कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

दीपिका-करीना के डिज़ाइनर सायशा शिंदे ने कहा कि वे एक ट्रांस वुमेन हैं…

दीपिका और करीना के स्टाइलिस्ट और मशहूर बॉलीवुड डिज़ाइनर सायशा शिंदे ने एक इमोशनल नोट में अपने ट्रांस वुमेन होने की बात सबके साथ साझा की।   इंस्टाग्राम पर मशहूर बॉलीवुड डिज़ाइनर सायशा शिंदे ने अपनी कुछ तस्वीरों को सांझा कर एक नोट लिखा, जिसमें उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने अपना लिंग परिवर्तन करवाया है और […]

Tags:

दीपिका और करीना के स्टाइलिस्ट और मशहूर बॉलीवुड डिज़ाइनर सायशा शिंदे ने एक इमोशनल नोट में अपने ट्रांस वुमेन होने की बात सबके साथ साझा की।  

इंस्टाग्राम पर मशहूर बॉलीवुड डिज़ाइनर सायशा शिंदे ने अपनी कुछ तस्वीरों को सांझा कर एक नोट लिखा, जिसमें उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने अपना लिंग परिवर्तन करवाया है और वो एक ट्रांस वुमन हैं। इंस्टाग्राम पर अपने ऑपरेशन के बाद के नये रूप की तस्वीर पोस्ट के साथ अपने ट्रांस वुमन होने पर वे कहती हैं कि सायशा का अर्थ है ‘एक सार्थक जीवन’ और मेरी योजना एक असाधारण सार्थक बनने की है।

बताना चाहूंगी कि सायशा, बॉलीवुड में कोई नया नाम नहीं हैं। वे एक बेहद चर्चित और स्थापित डिज़ाइनर हैं जिन्होंने करीना कपूर, दीपिका पादुकोण, सन्नी लियोनी, कियारा आडवाणी, तारा सुतारिया, श्रद्धा कपूर से ले कर कई अन्य मशहूर अभिनेत्रियों की स्टाइलिंग की है।

सायशा शिंदे खुद के वजूद से लड़ती रहीं

एक बेहद इमोशनल पोस्ट शेयर करते हुए सायशा कहती हैं कि बचपन से आज तक वो सिर्फ अंदरूनी दर्द और घुटन महसूस करती रही हैं क्यूंकि वे जानती थीं कि वो जो दुनिया को दिखा रही थीं असल में वो थी ही नहीं। एक पुरुष शरीर में एक महिला की आत्मा कैद थी। ऐसे बहुत बार अकेलापन, दर्द और घुटन की स्थति रही जो उन्होंने बरसों तक झेली। स्कूल से कॉलेज तक लड़के उन्हें परेशान करते क्यूंकि वो अलग थीं।

आगे सायशा लिखती हैं कि कई सालों तक वे खुद के वजूद से लड़ती ये जानने की लिए कि आखिर वो चाहती क्या थीं। क्या सच था उनका? जो दूसरों को दिख रहा था या जो वो खुद महसूस कर रही थीं? ऐसे में खुद से जूझते हुए करीब 20 साल की उम्र में NIFT की पढ़ाई के दौरान उन्हें अपने अंदर के सच को स्वीकार करने का साहस आया। सायशा, जो खुद को कुछ सालों तक समलैंगिक समझने की भूल कर रही थीं, वो अब ये बात समझ चुकी थीं की वे एक समलैंगिक नहीं बल्कि ट्रांस वुमन हैं। 

हर वर्ग से उन्हें समर्थन और ढेरों प्यार मिला

सायशा एक रूढ़िवादी महाराष्ट्रियन परिवार से तालुक रखती हैं और मुझे बेहद ख़ुशी हुई ये जान कर कि उनके इस सफर में उनके पिता उनके सपोर्ट सिस्टम बने। मेरे नज़रिये से तो ये एक सामाजिक बदलाव का प्रतीक है, एक ऐसा बदलाव जहाँ लोग लिंग परिवर्तन को गलत नहीं मान रहे बल्कि इसमें साथ खड़े हैं और इसके लिये उनके पिता निश्चित रूप से तारीफ से हक़दार हैं।

सायशा के अनुसार वो सरप्राइज़्ड और शॉक्ड दोनों है क्यूंकि अपने ट्रांस वुमन होने की न्यूज़ का खुलासा करने पर उन्हें अपने ट्रोल होने का डर लग रहा था। लेकिन वो खुद आश्चर्य में पड़ गयीं जब हर वर्ग से उन्हें समर्थन और ढेरों प्यार मिला, चाहे वो LGBTQ कम्युनिटी हो या, उन्हें दोस्त, परिवार या बॉलीवुड के उनके साथी।

ये सकारात्मक समर्थन है एक पॉजिटिव मैसेज

मुझे लगता है लोगों का ऐसा सकारात्मक समर्थन कहीं ना कहीं एक पॉजिटिव मैसेज समाज में देता है जिससे अन्य कई लोग जो खुद के व्यक्तित्व से लड़ रहे हैं उन्हें खुद की सच्चाई स्वीकार करने और अपनी जिंदगी अपने ढंग से जीने को प्रेरित करता है। बॉलीवुड या फैशन इंडस्ट्री में सिर्फ सायशा ही नहीं है जिन्होंने अपना लिंग चेंज करवाया, पहले भी कई नाम रह चुके हैं, जैसे पाखी शर्मा, गौरी अरोड़ा, निक्की चावला, शिनाता सांघा।

Never miss a story from India's real women.

Register Now

सायशा से पहले भी कई नाम रह चुके हैं

यहाँ मैं ये जरूर बताना चाहूंगी आप पाठकों को कि आप सब को ये कुछ अलग अलग नाम लग रहे होंगे लेकिन आप सब ये जान के हैरान रह जायेंगे कि इन सब की कहानी एक सी ही है। ये सभी बचपन से ही खुद को दूसरे लड़कों से अलग महसूस करते रहे थे। इन सब ने बचपन में वही घुटन, झिझक, दर्द महसूस किया है जिसका जिक्र सायशा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में जिक्र किया है। ज़रा गौर कीजियेगा उनके उस अनकहे दर्द को जो वो किसी के साथ बाँट भी नहीं पाते थे और खुद को अपने ही शरीर में कैद महसूस करते थे। कैसी मनोस्थिति रही होगी वो इसकी बात कि कल्पना भी मुझे झकझोर देती है।

मुझे बेहद ख़ुशी है इस बात की कि इन्हें अपने परिवार का साथ तो मिला ही, साथ ही लोगों से भी पॉजिटिव रिस्पांस मिला और आज ये अपने क्षेत्र में अच्छा काम कर रही हैं और खुद को उस घुटन और दर्द से आजाद महसूस कर रही हैं जो सालों तक इन्होंने सही है।

सायशा बनने पर इन्हें कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी का समर्थन मिला और जी खोल कर इनकी तारीफ भी की जा रही है। सन्नी लियोने, परिणीति चोपड़ा, दीपिका पादुकोण से ले कर कई और सेलेब्स भी स्वप्निल के इस बदलाव का स्वागत करते दिखे।

मेरे नज़रिये से भी सायशा शिंदे का ये कदम और उनकी पोस्ट कई लोगों को साहस देगी, खुद को आगे बढ़ अपने लिये जीने का। मैं तो सायशा शिंदे के इस कदम का खुले दिल से स्वागत और तारीफ करती हूँ साथ ही सायशा शिंदे को नए सफर में भी सफलता के कीर्तिमान स्थापित करने की अग्रिम शुभकामनायें देती हूँ।

मूल चित्र : SAISHASHINDE

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020

All Categories