कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

सर्दियों के मौसम में है बेहद गुणकारी आँवले का मुरब्बा

सर्दियों का मौसम आ गया है और इसमें आँवले का मुरब्बा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। तो क्यों न इसे घर पर ही बनाया जाये। अब चलिए बनाते हैं...

सर्दियों का मौसम आ गया है और इसमें आँवले का मुरब्बा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। तो क्यों न इसे घर पर ही बनाया जाये। अब चलिए बनाते हैं…

सर्दियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में आँवला आपको बाज़ार में मिल ही जाता है। जितना खाओ उतना कम है। आँवला खाने से विटामिन सी मिलता है जो आपके लिए बहुत गुणकारी होता है।

आँवला दिमाग के लिए अच्छा बताया गया है तो क्यों न इसे घर पर ही बनाया जाये। तो आज मैं आप सब के लिए आँवले का मुरब्बा लायी हूँ, आप सब इसे जरूर बनाना।

आपको आँवले का मुरब्बा बनाने के लिए ये साम्रगी चाहिए

आंवले – 1kg

चीनी – 1.5kg

ईलाइची – 8-10 छील कर पीस लें

केसर – आधा छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)

काली मिर्च – आधा छोटी चम्मच

काला नमक – 1 छोटी चम्मच

फिटकरी – आधा चम्मच

मुरब्बा बनाने की विधि

आँवले को अच्छी तरह से धोकर फॉर्क की मदद से गोद लीजेये। फिर इसमें फिटकरी और पानी डालकर एक दिन के लिए रख दिजीये। अब गैस पर एक पतीला रखें, उसमें 1 लीटर पानी डालकर गर्म करिये। अब इसमें भीगे हुए सभी आंवलों को डालकर 15 मिनट तक पकाएं, फिर गैस बंद कर दिजीये और इन्हें ठंडा होने दीजिए।

अब एक और पतीले में 1/2 लीटर पानी डालकर इसमें चीनी डालकर पका लीजिये। जब चीनी घुलने लगे तब इसमें पिसी इलाइची, केसर, काला नमक, काली मिर्च डालकर मिला लीजिए। अब इसमें ठंडे हो गए सभी आँवलों को भी डाल दीजिये। जब तक चाशनी गाढ़ी हो तब तक पका लीजेये, फिर गैस बंद कर दीजिए और अपने पतीले को 5 मिनट के लिए ढक्कन लगा कर रख दीजिए।

लो जी, अब आपका आँवले का मुरब्बा बनकर तैयार है। अब आप अपने परिवार वालों को, दोस्तों को खिलायें। आँवले का मुरब्बा आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। आप इसे स्टोर करके भी रख सकते हैं। तो आपके दोस्तों और परिवार को ये कैसा लगा, नीचे कंमेंट बॉक्स में मुझे जरूर बताएं। 

मूल चित्र :

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

90 Posts | 607,714 Views
All Categories