कोरोना वायरस के प्रकोप में, हम औरतें कैसे, इस मुश्किल का सामना करते हुए भी, एक दूसरे का समर्थन कर सकती हैं?  जानने के लिए चेक करें हमारी स्पेशल फीड!

अनुष्का शर्मा से लेकर गौहर खान तक, 5 खबरें एंटरटेनमेंट की दुनिया से!

आज इस दुनिया में कई और मुद्दे हैं और कई और सेलेब्रेटेड लोग, लेकिन एंटरटेनमेंट से जुड़ी ऐसी पॉजिटिव खबरें मूड को हल्का बनाये रखने के लिए ज़रूरी हैं! 

आज इस दुनिया में कई और मुद्दे हैं और कई और सेलेब्रेटेड लोग, लेकिन एंटरटेनमेंट से जुड़ी ऐसी पॉजिटिव खबरें मूड को हल्का बनाये रखने के लिए ज़रूरी हैं! 

एंटरटेनमेंट जगत में पल-पल कुछ ना कुछ नया होता है, कभी फैशन, कभी गॉसिप, कभी ग्लैमर तो कभी कोई नई पिक्चर। लेकिन हम आपके लिए कुछ चुनिंदा ख़बरें लेकर आए हैं जो हमारी महिला कलाकारों से जुड़ी हैं। वो क्या नया कर रही हैं, उनकी कोई उपलब्धि या जो संदेश वो दुनिया तक पहुंचाना चाहती हैं उसे हम ज़रिया बनकर आप तक पहुंचाते हैं।

तो आइए एक नज़र डालते हैं ऐसी ही कुछ ख़बरों पर –

ऑस्कर 2021 में पहुंची सयानी गुप्ता की  ‘शेमलेस’

एक्ट्रेस सयानी गुप्ता स्टारर शॉर्ट फिल्म ‘शेमलेस’ को ऑक्सर में एंट्री मिल गई है। इस फिल्म को भारत की तरफ से लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में 93वें ऑस्कर अवार्ड के लिए एंट्री मिली है। यह शॉर्ट फिल्म 15 मिनट की ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर है। इसकी कहानी कीथ गोम्स ने लिखी है और उन्होंने ही डायरेक्ट किया है।

यह फिल्म बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के कारण कम होती मानवीय भावनाओं के बारे में बात करती है। सयानी की इस फिल्म ने ऑस्कर रेस में शामिल होने के लिए विद्या बालन की फिल्म ‘नटखट’ को पीछे छोड़ा है। कुछ दिन पहले ही विद्या ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ‘नटखट’ फिल्म को लेकर ट्वीट भी किया था।

विद्या की इस फिल्म ने बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल 2020 के तीसरे संस्करण में पहला स्थान हासिल किया था। इस फिल्म की कहानी बच्चों के शुरुआती सालों में लैंगिक समानता की अहमियत की बात करती है ताकि उन्हें ऐसे विचारों से बचाया जा सके जो समाज की सोच में अंदर तक घुसे हुए हैं और हानिकारक पुरुषत्व का जश्न मनाते हैं। ख़ैर जीत-हार को एक ही सिक्के के दो पहलू है लेकिन इन दोनों ही फिल्मों के लिए हम ख़ुश हैं।

फैशन से पॉज़िटिव चेंज लाएंगी प्रियंका चोपड़ा जोनस

भारत की इंटरनेशनल स्टार प्रियंका चोपड़ा को ब्रिटिश फैशन काउंसिल यानि BFC ने अपना ब्रांड एंबेस़डर बनाया है। उन्हें ‘एंबेस्डर फॉर पॉजिटिव चेंज’ का पदभार दिया गया है जिसके काम में प्रियंका जुट गई हैं। इस खुशी को फैंस के साथ शेयर करते हुए प्रियंका ने लिखा कि उनके लिए पल बेहद अहम है, “अब मैं लंडन में रहूंगी और आपके साथ शेयर करने के लिए जल्द ही बहुत सारे इनिशिएटिव हमारे पास होंगे। फैशन अलग-अलग कल्चर को जोड़ने और लोगों को साथ लाने का एक मज़बूत माध्यम बन सकता है और हम इसी क्रिएटिविटी को मिलकर सेलिब्रेट करेंगे।”

बीएफसी का उद्देश्य फैशन को एक पॉजिटिव प्लैटफॉर्म की तरह इस्तेमाल करके आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित कर समाज में बदलाव लाना है। अभी प्रियंका ने इस सिलसिले में डिजाइनर @kaushik_velendra का तैयार किया पावर सूट पहनकर एस एक फोटो भी डाली है जिसके कैप्शन में उन्होंने इस मुहिम से जुड़ने के लिए अपनी प्राथमिकता ज़ाहिर की है।

11 दिसंबर को दो दमदार अभिनेत्रियों की टक्कर

11 दिसंबर, 2020 को दो दमदार अभिनेत्रियों की फिल्म आमने-सामने होगी। एक तरफ़ भूमि पेडनेकर हैं तो दूसरी तरफ़ राधिका आप्टे। ये दोनों ही हीरोइंस अपने स्ट्रॉंग फीमेल लीड के लिए नाम कमा चुकी हैं।

भूमि पेडनेकर की फिल्म दुर्गामती का ट्रेलर अभी कुछ ही दिन पहले रिलीज़ हुआ है जिसके लिए वो खूब वाहवाही बटोर रही हैं। ये फिल्म उनके लिए ख़ास है क्योंकि इस बार भूमि ही फिल्म की हीरो हैं और हीरोइन भी। यह फिल्म दक्षिण भारत की फिल्म ‘भागमती’ का रीमेक है जिसमें मुख्य भूमिका  अनुष्का शेट्टी ने निभाई थी। इस हॉरर थ्रिलर फिल्म में भूमि चंचल चौहान नाम की अपराधी लड़की का रोल निभा रही है जिसे पुलिस पूछताछ के लिए एक हवेली में ले जाती है और फिर आती है ‘दुर्गामती’।

दूसरी तरफ राधिका आप्टे की पहली इंटरनेशनल फिल्म ‘ए कॉल टू स्पाई’ रिलीज़ हो रही है जिसमें वह एक जासूस का किरदार निभा रही हैं। ये फिल्म दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान के रियल इवेंट पर बनी हुई हैं। राधिका की यह फिल्म उनके लिए तुरूप का पत्ता साबित हो सकती है क्योंकि इसमें वो ‘नूर इनायत खान’ नाम की जासूस का दमदार कैरेक्टर निभा रही हैं। वैसे तो ये फिल्म दुनिया के कई देशों में रिलीज़ हो चुकी है लेकिन भारतीय जनता इसे 11 दिसंबर को अमेजॉन प्राइम पर देख सकेगी। भूमि और राधिका दोनों को हमारी तरफ़ से ऑल दि बेस्ट।

प्रेग्नेंट अनुष्का का ‘शीर्षासन’ ज़रूरी बात कहता है

अनुष्का और विराट कई बार ट्रोलर्स के निशाने पर रहते हैं, कभी मैच की वजह से कभी फिल्म की वजह से। लेकिन ये पावर कपल किसी बात को खुद पर हावी नहीं होने देता। ऐसा ही कुछ तब हुआ जब अनुष्का ने अपने इंस्टाग्राम पर शीर्षासन करते हुए एक तस्वीर डाली। क्योंकि अनुष्का शर्मा 7-8 महीने की गर्भवती हैं इसलिए लोगों ने उन्हें लताड़ना शुरू कर दिया।

कई तरह के मीम्स बनाकर इस बात का मज़ाक भी उड़ाया गया। हालांकि हर बार की तरह कई लोगों ने अनुष्का की इस पोस्ट पर उन्हें सराहा भी। अनुष्का ने भी तस्वीर के साथ यह साफ-साफ लिखा है कि इस आसन को बिना डॉक्टर की सलाह के बिलकुल भी ना करें। ख़ैर अनुष्का के यह पोस्ट एक ज़रूरी बात पर प्रकाश डालती है कि लड़कियां जब मां बनने वाली हों तो अक्सर उन्हें बस बैठने के लिए, ज्यादा ना चलने के लिए कहा जाता है इसलिए इस मिथ को तोड़ना ज़रूरी है कि अगर महिलाएं चाहें तो डॉक्टर और एक्सपर्ट की देख-रेख में अपना और बच्चे का ख्याल रखते हुए व्यायाम कर सकती हैं।

गौहर और ज़ैद – ना उम्र की सीमा हो, ना जन्म का हो बंधन

25 दिसंबर को गौहर खान और ज़ैद की शादी होने वाली है। लेकिन कई लोगों के पेट में इसलिए दर्द है क्योंकि इन दोनों की उम्र में बहुत सालों का फासला है। गौहर ने उम्र के 12 साल के इस फासले पर हो रही ख़बरों पर अपना पक्ष रखते हुए कहा है, “हम दोनों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, लोगों को तो बस बात बनानी है। जैद, मुझसे ज्यादा मैच्योर हैं और मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। रिलेशनशिप में उम्र को लेकर कोई दिक्कत नहीं होती।”

ये सिर्फ गौहर और ज़ैद की बात नहीं है अक्सर जब भी ऐसा कुछ होता है तो लोगों को लड़की की बड़ी उम्र से परेशानी हो जाती है। अभी हाल ही में 32 साल की नेहा ककक्ड़ ने 25 साल के पंजाबी सिंगर रोहनप्रीत से शादी की थी तब भी लोगों ने इस पर हल्ला मचाया। मेरा मानना है शादी में उम्र के छोटे-बड़े फासले की कोई जगह नहीं होती है। अक्सर लड़का लड़की से ज्यादा बड़ा हो तो इतना फर्क नहीं पड़ता लेकिन लड़की अगर बड़ी हो तो ज्यादा सवाल किए जाते हैं। शादी के लिए आप दोनों का एक-दूसरे पर भरोसा और समझ का होना ज्यादा ज़रूरी है क्योंकि समझदारी उम्र से नहीं आती।

तो ये थीं गए हफ्ते की कुछ सेलिब्रिटी न्यूज़। मैं मानती हूँ कि इस दुनिया में कई और भी गंभीर मुद्दे हैं और कई और भी सेलेब्रेटेड लोग, लेकिन उन सब के बीच थोड़ा एंटरटेनमेंट से जुड़ी कुछ ऐसी पॉजिटिव खबरें मूड को हल्का बनाये रखने के लिए भी ज़रूरी हैं!

मूल चित्र : Instagram

विमेन्सवेब एक खुला मंच है, जो विविध विचारों को प्रकाशित करता है। इस लेख में प्रकट किये गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं जो ज़रुरी नहीं की इस मंच की सोच को प्रतिबिम्बित करते हो।यदि आपके संपूरक या भिन्न विचार हों  तो आप भी विमेन्स वेब के लिए लिख सकते हैं।

About the Author

133 Posts | 485,851 Views
All Categories