कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

अनाड़ी सासु जी की अनाड़ी बहु जो ठहरी मैं…

बहु, हमारे घर होली पे गुझिया बनती है। बहुत से मेहमान भी आयेंगे इस बार, नई बहु के हाथों का पकवान चखने, तो इस बार गुझिया तुम ही बनाना।

बहु, हमारे घर होली पे गुझिया बनती है। बहुत से मेहमान भी आयेंगे इस बार, नई बहु के हाथों का पकवान चखने, तो इस बार गुझिया तुम ही बनाना।

मैं शादी कर एक प्यारे से परिवार की बहु बन आ गई थी। घर में सासूमाँ, ससुरजी, पति रमेश और छोटी नन्द थी। किसी बात की कमी ना थी। प्यारे पतिदेव तो बहन समान ननदरानी। ससुर जी कम बोलते तो सासूमाँ थोड़ी कड़क सी लगती।

होली का त्यौहार पास आ रहा था और घर में मेरे पहले त्यौहार की तैयारी भी बहुत धूमधाम से हो रही थी। होली से एक दिन पहले ही सासूमाँ ने मुझे बता दिया कि क्या-क्या होता है होली के त्यौहार पे।

“बहु, हमारे घर होली पे गुझिया बनती है। बहुत से मेहमान भी आयेंगे इस बार, नई बहु के हाथों का पकवान चखने। तो इस बार गुझिया तुम ही बनाना और छोले भी।”

छोले बनाना तो आसान था मेरे लिये लेकिन गुझिया?

“जी मम्मी जी”, मैंने बोल तो दिया था, लेकिन गुझिया बनाने तो आती नहीं थी। मायके में मम्मी हर बार होली पे सीखने को कहती और मैं भाग जाती सहेलियों के साथ रंग खेलने।

मम्मी को फ़ोन कर बताया तो दो बातें उन्होंने भी सुना डालीं, “कितनी बार बोला सीख ले, लेकिन नहीं सीखा तूने?”

“मम्मी अब डाँटो मत मुझे”, मेरी रुआँसी आवाज़ सुन मम्मी ने फ़ोन पे ही रेसिपी अच्छे से समझा दी। रेसिपी मिली तो थोड़ा हौसला मिला की चलो बना ही लूँगी गुझिया मैं भी।

शाम को गुझिया बनाने को बोल, मम्मीजी बाज़ार चली गई और मैं लग गई गुझिया बनाने में। सब कुछ तो ठीक बना, मावे में स्वाद भी था, लेकिन जब भी गुझिया भरती, वो टूट जाती।

रसोई में पानी लेने आये ससुरजी ने मेरी हालत और स्लैब में बिखरे टूटे गुझिये को देखते ही भाँप लिया मुझ अनाड़ी को। झट हाथों में ले मुझे सीखा दिया गुझिया भरना और जाते जाते बोल गए, “कई बार मदद की है तुम्हारी सासूमाँ की गुझिया बनाने में, लेकिन अपनी सासु को बताना मत कि मैंने सिखाया है।”

ससुरजी को हँसता देख एक पल में समझ गई मैं कि सासूमाँ भी गुझिया भरने में मेरी तरह ही अनाड़ी हैं। तभी तो सब कुछ खुद बना रही थीं और सिर्फ गुझिया बनाने को मुझे बोला और बाज़ार भी चली गईं। सोचते ही हँसी छूट गई मेरी।

ये क्या सासूमाँ, आपकी बहु भी आपकी तरह ही अनाड़ी निकली।”

मूल चित्र: Still from Mezan Cooking Oil Ad, YouTube

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

174 Posts | 3,896,979 Views
All Categories