कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

दीया मिर्ज़ा की शादी में महिला पंडित की मौज़ूदगी ने दी पारंपरिक सोच को चुनौती

Posted: फ़रवरी 17, 2021

पितृसत्ता और महिलाओं के पुनर्विवाह को लेकर रूढ़ियों को तोड़ते हुए दीया मिर्ज़ा और वैभव रेखी की शादी महिला पंडित करवाते हुए नज़र आयी।

आज की नारी हर दिन पितृसत्ता को चुनौती देकर हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। कभी आकाश में उड़ते हुए तो कभी साड़ी में बैक-फ्लिप करते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं। और ऐसी ही एक तस्वीर आई दीया मिर्ज़ा की शादी से जहां महिला पंडित विवाह की रस्में करवाते हुए नज़र आयी। इस शादी में महिला पंडित की उपस्थति एक पारंपरिक पितृसत्तात्मक सोच को तोड़ती है क्योंकि हिंदू विवाह की रस्में आमतौर पर पुरुष पुजारियों द्वारा की जाती हैं। 

पितृसत्ता और महिलाओं के पुनर्विवाह को लेकर रूढ़ियों को तोड़ते हुए, मंगलवार को दीया मिर्ज़ा ने शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, “प्यार एक पूर्ण चक्र है जिसे हम घर कहते हैं… पूरे होने के इस ख़ुशी के पल को आप सबके साथ साझा कर रही हूँ।”

अभिनेत्री दीया मिर्ज़ा ने बिज़नेसमैन वैभव रेखी से शादी करी है। ये दोनों की दूसरी शादी है। बांद्रा के पॉश पाली हिल में करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में शादी की रस्में पूरी हुई और इनकी शादी की तस्वीरें पूरे दिन सोशल मीडिया पर छाई रहीं। 

दीया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 4 फोटोज़ शेयर करी हैं जिसमें वे बेहद खूबसूरत और खुश नज़र आ रही हैं। एक फोटो में दीया और वैभव को माला का आदान-प्रदान करते हुए देखा जा सकता है, जबकि एक अन्य फोटो में वे फेरे ले रही हैं और इन्हीं में से एक फोटो में ऑरेंज कलर की साड़ी में महिला पंडित रस्में करवाती हुई नज़र आ रही हैं। 

तापसी पन्नू, यामी गौतम, नेहा धूपिया, मलाइका अरोड़ा, सलीम मर्चेंट समेत कई बॉलीवुड़ हस्तियों और फेन्स ने दीया मिर्ज़ा और वैभव रेखी को शादी की बधाइयां दी। 

दीया मिर्ज़ा की शादी से सकारात्मक सन्देश

अभी कल की ही खबर में एक महिला के साथ बदसलुकी करी गई क्योंकि वो अपने पति से आपसी रज़ामंदी के बाद अलग रह रही है और ये बात परिवार और समाज को मंज़ूर नहीं थी। ऐसे में थप्पड़ की एक्ट्रेस दीया मिर्ज़ा की शादी से और उसमें मौज़ूद महिला पंडित ने कई सन्देश दिए हैं।

आज भी इंडिया में लोग शादी को लेकर एक जटिल पारंपरिक सोच पर ही टिके हुए हैं जिसमें शादी लाइफ का सबसे इम्पोर्टेन्ट चैप्टर है और शादी के बाद आपको एडजस्ट करना ही है चाहें आप खुश हो या नहीं। इसीलिए तो आज भी हमारे यहां डाइवोर्स रेट बहुत कम है और ये एक टैबू है। लेकिन जब कोई पब्लिक फिगर इन रूढ़िवादी सोच को चुनौती देते हैं तो पूरे समाज में एक सकारात्मक सन्देश पहुँचता है।

वहीँ दूसरी और दीया मिर्ज़ा की शादी में महिला पंडित की मौज़ूदगी भी हमारी सोच का दायरा बढ़ा रही है। इंडिया में बहुत कम जगहों पर महिला पंडित देखने को मिलती हैं। यहाँ तक की कई लोगों को तो इससे पहले महिला पंडितों के बारे में पता ही नहीं था। और जहां ये महिलाएँ सक्रिय रूप से काम कर रही हैं वहां इन्हें कई बार पुरुषवादी समाज का सामना करना पड़ता है। लेकिन एक बार फिर ये ट्रेंड कर रहा है और हम पॉज़िटिव बदलाव की और बढ़ रहे हैं।

दीया मिर्ज़ा, आपको शादी की ढ़ेर सारी खुशियों भरी शुभकामनाएं। यू आर लुकिंग ब्यूटीफुल!

मूल चित्र : Dia Mirza, Instagram

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020