कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

5 ख़ास ख़बरें बीते हफ्ते की में ऋचा शर्मा बनेंगी शकीला और…

एक बार फिर हम आपके लिए लेकर आ गए हैं एंटरटेनमेंट जगत और उससे जुड़ी हस्तियों की कुछ ऐसी ख़बरें जो पिछले हफ्ते बीती।

हमेशा की तरह इस बार भी ये ख़बरें जुड़ी हैं हमारी महिला कलाकारों से जिन्होंने अपने काम और नाम से अपनी अलग पहचान बनाई है। किसी ने अपने अभिनय से कोई अहम मुद्दा उठाया है तो किसी ने कोई नई उपलब्धि हासिल की है।

एक बार फिर हम आपके लिए लेकर आ गए हैं एंटरटेनमेंट जगत और उससे जुड़ी हस्तियों की कुछ ऐसी ख़बरें जो पिछले हफ्ते बीती। तो चलिए डालते हैं नज़र कुछ ऐसी ही चुनिंदा ख़बरों पर।

मिशलिन स्टार शेफ विकास खन्ना ने नेशनल और इंटरनेशनल ऑडियंस के लिए एक फिल्म बनाई थी ‘द लास्ट कलर’ जिसमें नूर का मुख्य किरदार नीना गुप्ता जी ने निभाया है। कई अंतरराष्ट्रीय समारोहों में प्रशंसा पा चुकी ये फिल्म फाइनली भारतीय दर्शकों के लिए रिलीज़ हो चुकी है। 11 दिसंबर, 2020 को।

और ऐसी अन्य ख़बरों के लिए पढ़ते रहे आगे –

‘द लास्ट कलर’ के लिए ‘बधाई हो’ नीना जी

विकास खन्ना ने इसकी रिलीज़ पर ख़ुशी जताते हुए मैनहाटन के टाइम्स स्क्वॉयर के होर्डिंग की तस्वीर पोस्ट की। इस फिल्म ने नीना को इंटरनेशनल स्टार बना दिया है। एक वक्त वो भी था जब नीना गुप्ता जैसी दमदार अभिनेत्री के पास भी काम की कमी थी और उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इससे जुड़ा एक पोस्ट भी डाला था। लेकिन ‘बधाई हो’ के साथ अपनी दूसरी पारी शुरु करने वाली नीना गुप्ता ने फिर साबित कर दिया कि वो बेस्ट हैं।

बनारस शहर में गढ़ी कहानी ‘द लास्ट कलर’ में नीना गुप्ता ने 70 साल की विधवा नूर का किरदार निभाया है। विधवाओं के जीवन पर अधारित इस फिल्म में वृंदावन और वाराणसी जैसी जगहों पर रहने वाली विधवाओं का जीवन दिखाया गया है जो अपनी इच्छाओं और ख़ुशियों से परे जीवन जीती हैं। यह फिल्म इस साल ऑक्सर की 344 फिल्मों में अपनी कैटेगरी में भी चुनी गई।

‘देसी गर्ल’ की बायोग्राफी

कहानी अभी बाकी है मेरे दोस्त, कुछ ऐसा ही लब्बोलुबाब है प्रियंका चोपड़ा की बायोग्राफी का। अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रियंका चोपड़ा जोनस ने अपनी किताब की पहली झलक पोस्ट करते हुए एक ख़ुशनुमा सा नोट भी लिखा है।

वह लिखती हैं, “वो फीलिंग, जब आप खुद की किताब पहली बार अपने हाथ में पकड़ते हैं…मैं मजाक कर रही हूं। मेरे हाथ किताब की सिर्फ जैकेट लगी है, जिसे मेरी किताब पर लपेटा जाएगा। बस महसूस कर रही हूं कि इसे पकड़कर कैसा लगता है। इंतजार नहीं कर पा रही हूं, अगले महीने यह किताब लॉन्च होने वाली है।”

प्रियंका चोपड़ा ने अपना मुकाम हासिल करने के लिए जो मेहनत की है वो दिखाई ज़रूर देती है लेकिन ये सफ़र हरगिज़ आसान नहीं रहा होगा। अपनी जिंदगी के उतार-चढ़ाव को इस किताब के ज़रिए प्रियंका ने अपने करोड़ों फैंस के साथ शेयर किया है। प्रियंका कहती हैं, “मैं एक छोटे कस्बे की लड़की थी, जिसके बड़े सपने थे। इसलिए मेरी कहानी पढ़ने वाला हर इंसान यह समझ पाएगा कि सपनों को पूरा करने के लिए कोशिश कितनी ज़रूरी है।” करियर फ्रंट पर प्रियंका की फिल्म द व्हाइट टाइगर है अगले महीने रिलीज़ होने वाली है और वो मैट्रिक्स 4 की शूटिंग भी पूरी कर चुकी हैं। सच में…it is still unfinished.

अगर आप प्रियंका की ये किताब पढ़ना चाहते हैं तो http://unfinishedbypriyanka.com/ इस लिंक पर खरीद सकते हैं।

नई पारी से ‘रूबरू’ हुईं टिस्का चोपड़ा

जानदार अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने अपनी नई पारी की शुरुआत कर दी है। बतौर निर्देशिका उनका पहला प्रोजेक्ट फ्लोर पर आ चुका है। यह शॉर्ट फिल्म ‘रूबरू’ लार्ज शॉर्ट फिल्मस के बैनर तले बनी है।

मैं तो यह फिल्म देख चुकी है और देखकर काफ़ी स्ट्रॉग लगी। इस शॉर्ट फिल्‍म के जरिए टिस्का ने कुछ ज़रूरी सवालों पर रोशनी डाली है जैसे क्‍या फिल्‍मों की हीरोइन्‍स सिर्फ ऑब्‍जेक्‍ट ऑफ लस्‍ट हैं? क्‍या हीरोइंस को सिर्फ डिजायर की वस्‍तु की तरह ही बर्ताव होगा?

टिस्‍का बताती हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ इंडस्ट्री में अक्सर ऐसा होता है जब आपसे कास्टिंग डायरेक्टर अजीब-अजीब सवाल करते हैं और कोई तो ये भी कह देता है अब आपमें वो बात नहीं। इस लघु फिल्म में कुछ ऐसा ही दिखाया गया है जब बढ़ती उम्र के साथ एक्ट्रेस को लोग भूलने लगते हैं और उसकी एक्टिंग का मज़ाक उड़ाने लगते हैं। लेकिन अपने खोए हुए आत्मविश्वास को पाने के लिए वो क्या करती है ये देखना काफ़ी मोटिवेशनल है। अब शुरुआत अच्छी हो गई है तो टिस्का जल्द ही फुल लेंथ फिल्म बनाने पर भी विचार कर रही है। ऑल द बेस्ट टिस्का!

ऋचा बनी ‘शकीला’

25 दिसंबर को OTT प्लेटफॉर्म पर फिल्म ‘शकीला’ रिलीज़ होने के लिए तैयार है। इस फिल्म में ऋचा चड्ढा मुख्य किरदार निभा रही है लेकिन ख़ास बात ये है कि जिस मेन कैरेक्टर को वो प्ले कर रही हैं वो शकीला रियल लाइफ में दक्षिण भारतीय फिल्मों की सोफ्ट पोर्नोग्राफिक फिल्मों की हीरोइन थीं।

यह एक ऐसी लड़की की कहानी है जो आम सी ज़िंदगी जीना चाहती थी, शादी और बच्चे चाहती थी लेकिन उसकी क़िस्मत और परिस्थितियों ने उसे मलयालम फिल्मों की एडल्ट स्टार बना दिया। अक्सर हमें लगता है कि एडल्ट फिल्में करने वाले लोग ऐसा मन से करते होंगे लेकिन उनकी असल ज़िंदगी में बारे में सच तो सिर्फ वही जानते हैं।

एक बच्ची जिसके 7 भाई-बहन थे उसके पिता की मौत के बाद मां ने घर की ज़िम्मेदारी के लिए उसे प्रॉस्टिट्यूशन के काम में धकेल दिया और वो शकीला बन गई। ऋचा चड्ढा के सशक्त अभिनय पर हमें भरोसा है कि वो इस शकीला को पर्दे पर फिर से ज़िंदा कर पाएंगी। शकीला की गम, आंसू और शोहरत से भरी ज़िंदगी को पर्दे पर देखना रोमांचक होगा। इससे पहले भी दक्षिण भारतीय एडल्ट स्टार सिल्क स्मिता के जीवन पर डर्टी पिक्चर बनाई गई थी जिसमें विद्या बालन ने मुख्य किरदार अदा किया था। आज तक का ये उनका वन ऑफ दि बेस्ट परफॉर्मेंस रहा है और ऐसा ही विश्वास में ऋचा से भी है।

फोर्ब्स लिस्ट में 7 इंडियन फीमेल सेलिब्रिटी

अभी हाल ही में फोर्ब्स एशिया ने 100 डिजिटल स्टार्स की लिस्ट रिलीज़ की जिसमें 7 भारतीय महिला कलाकारों का नाम शामिल है। ये नाम हैं – आलिया भट्ट, नेहा कक्कड़, जैकलीन फर्नांडिस, श्रेया घोषाल, माधुरी दीक्षित, कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा।

इस लिस्ट में वर्ल्डवाइड उन 100 हस्तियों का नाम शामिल किया गया है जो कोरोना की वजह से पैदा हुए माहौल, जब कोई फिजिकली किसी कार्यक्रम या एक्टिविटी में शामिल नहीं हो सकता था लेकिन फिर भी इन स्टार्स ने डिजिटल प्लेटफॉर्म का बेहतर इस्तेमाल किया। अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से हमारी फीमेल कलाकार अपने प्रशंसकों से जुड़ी रही। उन्होंने ना केवल कई ब्रांड्स का प्रोमोशन किया बल्कि लोगों के बीच कोविड के मुश्किल वक्त में जागरूकता फैलाने का काम किया।

इनमें से कई सेलिब्रिटीज़ ने कोरोना के लिए फंड रेज़ करने में भी मदद की। गौरतलब है कि हमारी महिला कलाकारों के अलावा इस लिस्ट में अन्य भारतीय कलाकारों के नाम भी हैं और वो हैं- अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, शाहरूख़ खान, ऋतिक रोशन और शाहिद कपूर।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी ख़बर हो जिससे हम अनजान हो या हमारी किसी भी ख़बरे पर आप अपना फीडबैक देना चाहें तो कमेंट्स ज़रूर करें।

मूल चित्र : YouTube/Instagram/Forbes (all links in post)

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

133 Posts | 486,135 Views
All Categories