कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

क्या है विर्जिनिटी लूज़ करने की सही उम्र और सही समय?

Posted: दिसम्बर 18, 2020

अगर नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर आपके पास हो, तो वही विर्जिनिटी लूज़ करने की सबसे सही उम्र और समय है। तो आइये पढ़ें आगे…

भारतीय समाज महिलाओं और उनकी विर्जिनिटी को लेकर बहुत चिंतित रहता है। हमारे समाज में महिलाओं की शुद्धता और पवित्रता को तोलने के लिए विर्जिनिटी का प्रयोग किया जाता है। दूसरी तरफ वही समाज पुरुषों की विर्जिनिटी की ना तो बात करता है और ना ही उसमें दिलचस्पी रखता है। वास्तविकता तो ये है कि विर्जिनिटी को नियंत्रित करने के नक़ाब में यह समाज महिलाओं को, उनकी आज़ादी को और उनके विकल्पों को नियंत्रित करना चाहता है।

अगर हम इस दकियानूसी समाज के हिसाब से चलें तो एक महिला को अपनी विर्जिनिटी सिर्फ अपने पति के साथ ही लूज़ करनी चाहिए अन्यथा उसके चरित्र पर सवालिया निशान लग सकते हैं। दूसरी तरफ टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार 18 वर्ष की उम्र पहली बार सेक्स करने के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि इस उम्र में लड़के और लड़कियों का बौद्धिक और शारीरिक विकास हो जाता है। माना जाता है कि लड़कों में समझ विकसित होने में लड़कियों से अधिक समय लगता है इसलिए 18 वर्ष की उम्र तक उनमें समझ विकसित हो जाती है और वे अपने फैसले सोच समझकर ले सकते हैं। वहीं लड़कियों में 18 वर्ष की उम्र तक शारीरिक विकास में स्थिरता आ जाती है।

विर्जिनिटी लूज़ करने का देसी मापदंड

इकनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय लोग औसतन 22 वर्ष की उम्र में पहले बार सेक्स करते हैं। साथ ही यह भी जानना ज़रूरी है कि उनमें से केवल 26.8 प्रतिशत इसके लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं। यह आँकड़े हमें यह बताते हैं कि भारत में सेक्स एजुकेशन की सख्त ज़रुरत है और सेक्स पर खुलकर बात करने की भी ज़रुरत है। हमारे समाज में आज भी सेक्स पर बात करने में हिचक है और इसी के कारण लोग इसके लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं हो पाते।

उम्र का मापदंड

अलग अलग रिपोर्ट के अनुसार पहली बार सेक्स करने के लिए अलग-अलग उम्र को उपयुक्त बताया गया है। लेकिन इन सभी मापदंडों को सभी पर सामान रूप से लागू नहीं किया जा सकता। हर व्यक्ति के लिए यह मापदंड और उम्र के मानक अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि पहली बार सेक्स करने का कोई उचित समय नहीं है।

कौन सा समय होगा सबसे उचित?

उम्र के आधार पर अपनी विर्जिनिटी लूज़ करने का कोई उचित समय नहीं हो सकता। विर्जिनिटी लूज़ करने का सबसे उचित समय है स्वयं की इच्छा और समझ। अगर नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर आपके पास हो, तो वही विर्जिनिटी लूज़ करने का सबसे उचित समय है। बीबीसी के अनुसार अगर नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर हाँ हो तो शायद यह समय उचित है।

  • क्या आपको यह सही लगता है?
  • क्या आपने अपने साथी से कंडोम जैसे निरोधक और योन संचारित रोग के बारे में बात की है?
  • क्या आप सहजता सेक्स के बीच ‘ना’ कह पाएंगे?

साथ ही साथ, अगर नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर सकारात्मक है, तो यह सेक्स करने का उचित समय नहीं है।

  • क्या आपके ऊपर अपने साथी या दोस्तों का किसी प्रकार का दबाव है?
  • क्या आपको बाद में पछतावा होगा?
  • क्या आप सेक्स केवल अपने साथ और दोस्तों को प्रभावित करने के लिए कर रहे हैं?
  • क्या आप सेक्स सिर्फ अपने साथी की ख़ुशी के लिए कर रहे हैं?

व्यक्तिपरक मापदंड मानसिक विशेषज्ञों द्वारा अलग अलग उम्र के मापदंड देने के बाद भी, कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह सभी मापदंड व्यक्तिपरक (सब्जेक्टिव) होते हैं, यानी अलग-अलग व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए कोई एक अमानक सभी पर लागू नहीं किया जा सकता है।

विर्जिनिटी लूज़ करने की सही उम्र उचित समय तब है जब आप इसके लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हो। इसलिए विर्जिनिटी लूज़ करने का कोई सही समय है और न इसको लिंग के आधार पर तोलना चाहिए। लड़का हो या लड़की, सभी को यह फैसला अपने अनुसार लेना चाहिए न कि समाज के अनुसार।

मूल चित्र : EXTREME PHOTOGRAPHER from Getty Images Signature, via Canva Pro 

पसंद आया यह लेख?

पाइये विमेन्सवेब के सारे दिलचस्प हिंदी लेख अपने ईमेल इनबॉक्स मे!

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

Political Science Research Scholar. Doesn't believe in binaries and essentialism.

और जाने

घर के बाहर काम करने से क्या मैं बुरी माँ बन जाऊँगी?

टिप्पणी

Women In Corporate Allies 2020

अपना ईमेल पता दर्ज करें - हर हफ्ते हम आपको दिलचस्प लेख भेजेंगे!

Women In Corporate Allies 2020