कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

सर्दियों में मेथी दाने के ये 10 फायदे बनाते हैं इसे एक औषधि समान!

सुबह मेथी खाने या उसके पानी से क्या होता है? अगर आपको भी जानना है तो यहां पढ़िये मेथी दाने के फायदे, नुकसान और उपयोग की पूरी जानकारी!

सुबह मेथी खाने या उसके पानी से क्या होता है? अगर आपको भी जानना है तो यहां पढ़िये मेथी दाने के फायदे, नुकसान और उपयोग की पूरी जानकारी!

मेथी एक जड़ी बूटी के समान आम खाद्य सामग्री है। इसके बीज और पत्ते दोनों का उपयोग किया जाता है। यह खाना पकाने और आयुर्वेद में इसके गुणों के कारण हर घर में पाई जाती है। मेथी दाने में कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम, लोहा, जस्ता, पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन पाए जाते हैं। 

भारत में इसकी खेती की जाती है। और इसे आप अपने घर में भी लगा सकते हैं। यह आसानी से लग जाते हैं। मेथी के पत्तों को आमतौर पर सब्जी के रूप में पकाया जाता है और बीजों का उपयोग मसाले और दवाओं के रूप में किया जाता है। मेथी दाने के फायदे और कई तरह उपयोग किये जाने के बारे में हम सबको पता होना चाहिए। क्योंकि जब घर में रखे छोटे छोटे दाने ही हमे कई तरह से फ़ायदेमंद हैं तो क्यों न उनका फायदा उठाया जाएं। 

आइए जानते हैं मेथी दाने के फायदे के बारे में 

पीरियड्स के दर्द में मेथी दाने के फायदे 

मेथी के बीज़ में एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। इसीलिए मेथी के दानों को पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए एक दवा के रूप में लिया जा सकता है। 

सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने में मेथी दाने के फायदे 

मेथी दाने में डाओस्जेनिन नामक कम्पाउन्ड होता है, जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है। इसीलिए मेथी सेक्सुअल समस्याओं को दूर करके यौन जीवन को रोमांचक बनाती है, साथ ही यह यौन क्षमता को भी बढ़ाती है। 

महिलाओं में PCOS में मेथी दाने के फायदे 

महिलाओं के स्वास्थ्य में मेथी के दाने बहुत मददगार साबित होते हैं। यह पीसीओएस के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही मेन्सुरल साईकल को भी बनाये रखता है। 

मेथी का पानी पीने से वजन संतुलित रहेगा 

रात में मेथी भिगोकर रखें और सुबह उसका पानी पीने से वजन घटाया जा सकता है। इससे वजन कम होने के साथ ही बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

मेथी दाने के सेवन से दिल रहेगा स्वस्थ

मेथी में गैलेक्टोमनैन की मौजूदगी दिल को स्वस्थ रखने में कारगार है। और हार्ट अटैक आने के खतरों को कम कर देता है।  वहीं मेथी में पोटेशियम की उच्च मात्रा ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में सहायक है।

मेथी दाने और उसका पानी है सॉफ्ट, शाइनिंग, लंबे और जड़ों से मजबूत बालों का राज़ 

मेथी दाने को रात भर भिगोकर रखें और उसके पानी को सुबह बालों में लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर अपने शैम्पू से बाल धोलें। सप्ताह में कम से कम 1 बार इसके इस्तेमाल से आपको खुद-ब-खुद अपने बालों में फ़र्क नज़र आएगा। आप चाहें तो इसके पत्तों का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। इससे बालों का प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है। मेथी को लगाने से डैंड्रफ से भी निज़ात मिलेगा। 

मेथी दाने के फायदे हैं ब्रेस्ट फीडिंग में सहायक

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे ब्रेस्ट मिल्क की मात्रा बढ़ सकती है। यह फाइटोएस्ट्रोजन का प्रमुख स्रोत माना गया है। मेथी में पाए जाने वाले जरूरी विटामिन्स महिलाओं में दूध की गुणवत्ता को भी बढ़ा देते हैं।

मेथी दाने के फायदे डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए 

जब मेथी डायबिटीक व्यक्ति के भोजन में शामिल किया जाता है, तो यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है। खासकर के टाइप-2 डायबिटीज के इलाज में तो यह बेहद ज़रूरी है। इसमें मौजूद गेलेक्टोमैनन फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता। इसके लिए आप मेथी के दाने का पानी सुबह खली पेट पिएं।

मेथी दाने से मिलेगा बॉडी पेन में आराम 

मेथी बीज में कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मौजूद होने से यह दर्द में राहत देती है। साथ ही लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है और शरीर में गठिया की सूजन को कम करते हैं। इसमें मौज़ूद कैल्शियम उम्र के साथ होने वाले जोड़ों में सूजन को भी काम करते हैं। 

मेथी खाने के फायदे त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए

मेथी में प्राकृतिक तेल होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करने, मॉइस्चराइजिंग और मुलायम बनाने में मदद करते हैं। बीज में पोटेशियम, कैरोटीन, और विटामिन C त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। मेथी की पत्तियां मुंहासों का बढ़िया इलाज़ है। पत्तियों के पेस्ट को फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं और गुनगुने पानी से धो सकते हैं।

चित्र साभार : Getty Images, Canva Pro

मेथी दाने के नुकसान और साइड इफेक्ट्स 

मेथी दाने के फ़ायदे तो अनगिनत हैं, लेकिन आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करने से पहले इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, खासकर यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं। इसका ज्यादा प्रयोग कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है। जैसे-

  • मेथी दाने के सेवन से या सीधा त्वचा और बालो में लगाने से एलर्जी हो सकती है। तो सावधानी के लिए पहले थोड़ा सा इस्तेमाल करके देख लें। 
  • मेथी को ज़रूरत से ज्यादा लेने पर ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है।
  • बच्चों को मेथी का, विशेष रूप से मुंह द्वारा बीज का सीधा सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • मेथी-दानों के इस्तेमाल से कुछ महिलाओं को हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। इसमें ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है।
  • मेथी के अधिक मात्रा में सेवन से उल्टी, दस्त, गैस, सीने में जलन, अपचन आदि समस्याएँ हो सकती हैं। 
  • यदि आप किसी भी प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मेथी दाने को अपने भोजन में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।     
  • अगर ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को मेथी दाने के सेवन से पेट खराब होता है, तो उससे नवजात शिशु को भी दस्त लग सकते हैं। इसलिए, ऐसे में इसका सेवन बंद कर दें।
  • मेथी दाने की तासीर गर्म होती है। यदि गर्भवती महिला मेथी दाने का अधिक सेवन करने लगती है तो समय से पहले गर्भाशय में खराबी हो सकती है।

तो अब आप मेथी दाने के फायदे और नुकसान के बारे में जान चुके हैं तो अपने अनुसार इसके सेवन कर सकते हैं। मेथी के दाने और पत्ते दोनों ही हम कई प्रकार से उपयोग में ले सकते हैं। 

मेथी दाने और पत्ते को उपयोग में लेने के तरीके

सबसे बेहतरीन तरीका है, आप मेथी दाने को रात में भिगोकर रख दे और सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करें। 

  • आप मेथी दाने के लड्डू बनाकर सेवन कर सकती हैं। 
  • कई लोग मेथी दाने को भूनकर भी इस्तेमाल करते हैं। 
  • साथ ही ये दाने कई सब्जियों में भी मसाले के तौर पर डालें जाते हैं। या इसके दाने भिगोकर और सुखाकर कई व्यंजनों में टॉपिंग के रूप में भी काम लिए जाते हैं 
  • इसकी पत्तियों की आप सब्जी बनाकर आहार में शामिल कर सकते हैं या पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। 
  • मेथी दाने से तेल भी बनाया जाता है। 

इसकी तासीर गर्म होती है तो ये सर्दियों के मौसम में तो सबसे बेहतरीन जड़ी बूटी के रूप में हैं। तो आज ही मेथी दाने को अपने आहार में शामिल करें। और अगर आप मेथी दाने से बनी कोई और रेसिपी जानते हैं तो हमारे साथ ज़रुर शेयर करें। 

मूल चित्र : ajay kampani from Getty Images Signature, via Canva Pro

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

Shagun Mangal

A strong feminist who believes in the art of weaving words. When she finds the time, she argues with patriarchal people. Her day completes with her me-time journaling and is incomplete without writing 1000 read more...

136 Posts | 556,876 Views
All Categories