैं तो कमेंट सेक्शन में सबके साथ साझा करना ना भूलें। 

मूल चित्र : Still from the show, If Parlour Wali Didi Becomes Honest, Captain Nick, YouTube

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

Shagun Mangal

A strong feminist who believes in the art of weaving words. When she finds the time, she argues with patriarchal people. Her day completes with her me-time journaling and is incomplete without writing 1000 read more...

136 Posts | 526,279 Views
All Categories