कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

शादी से पहले ही अपने होने वाले पति से पूछें ये 9 ज़रूरी सवाल

शादी से पहले जोड़े को एक-दूसरे के साथ मिलने का समय सीमित होता है, और उन्हें जिस जानकारी के माध्यम से झारना चाहिए वहलगभग अनंत है।

Tags:

शादी से पहले जोड़े को एक-दूसरे के साथ मिलने का समय सीमित होता है, और उन्हें जिस जानकारी के माध्यम से झारना चाहिए वहलगभग अनंत है।

भारत में, अरेंज्ड मैरिज बहुत आम हैं और एक बहुत ही पारंपरिक तरीके से अर्रेंज भी होती हैं। माता-पिता अपने बच्चों के लिए एक उपयुक्त मैच खोजने के लिए प्रयास करते हैं और अंततः बड़े धूमधाम से शादी कराते हैं। दोनों परिवार वित्तीय, जाति और शैक्षिक समानता को ध्यान में रखते हुए विवाह की व्यवस्था करते हैं।

भले ही एक अरेंज मैरिज मीटिंग तकनीकी रूप से शादी करने के इरादे से सेट की गई हो और लड़की और लड़के को एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने का समय नहीं मिलता है, लेकिन आपको जिससे शादी करनी है उस से कुछ टिपिकल अरेंज मैरिज के सवाल पूछने की जरूरत है जिसके बाद आप शादी का फ़ैसला ले सकते हैं।

हालाँकि लव मैरिज में आप अपने साथी को काफ़ी समय से जानते है और फिर निर्णय लेते हैं शादी करने का पर उसमें भी कुछ मुख्य विषय होते जिन पर बात करना, सवाल करना ज़रूरी होता है। कुछ ऐसे विषय जो अनदेखे रह जाते हैं, आगे चलकर एक समस्या बन सकते हैं।

ये कुछ सवाल है जो हर महिला को अपने होने वाले पति से पूछना चाहिए

शादी से पहले ही पूछें लाइफस्टाइल कैसा है

जीवनशैली एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी अपने लिए निर्धारित करते हैं, लेकिन जब हमें उस जीवनशैली को किसी के साथ शेयर करना होता है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपकी जीवनशैली संगत है या नहीं। चाहे आप सप्ताहांत पर बाहर जाना पसंद करते हैं या घर रहना पसंद करते हैं, या आप दोस्तों के साथ घूमना पसंद करते हैं या अकेले समय बिताना पसंद करते हैं।आपकी खाने की पसंद, आपकी सामाजिक प्रेफ़्रेन्स और बहुत कुछ आपके लिए जाना योग्य हो सकता है और एक-दूसरे को बेहतर समझने में आपकी मदद कर सकता है।

जीवनशैली का मैच न करना शादी के बाद एक-दूसरे के बीच विवाद और बढ़ती दूरी का कारण बन सकती है।

कुछ प्रश्न जो आप पूछ सकते हैं:

Never miss real stories from India's women.

Register Now
  • आप उन दिनों पर क्या करना पसंद करते हैं जब आप काम नहीं कर रहे हैं?
  • तुम घूमना पसंद करते हो?
  • क्या आपको खाना बनाना या ऑर्डर करना पसंद है?
  • काम के बाद आपको क्या करना पसंद है?

फैनांशीयल स्टेबिलिटी

एक शादी में, फैनांशीयल स्टबिलिटी बहुत मायने रखती है। वे अपना पैसा कैसे खर्च करना पसंद करते हैं, बचत आदि पर क्या विचार हैं। धन के मामले में एक अच्छा, स्थिर और तनाव मुक्त जीवन सुनिश्चित करने के लिए ये महत्वपूर्ण प्रश्न हैं। लड़की और लड़के दोनों को किसी प्रकार की वित्तीय स्थिरता होनी चाहिए ताकि वे अपना जीवन जी सकें और अपने परिवार का साथ दे सकें।

धन के मुद्दों पर बाद में गंभीर संघर्ष हो सकता है इसलिए पहले इस पर चर्चा करना बेहतर है।

कुछ सवाल जो आप पूछ सकते हैं:

  • पैसे बचाने के बारे में आपके क्या विचार हैं?
  • पैसा खर्च करने पर आपके क्या विचार हैं
  • आप ख़र्चों को शेयर करने की उम्मीद कैसे करते हैं?
  • क्या आपके पास लिंग-आधारित वित्तीय अपेक्षाएँ हैं?

करीयर गोल्ज़

फ़ायनैन्शल स्टेबिलिटी के लिए यह जाना भी ज़रूरी है की आपके होने वाले पति के अपने काम को लेके क्या लक्ष्य है। वो अपने आप को पाँच या दास साल में करीर में कहाँ देखते हैं। इससे आपको उनके भविष्य के बारे में अंदाज़ रहेगा, क्यूँकि शादी के बाद उनकी प्लानिंग और गोल्ज़ आपको भी इफ़ेक्ट करेंगे, तो पहले से जानके शादी करने में ही दोनो की भलाई होती है और भविष्य के विवाद टाले जा सकते हैं।

लैंगिक समानता

ऐसे देश में जहां महिलाओं के लिए निर्धारित भूमिका घर का प्रबंधन करने के लिए रही है, जब कि पति काम करते हैं और आर्थिक रूप से समर्थन करते हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके भविष्य के पति इस पर क्या विचार रखते हैं। आज के समय में हर महिला काम कर रही है और उसके अपने करियर के लक्ष्य हैं, और जबकि समाज ने काम करने वाली महिलाओं की सोच पर प्रगति की है, यह अभी भी पुष्टि करने के लिए आवश्यक है कि आपके भविष्य के पति की अपेक्षाएँ क्या हैं।

कुछ सवाल जो आप पूछ सकते हैं:

  • क्या आप घर के काम करने के लिए तैयार हैं?
  • क्या आप बच्चों के डायपर बदलने के लिए तैयार हैं या एक दिन काम मिस करने को यदि हमारा बच्चा बीमार है?

शादी से पहले खुल कर पूछें दहेज़ के बारे में क्या सोचते हैं

लैंगिक समानता के तहत एक बहुत महत्वपूर्ण विषय दहेज़ पर अपने भविष्य के भागीदारों के विचरों को जानना ज़रूरी है। जबकि दहेज़ कानूनन एक गलत परंपरा है, लेकिन यह अभी भी कार, घर, टीवी आदि जैसे उपहारों के नाम पर मौजूद है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका साथी इन ‘उपहारों’ पर विश्वास करता है या नहीं।

परिवार नियोजन

आपको अपने पार्टनर के पारिवारिक लक्ष्य को जानना होगा वे बच्चे, कब हों और कितने होने का इरादा रखते हैं। शादी के कितने समय बाद आप बच्चे चाहते हैं? आपको उनको अपनी सोच भी बताने की जरूरत है, ताकि आप दोनों एक ही पेज पर हों। और अगर आपको गर्भधारण करने में परेशानी होती है तो आपकी योजना क्या होगी? यह सब बात पहले से डिस्कस करना आपको एकदूसरे की एक्स्पेक्टेशंज़ और प्लैनिंग के बारे में साफ़ रखेगा।

पोलिटिकल व्यूज़

आज के जागरूक समाज में हर इंसान अपने पोलिटिकल व्यूज़ रखता है। हालाँकि लोग सोचते है की पॉलिटिक्स और शादी का क्या लेना देना? लेकिन यह जाना ज़रूरी है की आपके फ़्यूचर पति के बिलीव्ज़ क्या हैं, वो क्या सोचते हैं। क्योंकि पॉलिटिक्स पे झगड़े तो आज कल आम है, ख़ासकर परिवार में ही आपसी मत भेद होते दिखते हैं।

ज़रूरी नहीं की आपकी और उनकी सोच मिले, लेकिन इस मुद्दे पर बात करने से आपको समझ आएगा की उनका पॉलिटिक्स को लेके क्या रवैया है। अगर वो अपने ही व्यूज़ पे अटल रहते है और दूसरों के ओपिनीयन की तरफ़ इंटॉलरंट हैं तो यह आगे जाके विवाद का कारण बन सकता है। ना ही सिर्फ़ पॉलिटिक्स के क्षेत्र में पर यह और भी मुद्दों में दिक़्क़त कर सकता है।

सेक्स और सम्मति यानि कंसेंट

शादी में सेक्स का क्रतय, इस पर पार्टनर के अलग-अलग विचार हो सकते हैं। शादी से पहले सेक्स पर उम्मीदों का पता लगाना महत्वपूर्ण है। सेक्स को लेके जो उम्मीदें और कल्पनाएं हैं, इन पर पहले से बात कर लेने से लड़का या लड़की दोनो ही झूठी उम्मीदें अपने दिमाग़ में नहीं रखेंगे। साथी इस पे बात करने से आपके और आपके होने वाले पति के बीच निजी मुद्दों पर बात करने का कम्फ़र्ट लेवल बढ़ेगा। इस क्षेत्र का पता लगाने के लिए यह जानना उपयोगी है कि आप दोनों इस निजी विषय पर चर्चा करने में कितने सहज हैं।

आज का टाइम जहां मैरिटल रेप के केसेज़ बहुत देखने को मिलते है, इसमें ज़रूरी है कि आप उनकी उम्मीदें जानें और उससे ज़्यादा ज़रूरी अपनी सोच बताएँ कि आप मानसिक रूप से तैयार हैं या नहीं।

शादी से पहले ही सीमा यानि बउंडरीज़ पर बात करें

अपने साथी से पूछना ज़रूरी है कि उनकी निजी सीमाएँ क्या हैं। वे कुछ चीजें हैं जिन पर वे समझौता नहीं कर सकते हैं। ये “डील ब्रेकर्स” अक्सर शादी में गंभीर मुद्दों को जन्म दे सकते हैं।

यह जानने के लिए आप सवाल पूछ सकते हैं जैसे:

  • क्या आपको खुश करता है?
  • ऐसी कौन सी चीज है जो आपको अपसेट करती है?
  • आपको अकेले के लिए कितने समय की आवश्यकता है?
  • आप किस चीज पर समझौता नहीं कर सकते हैं?

प्रत्येक स्वस्थ जोड़ी के मूल में, कम से कम दो स्वस्थ व्यक्ति होते हैं। यह जानना भी ज़रूरी है कि आप स्वाभाविक रूप से बदल सकते हैं और आपकी शादी विकसित होती है।

हमें दुखी विवाह की कई कहानियां सुनने को मिलती हैं, जहां लोग भावी जीवनसाथी के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताने के लिए अफसोस करते हैं कि क्या वे वास्तव में संगत थे? युवा जोड़े को एक-दूसरे के साथ मिलने का समय सीमित होता है, और उन्हें जिस जानकारी के माध्यम से जानना चाहिए वह लगभग अनंत है।

हालांकि इनमें से कुछ प्रश्न पहली मुलाकात के लिए बहुत प्रत्यक्ष लग सकते हैं, पर इन्हें शादी से पहले जान ने लेना आपके वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा होता है। इस पहली मीटिंग का मुख्य उद्देश्य मौलिक प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करना है। असहज होने पर आपको अधिक प्रत्यक्ष होने की आवश्यकता नहीं है।

अप्रत्यक्ष प्रश्नों को अब्ज़र्व और समझना बेहतर है। शादी बहुत गंभीर निर्णय होता है, आप किसी के साथ अपना जीवन शेयर करने का फ़ैसला लेते है। यह कुछ सवाल आपके वैवाहिक जीवन कीअच्छी नींव रखने में मदद करेंगे साथ ही आपकी और आपके होने वाले पति के बीच अच्छे कम्यूनिकेशन, जो कि एक साथ सुखद जीवन व्यतीत करने के लिए आवश्यक है, की भी नींव रखेंगे।

मूल चित्र: Screenshot from Meeting UPSC Girl, YouTube

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

टिप्पणी

About the Author

Mrigya Rai

A student with a passion for languages and writing. read more...

35 Posts | 271,913 Views
All Categories