कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

मेरी नज़र में अनुष्का शर्मा का मैटरनिटी फोटोशूट एक बेहद खूबसूरत अहसास है!

Posted: जनवरी 7, 2021

अनुष्का शर्मा का मैटरनिटी फोटोशूट एक मैसेज है हमारे इस समाज को जो आधुनिक होने का ढोंग तो करता है लेकिन आधुनिकता अपनी सोच में नहीं लाता। 

बॉलीवुड सुपरस्टार और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा इन दिनों फ़िल्मी दुनियां से दूर अपनी प्रेग्नेंसी पीरियड एन्जॉय कर रही हैं। हाल ही में अनुष्का ने अपना मैटरनिटी फोटोशूट करवाया है। एक फेमस मैगज़ीन के लिये अनुष्का के द्वारा करवाया गया ये फोटो शूट कुछ ही समय में वायरल हो गया।

इस फोटोशूट को सिर्फ दो दिनों में 120 मिलियन से ज्यादा लाइक्स मिले हैं। बताना चाहूंगी कि इस फोटोशूट में अनुष्का ने लम्बा सफ़ेद कोट पहन रखा है और साथ में अनकट डाइमंड सेट पहन रखा है। खूबसूरत अनुष्का अपने बेबी बंप को खूबसूरती के साथ फ्लॉन्ट करती नज़र आ रही हैं।

बॉलीवुड में अनुष्का ने अपना नाम अपनी मेहनत से बनाया है और मैंने हमेशा अनुष्का को अपने लाइफ में एक्सपेरिमेंट करते और चलेंजे लेते ही देखा है। चाहे बात मात्र 19 साल की कम उम्र में फिल्मों में आना हो और वो भी यश राज के फ़िल्म की हीरोइन बन के या फिर मात्र 25 साल की छोटी उम्र में निर्माता बनाना हो, अनुष्का ने चैलेंज लिये तो उन्हें बखूबी निभाया भी है।

स्टारडम की चोटी पे पहुंच विराट से शादी का निर्णय लेना मेरे साथ अनुष्का के कई फैंस को चौंका गया। अनुष्का ने 29 साल उम्र में शादी कर ये उदाहरण पेश कर दिया कि शादी किसी भी महिला के लिये कॅरियर ब्रेक नहीं होती, ना ही शादी एक महिला को अपने क्षेत्र में सफल होने से रोकती है।  और अब जब अनुष्का और विराट अपने पहले बच्चे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में ये मैटरनिटी फोटोशूट अपने आप में एक मैसेज है हमारे इस समाज को जो कि आधुनिक होने का ढोंग तो करता है लेकिन आधुनिकता अपनी सोच में नहीं लाता।

अनुष्का शर्मा का मैटरनिटी फोटोशूट मेरी नज़र में दमदार

अनुष्का का वोग फोटोशूट मेरी नज़रों में तो वो दमदार मैसेज है जिसकी गूंज सालों तक रहने वाली है। गर्भवती महिलाओं को ले कर जो विचार हमारे आधुनिकता का दिखावा करने वाले समाज में हैं, वो बेहद संक्रिण मानसिकता का परिचय देता है – महिलाओं को प्रेगनेंसी में अपने शरीर को सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाना चाहिये या फिर अपने मन के मुताबिक कपड़े नहीं पहनने चाहिये। अपने पेट को ढक कर रखना चाहिये।

अनुष्का शर्मा का मैटरनिटी फोटोशूट उन सभी लोगों के मुँह पे तमाचा है जो ऐसा विचार रखते हैं। अगर महिला में आत्मविश्वास है तो वो हर रूप में खूबसूरत लग सकती है और किसी को कोई हक़ नहीं ये निर्णय लेने का की एक गर्भवती महिला कैसे कपड़े पहने और कैसे नहीं। मैं अनुष्का के इस कदम का पूर्णरूप में समर्थन करती हूँ।

अनुष्का ने हमें हमेशा चौंकाया है

मैं यहाँ ये भी जिक्र करना चाहूंगी की अनुष्का अपनी प्रेगनेंसी पीरियड में सिर्फ इस फोटोशूट के लिये ही नहीं बल्कि अपने योग की दीवानगी और फिटनेस को ले कर भी चर्चा में रहती आयी हैं। चाहे वो प्रेगनेंसी के नवें महीने में ट्रेडमिल पे दौड़ लगाना हो या चाहे योग की उनकी दीवानगी और उनका शीर्षासन करना हो अनुष्का ने हमेशा चौंकाया ही है, साथ ही ये उदारहण भी सेट किया है कि प्रेगनेंसी कोई बीमारी नहीं, ये बस एक सुखद एहसास है जिसे हर महिला जीना चाहती है।

क्या ये शूट ज़रुरी है?

अनुष्का के फोटोशूट ने जहाँ कई रिकॉर्ड बनाये और कइयों के दिल जीते वही कुछ कुछ वर्ग ऐसा भी है जिन्हें अनुष्का का ये बोल्ड और ब्यूटीफुल अवतार कोई ख़ास रास नहीं आया। एक ट्रोलर ने इस फोटोशूट की आलोचना करते हुए कहा, “हो सकता है मैं गलत हूँ लेकिन क्या ये शूट जरुरी है?” एक अन्य ट्रोलर ने कहा, “ये बिलकुल अनुचित है और भारतीय परंपराओं और मूल्यों के प्रति सम्मान नहीं है।”

यहाँ मैं ये बताना चाहूंगी की आज कल ऐसे मैटरनिटी फोटोशूट बहुत आम बात हो गई है। सेलिब्रेटी से ले कर आम आदमी तक ऐसे फोटोशूट करवा रहे हैं। ऐसे में क्या अनुष्का को ऐसे ट्रोल करना उचित है? मेरे नज़रिये से तो बिलकुल भी नहीं। ये अनुष्का और विराट का निजी मामला है कि वो कैसे अपनी फोटोशूट करवाते हैं। मैं ये भी मानती हूँ कि कई बार सेलिब्रिटी को आलोचना का शिकार होना पड़ता है लेकिन ये जरुरी नहीं हर बार आलोचना सही ही हो और क्यों हर बार ये सेलेब्रेटी अपने सेलेब होने की क़ीमत चुकायें इस तरह ट्रोल हो कर?

अनुष्का का ये फोटोशूट एक ज़वाब है उन आधुनिकता का दिखावा करने वालों को की एक महिला के तौर पे वें आजाद है अपनी जिंदगी खुल कर जीने के लिये अपने मातृत्व के दिनों को यादगार बनाने के लिये। ये फोटोशूट उन ट्रोलर्स को भी एक करारा ज़वाब है कि एक हद तक ही किसी के पर्सनल लाइफ में घुसें। सेलेब्स की भी अपनी निजी जिंदगी होती है जिसे उन्हें अपने अंदाज में जीने की खुली छूट होनी चाहिये। शायद इसी वजह से आज ये फोटोशूट इंटरनेट पे ट्रेंड कर रहा है और साथ ही इस फोटोशूट ने व्यू के कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिये हैं।

एक महिला के तौर पर मैं तो अनुष्का के इस मैटरनिटी फोटोशूट की जम कर तारीफ करती हूँ।  साथ ही अनुष्का और विराट को उनके भविष्य में माता पिता बनने की हार्दिक बधाई देती हूँ।

मूल चित्र : Anushka Sharma, Instagram 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020