कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

बहु अपने दोस्तों से कहो तुम्हें ससुराल में मिलने ना आएं …

जब से सुना कि अरविंद घर आने वाला है, तब से अनुज ढंग से बात नहीं कर रहा। आखिर मेरे दोस्त के घर आने से क्या समस्या हो सकती है?

जब से सुना कि अरविंद घर आने वाला है, तब से अनुज ढंग से बात नहीं कर रहा। आखिर मेरे दोस्त के घर आने से क्या समस्या हो सकती है?

रेखा की शादी को सिर्फ तीन महीने हुए हैं और इन महीनों में उसने अनुज के परिवार में सभी का दिल जीतने की पूरी कोशिश की है।

अनुज के परिवार में उसके माता-पिता और छोटा भाई है। अनुज एक मल्टीनेशनल कम्पनी में काम करता है, वहीं रेखा भी कॉलेज में प्रोफेसर है। कहने को खुले विचारों वाला परिवार है जैसा कि वो लोग कहते हैं।

लेकिन पिछले दो दिनों से रेखा एक नई समस्या का सामना कर रही है। रेखा का दोस्त अरविंद जो कि पिछले सात महीने से कनाडा में था वह रेखा से मिलने आने वाला था। यह सुनकर रेखा तो फूली नहीं समा रही थी। पर जब से यह बात अनुज को पता चली तब से उसका चेहरा कुछ उखड़ा उखड़ा नजर आ रहा है।

समस्या यही है कि सीधे तौर पर भी कुछ कह नहीं रहा है। पर कहते हैं महिलाओं का सिक्स्थ सेंस बहुत काम करता है। रेखा भी इस समस्या को समझ चुकी थी। कहने के लिए ही खुले विचारों का परिवार है, पर सोच आज भी वही है।

अनुज ने तो कुछ नहीं कहा लेकिन उसकी मम्मी ने बहुत कुछ कह दिया, “कोई रिश्तेदार हो तो आए समझ में आता है। यह क्या दोस्त पाल रखे हैं तुमने। उसका यहाँ क्या काम? उसे कह देना कि यहां आने की कोई जरूरत नहीं है।”

“पर मम्मी जी! वह मेरे बचपन का दोस्त है और मुझसे मिलना चाहता है। कनाडा में था इसलिए शादी में भी नहीं आ पाया।”

” अरे तो रिश्तेदार और आस-पड़ोस के लोगों को मैं क्या जवाब दूंगी? कौन लड़का है? मेरी बहू से क्यों मिलने के लिए आया है? लोग दस बातें बनाएंगे। नहीं नहीं, तुम तो उसे मना कर देना।”

“पर मम्मी जी…”

“पर वर कुछ नहीं। यह सब तुम्हारे पीहर चलता था। यहां नहीं चलेगा। भूलो मत, तुम ससुराल में हो।”

रेखा कुछ कह भी नहीं पाई। उसने चुपचाप अरविंद को फोन लगा दिया और कह दिया कि अब कोई जरूरी काम है इसलिए वह मिल नहीं पाएगी। लेकिन दोस्त वही होते हैं जो दिल की बात को समझ जाए। अरविंद भी उसकी बात समझ कर चुप रह गया कि कोई बात नहीं जब तुम्हारा पीहर आना होगा, तब मिलेंगे।

पर रेखा को बहुत शर्मिंदगी महसूस हो रही थी। उसे यकीन नहीं हो रहा था कि वह किस समाज में रह रही है, जहां महिलाओं को दोस्त बनाने की इजाज़त नहीं होती।

मूल चित्र : Photo by Bhoopal M from Pexels

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

26 Posts | 430,609 Views
All Categories